Friday, October 25, 2024




Homeछत्तीसगढ़CG: बदलता दंतेवाड़ाः नई तस्वीर : बैलाडीला से नारायणपुर बस सेवा शुरू...

CG: बदलता दंतेवाड़ाः नई तस्वीर : बैलाडीला से नारायणपुर बस सेवा शुरू होने से लोगों के जीवन में आने लगा बदलाव…

दंतेवाड़ा: बिना अच्छी सड़कों के किसी भी गाँव या शहर के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। किसी भी शहर के विकास की नींव होती है सड़कें। इन्ही कल्पनाओं को साकार कर जिला प्रशासन द्वारा जिलेवासियों को और बेहतर आवागमन सुविधा प्रदान करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इसी कड़ी में बैलाडिला से नारायणपुर तक सीधी बस सेवा बीते दिन प्रारंभ की गयी है। इस बस सेवा के प्रारंभ हो जाने से अब लोगों के जीवन में बदलाव नजर आने लगा है। लोग अब अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नारायणपुर से दंतेवाड़ा या दंतेवाड़ा से नारायणपुर तक आने-जाने लगे हैं। इस सड़क के बनने के पूर्व दूरी अधिक होने के कारण लोगों को अपने व्यवसाय में वृद्धि, रोजगार, पर्यटन, मंदिर दर्शन, मेला, पर्व, पारिवारिक कारणों, वैवाहिक संबंध, के अलावा इस रास्ते में काम करने वाले शिक्षकों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य सरकारी कर्मचारियों को अपने दायित्व निर्वहन के लिए भी जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इन सब कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अब बन गई है बारसूर से पल्ली तक नई सड़क।

दंतेवाड़ा

बीते दिन प्रारंभ हुई बैलाडीला से नारायणपुर बस सेवा से अब लोगों को काफी सुविधा मिलने लगी है। लोग अब बड़ी ही आसानी से इस रोड के माध्यम से अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचने लगे है। जिला प्रशासन द्वारा शुरू किये गये इस बारसूर-पल्ली-नारायणपुर मार्ग से अब जिलेवासियों को काफी सुविधा मिलने लगी है। राहगीरों से पूछने पर उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा बहुत ही बढ़िया सड़क का निर्माण कराया गया है। इस सड़क से अब आने-जाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी या डर नहीं है। सड़क के बीच में बनने वाले सभी पुल-पुलियों का काम लगभग पूरा होने को है, जिससे अब किसी भी समय दंतेवाड़ा और नारायणपुर के बीच की दूरी तय की जा सकती है।
 
बता दें कि इस बस के प्रारंभ हो के पूर्व जिलेवासियों को नारायणपुर जाने के लिए दंतेवाड़ा जिले से जगदलपुर, जगदलपुर से कोंडागांव और कोंडागांव से नारायणपुर तक की लगभग 250 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। जिस कारण उन्हें अधिक समय एवं अधिक रूपये खर्च करने पड़ते थे। साथ ही यात्रा के दौरान बार-बार बस बदलने व अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता था। बैलाडिला से नारायणपुर तक सीधी बस सेवा प्रारंभ होने से अब इस यात्रा की दूरी लगभग 100 किलोमीटर कम हो जायेगी। यह बस नारायणपुर से प्रातः 7.15 बजे से प्रारंभ होकर फरसगांव, धौड़ाई, कन्हारगांव, कड़ेनार, बारसूर, गीदम, दंतेवाड़ा होते हुए दोपहर 12 बजे बैलाडिला पहुंचेगी। बैलाडिला से 12.30 चल कर यह बस शाम 5 बजे नारायणपुर पहुंचेगी। यह बस सेवा प्रतिदिन संचालित होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular