Saturday, December 9, 2023
Homeछत्तीसगढ़Cricket World Cup: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप...

Cricket World Cup: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल कल… रेलवे दिल्ली-मुंबई से स्पेशल ट्रेन चलाएगा, दो दिन में लैंड होंगे 100 से ज्यादा चार्टर्ड प्लेन

Ahmedabad: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार दोपहर 2 बजे से भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा। मैच देखने के लिए देश-दुनिया के फैंस फ्लाइट और होटल की बुकिंग के लिए टूट पड़े हैं।

अहमदाबाद और करीबी शहरों के फाइव, थ्री स्टार और अन्य होटलों के रूम की डिमांड आसमान छू रही है। क्रेज इतना जबरदस्त है कि रविवार रात के लिए टॉप 5-स्टार होटलों के रूम का किराया 3 लाख रुपए तक पहुंच गया है।

प्रयागराज, मुंबई, अहमदाबाद में भारत की जीत के लिए प्रार्थनाएं हो रही हैं। रेलवे ने दिल्ली और मुंबई से अहमदाबाद तक के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है।

100 से ज्यादा चार्टर्ड प्लेन होंगे लैंड
शनिवार और रविवार को 100 से ज्यादा चार्टर्ड प्लेन अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड होने का अनुमान है। अहमदाबाद हवाई अड्डे की कैपेसिटी 30-40 चार्टर्ड प्लेन की पार्किंग की है। ऐसे में कई प्लेन गांधीनगर और वडोदरा में पार्क होंगे। वहीं, VVIP और सेलेब्स के चार्टर्ड प्लेन को सूरत, राजकोट और वडोदरा में भी पार्किंग की सुविधा दी गई है।

मैच से पहले एयरशो
मैच से पहले एयरफोर्स का एयरशो होगा। भारतीय वायु सेना की एरोबेटिक टीम सूर्यकिरण ने शुक्रवार और शनिवार को इसकी रिहर्सल की। मैच से पहले यह शो करीब 10 मिनट तक चलेगा।

मैच से पहले रोहित शर्मा और पैट कमिंस फोटोशूट के लिए वर्ल्ड हेरिटेज 'रानी की वाव' पहुंचे।

मैच से पहले रोहित शर्मा और पैट कमिंस फोटोशूट के लिए वर्ल्ड हेरिटेज ‘रानी की वाव’ पहुंचे।

5-स्टार होटलों में रूम का किराया 3 लाख तक
फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ गुजरात के प्रेसिडेंट नरेंद्र सोमानी के मुताबिक दुबई, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका के फैंस भी अहमदाबाद पहुंचे हैं। शहर में थ्री और फाइव स्टार होटलों में 5,000 रूम हैं। बाहर से 30 से 40 हजार लोगों के मैच देखने आने की उम्मीद है। इसके चलते 5-स्टार होटलों के रूम का किराया ढाई से 3 लाख रुपए तक पहुंच गया है।

भारत की जीत के लिए मुंबई के माधवबाग मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए फैंस।

भारत की जीत के लिए मुंबई के माधवबाग मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए फैंस।

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर मेहमानों का स्वागत करते कलाकार।

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर मेहमानों का स्वागत करते कलाकार।

अहमदाबाद में भारतीय टीम का सपोर्ट करते हुए क्रिकेट फैंस।

अहमदाबाद में भारतीय टीम का सपोर्ट करते हुए क्रिकेट फैंस।

रेलवे ने दिल्ली-मुंबई से स्पेशल ट्रेनें चलाईं, उड़ानों की संख्या भी बढ़ी

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस हाईवोल्टेज मैच को देखने हजारों की संख्या में लोग अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। क्रिकेट फैन्स की सहूलियत के लिए भारतीय रेलवे ने शनिवार को दिल्ली से अहमदाबाद के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। रेलवे ने शनिवार को बताया कि मैच के बाद ट्रेन देर रात 2:30 बजे अहमदाबाद से दिल्ली के लिए रवाना होंगी। ऐसी ही तीन ट्रेनें मुंबई-अहमदाबाद के बीच भी चलाई जा रही हैं।
  • रेलवे के अलावा एयरलाइंस कंपनियों ने भी अहमदाबाद के लिए अतिरिक्‍त उड़ानों की व्यवस्था की है। आमतौर पर शनिवार को मुंबई और अहमदाबाद के बीच रोजाना 15 से 20 उड़ानें होती हैं। मैच के चलते उड़ानों की संख्‍या 25 तक जा पहुंची है।
ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बनीज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस साल मार्च में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आ चुके हैं।

ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बनीज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस साल मार्च में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आ चुके हैं।

PM मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी PM रिचर्ड मार्लेस भी रहेंगे मौजूद
PM नरेंद्र मोदी चीफ इस मैच में चीफ गेस्ट होंगे। ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी PM और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस के अलावा गृहमंत्री अमित शाह और 8 राज्यों के सीएम समेत 100 VVIP भी स्टेडियम पहुंचेंगे। सेलेब्रिटीज और बॉलीवुड सितारों के अलावा दिग्गज कारोबारी भी मौजूद रहेंगे। इनमें मुकेश अंबानी, लक्ष्मी मित्तल, गौतम अडाणी, जिंदल ग्रुप जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

मैच देखने के लिए भारतीय कप्तान एमएस धोनी और कपिल देव भी अहमदाबाद पहुंच सकते हैं। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहला वनडे वर्ल्ड कप 1983 में जीता था। उसके बाद भारत ने 2011 में धोनी की कप्तानी में दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था।

BCCI के पदाधिकारी, ICC के बड़े अधिकारी और विभिन्न स्टेट एसोसिएशंस के मेंबर्स भी फाइनल मैच के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद रहेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular