Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Election News: छत्तीसगढ़ में 75.08% वोटिंग... ये 2018 से 0.09% कम;...

CG Election News: छत्तीसगढ़ में 75.08% वोटिंग… ये 2018 से 0.09% कम; गरियाबंद में नक्सलियों का हमला, IED ब्लास्ट में ITBP का जवान शहीद; मतदान की लाइन में लगी एक महिला की हार्ट अटैक से मौत

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 सीटों पर 75.08% वोटिंग हुई है। गरियाबंद की बिंद्रानवागढ़ में नक्सलियों ने पोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया। इस दौरान IED ब्लास्ट में ITBP का एक जवान शहीद हो गया है। वहीं, बलौदाबाजार में मतदान की लाइन में लगी एक महिला की हार्ट अटैक से मौत हुई है।

2018 के आंकड़ों की बात करें तो पिछली बार की अपेक्षा इस बार 70 सीटों पर 0.09% कम मतदान हुआ है। 2018 में इन सीटों पर 75.17% वोटिंग हुई थी। इस बार सबसे कम वोटिंग 65.45% रायपुर में और सबसे ज्यादा धमतरी में 84.23 प्रतिशत मतदान हुआ है। बिंद्रानवागढ़ के नक्सल प्रभावित 9 बूथों पर 91% वोटिंग हुई है। मतदान के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।

5 बड़े जिलों में मतदान का प्रतिशत

जिलासुबह 9 बजे तक11 बजे तकदोपहर 1 बजे तकदोपहर 3 बजे तकरात 7 बजे तक के आंकड़ेदेर रात जारी आंकड़े
रायपुर6.5419.0732.3746.8958.8365.45
दुर्ग5.4918.8837.0452.0768.0071.59
बिलासपुर4.4414.0129.6446.8162.7767.35
रायगढ़5.1322.8742.8660.1875.1683.92
सरगुजा5.5619.9841.0357.2467.7180.18

जिन 70 सीटों पर मतदान हुआ है, उनमें से 51 सीटें कांग्रेस के कब्जे में हैं। 2018 के चुनाव में मरवाही विधानसभा सीट JCCJ के पास थी। पूर्व सीएम अजीत जोगी की मौत के बाद हुए उप चुनाव में वह सीट भी कांग्रेस के खाते में चली गई।

अब जानिए जिलेवार मतदान की स्थिति….

नक्सलियों के पोलिंग पार्टी पर हमला किए जाने के बाद एक जवान शहीद हो गया।

नक्सलियों के पोलिंग पार्टी पर हमला किए जाने के बाद एक जवान शहीद हो गया।

गरियाबंद: बिंद्रानवागढ़ और राजिम

बिंद्रानवागढ़ के नक्सल प्रभावित होने के चलते सुबह 7 बजे से 3 बजे तक मतदान था। वोटिंग खत्म होने के बाद बड़े गोबरा से पोलिंग टीम को जवान बाहर निकाल रहे थे। इसी दौरान नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर दिया। इसकी चपेट में आकर जम्मू निवासी ITBP का जवान जोगिंदर सिंह (45) पुत्र दिलीप सिंह शहीद हो गए। ब्लास्ट के बाद पोलिंग पार्टी को धमतरी के तुमड़ी बहार के रास्ते सुरक्षित निकाला।

बलौदाबाजार: भाटापारा, कसडोल और बलौदाबाजार

जिले के कसडोल विधानसभा के माल्दा गांव में पोलिंग बूथ-76 में मतदान की लाइन में खड़ी सोहाद्रा बाई (60) की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मौके पर तैनात जवान उसे तत्काल अस्पताल ले जाने लगे, लेकिन तब तक मौत हो चुकी थी।

बिलासपुर: कोटा, तखतपुर, बेलतरा, बिल्हा, बिलासपुर, मस्तूरी

बिल्हा विधानसभा के बोदरी के ग्राम दडहा में ग्रामीणों ने पोलिंग अफसरों, CMO और पटवारी को बंधक बना लिया। करीब 4 घंटे तक उनका घेराव चलता रहा। इसके बाद पुलिस फोर्स मुश्किल से उन्हें छुड़ाकर ले जा सकी। ग्रामीणों ने सड़क की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार किया था। इसके चलते पोलिंग बूथ पर एक भी वोट नहीं पड़ा। ऐसा ही विरोध मस्तूरी में भी होने से मतदान नहीं हुआ।

बिलासपुर के बिल्हा में सड़क की मांग रहे ग्रामीणों ने मतदान के लिए पहुंचे अफसर और पटवारी को बंधक बना लिया।

बिलासपुर के बिल्हा में सड़क की मांग रहे ग्रामीणों ने मतदान के लिए पहुंचे अफसर और पटवारी को बंधक बना लिया।

रायपुर: उत्तर, पश्चिम, दक्षिण, अभनपुर, आरंग, ग्रामीण, धरसींवा

रायपुर दक्षिण के अश्विनी नगर में मतदान केंद्र के बाहर प्रचार कर रहे बृजमोहन अग्रवाल के भाई और कांग्रेस नेता गजराज पगारिया के बीच विवाद हो गया। वहीं खो-खो पारा में वोटरों को प्रभावित करने की शिकायत मिली। पुलिस ने दोनों जगहों पर पहुंचकर भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं को खदेड़ा। वहीं नया रायपुर के तूता में मतदान को लेकर इतना उत्साह था कि केंद्र खुलते ही महिलाओं ने दौड़ लगा दी।

कोरबा: कोरबा, रामपुर, पाली तानाखार, कटघोरा

कोरबा की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी चंचल तिवारी का डींगापुर स्थित मतदान केंद्र में पहले ही किसी ने वोट डाल दिया। वह अपनी मां के साथ पहली बार वोट डालने के लिए पहुंची थी। वहीं रामपुर के बरपाली गांव में सतनामी समाज के लोग मतदान का बहिष्कार कर घर लौट गए। आरोप है कि बूथ पर पर्ची खोजने के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता ने जाति सूचक टिप्पणी की थी।

रायगढ़: रायगढ़, खरसिया, धरमजयगढ़, लैलूंगा

​खरसिया के कुरमा पाली में वोटिंग के दौरान मतदान केंद्र -221 में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हो गई। दोनों ओर से जमकर थप्पड़ चले। बताया जा रहा है कि दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच खाने के पैकेट देने को लेकर झड़प हुई थी। वहीं एक परिवार ऐसा भी रहा, जहां सदस्य का निधन होने के बाद भी सभी लोग गेजागुड़ा मतदान केंद्र पहुंचे वोट डाला।

  • यह 10 मंत्री मैदान में थे : भूपेश बघेल सरकार के 10 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इनमें भूपेश बघेल (पाटन), टीएस सिंहदेव (अंबिकापुर), रविंद्र चौबे (साजा), अमरजीत भगत (सीतापुर), अनिला भेंडिया (डौंडी लोहारा), शिव डहरिया (आरंग), जयसिंह अग्रवाल (कोरबा), ताम्रध्वज साहू (दुर्ग ग्रामीण), गुरु रुद्र कुमार (नवागढ़), उमेश पटेल (खरसिया) और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत (सक्ती) शामिल हैं।
  • भाजपा से नेता प्रतिपक्ष सहित 10 विधायक: भाजपा से इस चरण में 4 सांसद डॉ. अरुण साव (लोरमी), गोमती साय (पत्थलगांव), विजय बघेल (पाटन) और रेणुका सिंह (सोनहत), 10 विधायकों में नारायण चंदेल (जांजगीर-चांपा), अजय चंद्राकर (कुरुद), बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर दक्षिण), शिवरतन शर्मा (भाटापारा), कृष्णमूर्ति बांधी (मस्तूरी), सौरभ सिंह (अकलतरा), रंजना दीपेंद्र साहू (धमतरी), ननकी राम कंवर (रामपुर), पुन्नूलाल मोहले (मुंगेली), धरमलाल कौशिक (बिल्हा) शामिल हैं।

नेता जी कहिन…

  • सीएम भूपेश बघेल ने कहा, मैंने पहले भी कहा था, ‘षड्यंत्र’ रचा जाता है, भरोसा जीता जाता है। आज छत्तीसगढ़ की जनता ने जो आशीर्वाद दिया है, उसके आगे हम सब नतमस्तक हैं। प्रदेश की जनता ने ‘नकारात्मकता’ को छोड़ ‘सकारात्मकता’ को चुना है। नई सरकार के साथ छत्तीसगढ़ के सांस्कृतिक उत्थान और जन समृद्धि का दूसरा चरण शुरू होगा।
  • पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा कि, सुना है ढाई-ढाई साल वाले दोनों मुंगेरीलाल मुख्यमंत्री पद के सपने देख रहे हैं। अरे भाई! यह तय करो कि दोनों में हार की जिम्मेदारी कौन लेने वाला है? क्योंकि 2 हफ्ते बाद न राजपाट बचेगा और न संगठन। अब छत्तीसगढ़ ने सिर्फ बदलने का ही नहीं बल्कि कुशासन को बुरी तरह पटखनी देने का भी मन बना लिया है।

हर साल बढ़ता गया कांग्रेस का वोट प्रतिशत

वर्षभाजपा (वोट प्रतिशत)कांग्रेस (वोट प्रतिशत)
201832.843
201341.0440.29
200840.3338.63
200339.2636.8

तस्वीरों में देखिए मतदान…

नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ में मतदान समाप्त होने के बाद उंगली पर लगी स्याही दिखातीं महिलाएं।

नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ में मतदान समाप्त होने के बाद उंगली पर लगी स्याही दिखातीं महिलाएं।

धमतरी में पोलिंग बूथ पर आदिवासी मतदाता तीर-धनुष लेकर वोटिंग के लिए पहुंचे।

धमतरी में पोलिंग बूथ पर आदिवासी मतदाता तीर-धनुष लेकर वोटिंग के लिए पहुंचे।

रायपुर के पंडरी में खादी भवन में बनाए गए मतदान केंद्र में व्हील-चेयर का इंतजाम नहीं होने से दिव्यांग महिला द्रौपदी धीवर घिसटते हुए मतदान करने पहुंची।

रायपुर के पंडरी में खादी भवन में बनाए गए मतदान केंद्र में व्हील-चेयर का इंतजाम नहीं होने से दिव्यांग महिला द्रौपदी धीवर घिसटते हुए मतदान करने पहुंची।

दुर्ग के कुरुद हाउसिंग बोर्ड में बूथ क्रमांक 138 में छठ व्रत धारी महिला वोट डालने पहुंची।

दुर्ग के कुरुद हाउसिंग बोर्ड में बूथ क्रमांक 138 में छठ व्रत धारी महिला वोट डालने पहुंची।

वोटर में सेल्फी लेनी की होड़ लगी है। मतदान केंद्र में अलग से सेल्फी जोन बनाया गया।

वोटर में सेल्फी लेनी की होड़ लगी है। मतदान केंद्र में अलग से सेल्फी जोन बनाया गया।

30 नवंबर तक एग्जिट पोल पर बैन
छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने 7 नवम्बर से 30 नवम्बर तक किसी भी तरह के एग्जिट पोल को बैन किया हुआ है। इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular