Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : मूकबधिर विवाहिता से रेप की कोशिश, पीड़िता के इशारों को...

Chhattisgarh : मूकबधिर विवाहिता से रेप की कोशिश, पीड़िता के इशारों को नहीं समझ पा रही थी पुलिस, एजुकेटर बुलाकर लिया बयान; आरोपी गिरफ्तार

मूकबधिर विवाहिता से छेड़छाड़ का आरोपी गिरफ्तार।

सरगुजा: जिले के लब्जी में बकरी चराने गई मूक बधिर विवाहिता को युवक उठाकर अपने घर ले गया और उसके साथ रेप करने की कोशिश की। साथ में गई उसकी जेठानी ने युवक के चंगुल से किसी तरह उसे छुड़ाया। मामले की शिकायत पर मणिपुर थाना पुलिस को मूकबधिर पीड़िता का बयान लेने और उसकी पीड़ा समझने के लिए एजुकेटर की मदद लेनी पड़ी।

एजुकेटर की मदद से पुलिस ने पीड़िता का बयान भी दर्ज किया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार 2 अप्रैल को लब्जी निवासी पीड़िता अपनी जेठानी के साथ बकरी चराने के लिए गई थी। दोपहर करीब 3.30 बजे वे गांव के भुकम के घर के पास पहुंचे। उसी दौरान भुकम ने पीड़िता को चुपके से पीछे से पकड़ लिया और घर के अंदर ले गया। उसने पीड़िता के साथ रेप की कोशिश की।

मणिपुर थाना पुलिस ने की कार्रवाई।

मणिपुर थाना पुलिस ने की कार्रवाई।

जेठानी ने ढूंढकर बचाया

मूकबधिर विवाहिता के साथ गई जेठानी ने देवरानी को नहीं देखा, तो उसे शक हुआ, वे तुरंत भुकम के घर पहुंची। यहां भुकम देवरानी से रेप की कोशिश कर रहा था। महिला ने देवरानी को बचाया और उसे लेकर मणिपुर थाने पहुंची। आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया।

बयान दर्ज कराने बुलाया एजुकेटर

महिला अपने साथ हुए घटनाक्रम को इशारों में बता रही थी, लेकिन उसे पुलिस समझ नहीं पा रही थी। इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान में पदस्थ स्पेशल एजुकेटर की मदद ली। ये स्पेशल एजुकेटर मूक-बधिर बच्चों को पढ़ाते हैं। स्पेशल एजुकेटर के सामने पीड़िता ने इशारों में अपने साथ हुई घटना को बताया। स्पेशल एजुकेटर ने पीड़िता के परिजनों से स्थानीय भाषा में बात की।

एजुकेटर की मदद से दो से ढाई घंटे की मशक्कत के बाद पीड़िता का बयान पुलिस ने दर्ज किया। पुलिस ने मामले में भुकम (35) के खिलाफ धारा 354, 342 के तहत अपराध दर्ज किया है। पुलिस ने मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को न्यायालय से जेल भेज दिया गया है।

बयान जरूरी, इसलिए एजुकेटर बुलाया

मणिपुर थाना प्रभारी प्रदीप जायसवाल ने बताया कि मामले में पीड़िता के घरवालों ने शिकायत दर्ज कराई थी। घटना में पीड़िता का बयान जरूरी होता है। पीड़िता के मूक-बधिर होने के कारण एजुकेटर को बुलाया गया और उसकी मदद से बयान दर्ज किया गया।

पीड़िता का पति भी मूक-बधिर

पुलिस ने बताया कि पीड़िता का पति भी मूक-बधिर है। वह सुन लेता है, लेकिन बोल नहीं पाता है, इस कारण वह भी पत्नी की भावनाओं को स्थानीय भाषा में इशारों में ही बता पा रहा था। इस कारण पुलिस को उसके साथ हुई घटना को समझने में मुश्किल हो रही थी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular