Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: परिवहन सुविधा केन्द्र में आसानी से बन रहा लर्निंग लाइसेंस...

CG: परिवहन सुविधा केन्द्र में आसानी से बन रहा लर्निंग लाइसेंस…

  • नागरिकों को मिल रही अपने घर के पास ही सुविधा
  • जिले में 12 परिवहन सुविधा केन्द्र में मिल रही सेवाएं
  • ड्राईविंग लाईसेंस के अलावा अन्य परिवहन सेवाओं के लिए फार्म भरना, ऑनलाईन भुगतान करना, आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना जैसे कार्य हुए सुविधाजनक
  • मनोज और वेद को परिवहन सुविधा केन्द्र से मिला शीघ्र ही ड्राईविंग लाईसेंस, शासन के इस पहल की सराहना की

राजनांदगांव: शासन की मंशा के अनुरूप परिवहन सुविधा केन्द्र प्रारंभ होने से जिलेवासियों को लर्निंग लाईसेंस बनाने एवं अन्य सुविधाएं मिल रही है। परिवहन सुविधा केन्द्र से शिक्षित युवाओं को रोजगार मिल रहा है। साथ ही जनसामान्य को परिवहन से संबंधित सेवाएं आसानी से अपने घर के निकट उपलब्ध हो रही है। जिससे अब उन्हें अनाधिकृत एजेंट के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अभी कार्यालय अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजनांदगांव अंतर्गत जिले में 12 परिवहन सुविधा केन्द्र संचालित है। जिले के प्रत्येक ब्लॉक में आम जनता की सुविधा के दृष्टिगत परिवहन विभाग द्वारा 12 परिवहन सुविधा केन्द्र स्थापित किये गये हैं। जनसामान्य की  सुविधा को ध्यान में रखते हुए 13 परिवहन सुविधा केन्द्र स्थापित करने के लिए पात्र आवेदकों की सूची आईडी व पासवर्ड हेतु कार्यालय परिवहन आयुक्त को पत्र प्रेषित किया गया है। जिससे आम जनता अपने घर के समीप के किसी भी परिवहन सुविधा केन्द्र से लर्निंग लाईसेंस बना सकते हैं और उन्हें कार्यालय अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजनांदगांव आने की जरूरत नहीं होगी। जिससे उनके समय की बचत भी होगी।
परिवहन सुविधा केन्द्र के माध्यम से सभी प्रकार के सेकेण्ड हैंड गाडिय़ों की खरीदी-बिक्री में होने वाली वाहनों की नामांतरण प्रक्रिया सरलता से किया जा सकता है। परिवहन सुविधा केन्द्र के माध्यम से वाहन स्वामी विक्रेता एवं क्रेता का आधार कार्ड एन्थेटिक द्वारा सत्यापन कर नामांतरण की कार्रवाई की जा सकती है। इससे वाहन स्वामी विक्रेता एवं क्रेता को कार्यालय में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी। जिले के 12 परिवहन सुविधा केन्द्र में हितग्राही परिवहन सुविधाओं का लाभ ले रहे हंै। ड्राईविंग लाईसेंस के अलावा अन्य परिवहन सेवाओं के लिए फार्म भरना, ऑनलाईन भुगतान करना, आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना जैसे कार्य सुविधाजनक हुए है। इस योजना से युवाओं को रोजगार मिला है। श्री मनोज सलामे ने बताया कि उन्होंने परिवहन सुविधा केन्द्र में लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन दिया था, जो बहुत जल्द बन गया। शासन की यह पहल सराहनीय है। श्री वेद सिंह ने बताया कि परिवहन सुविधा केन्द्र में आवेदन करने के बाद पहले उन्हें लर्निंग लाईसेंस मिल गया। इसके कुछ दिनों बार स्थायी ड्राईविंग लाइसेंस भी आसानी से प्राप्त हुआ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular