Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG ब्रेकिंग: रायपुर AIIMS की नर्स समेत 3 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव;...

CG ब्रेकिंग: रायपुर AIIMS की नर्स समेत 3 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव; एक विदेश से लौटा.. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बुलाई बैठक

रायपुर: छत्तीसगढ़ में एक दिन में तीन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। गुरुवार को रायपुर, बिलासपुर और कांकेर जिले से एक-एक मरीज की पहचान हुई है। संक्रमित मरीज में रायपुर AIIMS की एक नर्स भी शामिल है। 3 केस मिलने के बाद मुख्यमंत्री साय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ले रहे हैं।

बिलासपुर में एक 49 वर्षीय व्यक्ति जो मुंबई से वापस आया था। एंटीजन टेस्ट में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है। वहीं कांकेर के जंगलवार कॉलेज में ट्रेनिंग लेने पहुंचे एक जवान की एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अगर दोनों की RT-PCR रिपोर्ट भी पॉजिटिव आती है तो नए वैरिएंट की जांच के लिए सैंपल AIIMS भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री विष्णु साय ने बुलाई बैठक

प्रदेश में तीन कोरोना पॉजिटिव केस आने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने स्वास्थ्य बैठक बुलाई है। सीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी कलेक्टर, नगरीय निकाय अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की बैठक ले रहे हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर किए जा रहे काम की समीक्षा बैठक की जाएगी।

कोविड को लेकर सीएम साय ने ली समीक्षा बैठक

कोविड को लेकर सीएम साय ने ली समीक्षा बैठक

प्रदेश में 3 एक्टिव केस, विदेश से बिलासपुर लौटा शख्स पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ में इससे पहले तक कोरोना का कोई भी एक्टिव केस नहीं था। गुरुवार को 3 केस एक साथ आने के बाद एक्टिव केस की भी संख्या 3 हो गई है। महामारी नियंत्रण के संचालक डॉक्टर सुभाष मिश्रा ने बताया कि रायपुर AIIMS में काम करने वाली नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल को निर्देश दिए गए हैं कि वह एक सप्ताह में अस्पताल आने वाले मरीज का भी टेस्ट करवाए।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 36 साल की नर्स का RT-PCR टेस्ट कराया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं बिलासपुर का रहने वाला 49 साल का पुरुष, कांकेर जिले में 27 साल का युवक पॉजिटिव पाया गया है। इनमें बिलापुसर और कांकेर में मरीजों की जांच एंटीजन टेस्ट से की गई थी।

टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सैंपल का RT-PCR टेस्ट किया गया है, अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो एम्स रायपुर में जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। तीनों मरीजों में सर्दी और खांसी, बुखार के एक जैसे लक्षण पाए गए हैं। बिलासपुर में मिला पॉजिटिव मरीज विदेश से लौटा था उसे आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं परिवार के सदस्यों की स्क्रीनिंग और संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है।

रायपुर, बिलासपुर और कांकेर जिले से एक-एक मरीज की पहचान हुई है। जिसके बाद सीएम बैठक ले रहे हैं।

रायपुर, बिलासपुर और कांकेर जिले से एक-एक मरीज की पहचान हुई है। जिसके बाद सीएम बैठक ले रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी कलेक्टर को आदेश जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि, कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण में है लेकिन इसके लगातार बदलते वैरिएंट पर नजर रखना जरूरी है। केरल सहित देश के कुछ राज्यों में कोरोना के केस बढ़े हैं। हालांकि छत्तीसगढ़ में नए वैरिएंट की पहचान नहीं हुई है लेकिन जिले स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है।

  • नए साल और त्योहार को देखते हुए कोविड संक्रमण को रोकने के लिए तमाम जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता की जांच की जाए।
  • कोरोना संबंधी मामलों से निपटने के लिए मॉक ड्रिल की जाए। सभी उपकरणों की जांच की जाए।
  • हर जिले में कोविड की पर्याप्त संख्या में जांच की जाए। कम से कम 100 टेस्ट हर दिन होनी चाहिए। हो सके तो सभी RT-PCR विधि से की जाए।
  • कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर इसके जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएं। जिससे नए वैरिएंट की पहचान की जा सके।

भारत में कहां से आया नया वैरिएंट

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक यह मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सामने आया था। जब 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और हालांकि बाद में वह कोविड-19 से ठीक हो गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular