Wednesday, April 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: आबकारी सचिव पहुंची छत्तीसगढ़ डिस्टलरीज खपरी...

CG: आबकारी सचिव पहुंची छत्तीसगढ़ डिस्टलरीज खपरी…

  • डिस्टलरीज में संचालित प्रक्रियाओं की ली जानकारी

रायपुर: सचिव सह आबकारी आयुक्त, सुश्री आर. शंगीता के द्वारा दुर्ग जिले के कुम्हारी के ग्राम खपरी स्थित मेसर्स छत्तीसगढ़ डिस्टलरीज लिमिटेड का 15 जनवरी को भ्रमण किया गया। सर्वप्रथम डिस्टलरी में पदस्थ जिला आबकारी अधिकारी द्वारा पॉवर पाइंट प्रेजेंटेशन (पी.पी.टी.) के माध्यम से डिस्टलरी में संचालित प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया। तदुपरांत सचिव ने सम्पूर्ण डिस्टलरी परिसर का भ्रमण कर विभिन्न प्रक्रिया को समझा। उन्होंने ग्रेन से एल्कोहल उत्पादन के दौरान फरमेन्टेशन एवं डिस्टिलेशन की प्रक्रिया, रेक्टिफाइड स्पिरिट एवं ई.एन.ए. का उत्पादन, भण्डारण एवं उसके प्रदाय का अवलोकन किया गया। देशी एवं विदेशी मदिरा इकाई का भ्रमण कर मदिरा का निर्माण, बॉटलिंग, पैकेजिंग एवं डिस्पैच का अवलोकन किया गया।

इस दौरान सचिव सह आबकारी आयुक्त को बॉटलिंग के दौरान मदिरा की शीशियों में लेबलिंग, होलोग्राम लगाना, ट्रेक एण्ड ट्रेस सिस्टम से स्कैन करना एवं बारकोडिंग की विस्तार से जानकारी दी गई। परिसर में स्थित शीशियों के ढक्कन बनाने एवं कार्टन उत्पादन संयंत्र का भी अवलोकन किया गया। संयंत्र में ही अवस्थित इथेनॉल संयंत्र के संबंध में रेक्टिफाइड स्पिरिट से इथेनॉल उत्पादन एवं उसके विपणन की प्रक्रिया की जानकारी सचिव को दी गई। डिस्टलरी में एल्कोहल विनिर्माण से उत्पन्न उप-उत्पादों के पर्यावरणीय अनुकूल निस्तारीकरण की सम्पूर्ण जानकारी भी प्रदान की गई तथा यह बताया गया कि इससे पशु आहार का निर्माण किया जाता है।

सचिव सुश्री आर. शंगीता द्वारा मदिरा एवं स्पिरिट परिवहन में वाहनों में लगाये जाने वाले जी.पी.एस. सिस्टम, डिजिलॉक, परिवहन रूट एवं वाहनों की ऑनलाईन ट्रैकिंग की जानकारी भी प्राप्त करने के साथ ही आसवनी परिसर में स्थित सी.सी.टी.व्ही. कैमरा एवं बूम-बैरियर की भी जानकारी ली गई। उन्होंने आसवनी में विभिन्न अधिकारियों एवं वहां कार्यरत श्रमिकों से चर्चा कर किये जा रहे कार्य की भी जानकारी प्राप्त की गई। आसवनी स्थित कैमिकल लैब एवं स्वास्थ्य केन्द्र का भी अवलोकन किया और विभागीय अधिकारयों को आवश्यक निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान विभाग के अपर आयुक्त आबकारी श्री आशीष श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त आबकारी श्री यदुनंदन राठौर, जिला आबकारी अधिकारी, सुश्री महिमा पट्टावी एवं छत्तीसगढ़ डिस्टलरी के संचालक मंडल के श्री नवीन केडिया, श्री उदय राव, श्री संजीव फतेहपुरिया, श्री ओ.पी. शुक्ला भी उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular