Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG : गन्ना फसल को आग से बचाते झुलसे किसान की मौत,...

CG : गन्ना फसल को आग से बचाते झुलसे किसान की मौत, सूखे अवशेष पर लगाई आग, हवाओं से खड़ी फसल तक पहुंची लपटें

सरगुजा: जिले के लखनपुर में वृद्ध किसान अपनी मेहनत से तैयार फसल हो जलते हुए नहीं देख सका और फसल को आग से बचाने की कोशिश में खुद जल गया। गंभीर रूप से जल जाने से वृद्ध की मौके पर मौत हो गई। गन्ना काटने के बाद बचे अवशेष में वृद्ध ने स्वयं आग लगाई थी, जो फैलकर खेतों तक पहुंच गई।

जानकारी के मुताबिक, लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम बिनकरा में बुधवार की दोपहर फूलसाय (65) वर्ष अपने गन्ने की खेत में पहुंचा था। फुलसाय ने खेत के एक हिस्से का गन्ना काट लिया था एवं दूसरे हिस्से की फसल बची हुई है।

गन्ना काटने के बाद बचे कचरे को फूलसाय ने एकत्र किया और उसे साफ करने के लिए आग लगाई। हवाओं के झोंकों से भड़की आग उसके खड़े गन्ने की फसल तक पहुंच गई। खड़ी फसल में गन्ने के सूखे पत्ते होने के कारण आग भड़क गई।

फसल बचाते हुए झुलसा किसान
अपनी खड़ी फसल को आग से बचाने के लिए फूलसाय ने जलते पत्तों को हटाने की कोशिश शुरू की और मशक्कत के बाद आग को फैलने से काबू भी कर लिया। इस कोशिश में वह गंभीर रूप से झुलस गया। वह गंभीर स्थिति में मौके पर गिर गया ।

उसे गंभीर अवस्था में देखकर खेत गए एक ग्रामीण ने सूचना परिजनों को दी। जब तक परिजन मौके पर पहुंचे फूलसाय की मौत हो चुकी थी। परिजनां एवं ग्रामीणों ने गन्ने की फसल पर लगी शेष आग को बुझा लिया।

परिजनों को सौंपा गया शव
घटना की सूचना पर लखनपुर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम पश्चात् परिजनों को सौंप दिया है। घटना से गांव में शोक है। पुलिस मामले में मर्ग कायम कर जांच कर रही है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular