Tuesday, December 12, 2023
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: भिलाई स्टील प्लांट में जोरदार विस्फोट... एक कर्मचारी गंभीर रूप से...

CG: भिलाई स्टील प्लांट में जोरदार विस्फोट… एक कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसा, स्लैग पलटने के दौरान हुआ हादसा

भिलाई: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल (SAIL) के भिलाई स्टील प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप-3 में जोरदार विस्फोट हो गया। यहां सोमवार शाम करीब 5 बजे स्लैग को पलटने के दौरान यह हादसा हुआ है। इस हादसे में एक कर्मचारी गंभीर रूप से झुलस गया। उसे तुरंत मेन मेडिकल पोस्ट ले जाया गया, जहां से सेक्टर 9 हॉस्पिटल रेफर किया गया है।

दरअसल, घायल कर्मचारी की पहचान विनोद कुमार पवनयील (49 वर्ष) के रूप में हुई है। वो FSNL का स्किल्ड ठेका श्रमिक और पोकलेन ऑपरेटर था। गर्म स्लैग पड़ने से विनोद का हाथ और दाहिना पैर झुलस गया है। बर्न यूनिट में उसका इलाज चल रहा है।

भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हुआ हादसा कर्मचारी झुलसा।

भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हुआ हादसा कर्मचारी झुलसा।

BSP ने की घटना की पुष्टि, जांच जारी

भिलाई इस्पात संयंत्र के जनसंपर्क विभाग ने हादसे की पुष्टि की है। उनके मुताबिक देर शाम थिंबल खाली करने की प्रक्रिया के दौरान यह विस्फोट हुआ। तभी वहां काम कर रही पोकलेन मशीन भी गर्म स्लैग की चपेट में आ गई। जिससे वो पूरी जलकर खाक हो गई।

पानी में स्लैग गिराने से हुआ हादसा

इस पूरे हादसे में बीएसपी प्रबंधन की लापरवाही मानी जा रही है। बताया जा रहा है कि जिस प्वाइंट पर गर्म स्लैग गिराया गया, वहां पहले से पानी गिरा हुआ था। पानी में गर्म स्लैग गिरते ही वहां विस्फोट हो गया। इससे कर्मचारी संघ में रोष है। बीएसपी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular