Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: छत्तीसगढ़ में वंदे भारत एक्सप्रेस में लापरवाही... कोच के अंदर सीसी...

CG: छत्तीसगढ़ में वंदे भारत एक्सप्रेस में लापरवाही… कोच के अंदर सीसी कैमरा में कागज लगाकर केटरिंग कर्मचारी पीता था सिगरेट, जुर्माना लगाकर अगले स्टेशन में उतारा गया, संचालक को दी गई चेतावनी

बिलासपुर: वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच के अंदर सिगरेट पीने वाले केटरिंग यूनिट के कर्मचारी को पकड़कर उस पर 1900 रुपए जुर्माना किया गया और उसे अगले स्टेशन गोंदिया में ट्रेन से उतार दिया गया। सिगरेट पीने से पहले उक्त कर्मचारी सीसीटीवी कैमरा में कागज लगा देता था इसलिए उसके बारे में पता नहीं चल पा रहा था।

बताया जा रहा है कि केटरिंग संचालक पर भी बड़ा जुर्माना प्रस्तावित किया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस जिस दिन से शुरू हुई है उस दिन से अलग-अलग समय में ट्रेन के अंदर कोच में लगे स्मोक इंडिकेशन सिस्टम ने संकेत देना शुरू कर दिया था।

इसकाे लेकर संपूर्ण स्टाफ परेशानी में था क्योंकि कोई भी सिगरेट पीते नहीं मिलता था लेकिन इंडिकेशन यंत्र हमेशा इसे बताता रहता। यह बात रेलवे के वरिष्ठ अफसरों तक पहुंची तो उन्होंने कोचिंग डिपो में संपूर्ण ट्रेन की जांच करवाई लेकिन कोई भी तकनीकी खामी नहीं मिली। ट्रेन के अंदर और बाहर सब कुछ ठीक था।

फिर भी अधिकारी चिंतित थे कि कहीं किसी अंदरूनी गड़बड़ी की वजह से कोई बड़ी घटना न घट जाए इसलिए लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, मैनेजर सहित सीटीआई और टीटीई व अन्य स्टाफ को सतर्क रहने और हर एक पर नजर रखने के लिए कहा गया। इस बीच लगातार यात्रियों से भी सिगरेट पीने के बारे में पूछताछ की जाती रही, लेकिन कहीं से कोई जानकारी नहीं मिल सकी।

ऐसे पकड़ में आई गड़बड़ी

वंदे भारत ट्रेन की स्कार्टिंग में आरपीएफ के जवान भी तैनात किए गए हैं जो निरंतर ट्रेन में शुरू से अंत तक चक्कर लगाते रहते हैं। मंगलवार को एक जवान चक्कर लगा रहा था तभी उसकी नजर कोच सी-12 की केटरिंग यूनिट वाले हिस्से में लगे सीसीटीवी कैमरे पर पड़ी। उस पर कागज लगा हुआ था वह जिस तरह से लगा था उससे स्पष्ट था कि इसे किसी ने जानबूझकर लगाया है।

इसकी सूचना मिलते ही ट्रेन में चल रहे सीटीआई, टीटीई, मैनेजर और अन्य स्टाफ भी वहां पहुंच गए। कड़ाई से पूछताछ करने के बाद जो बात सामने आई उसने सभी को सकते में डाल दिया। दिल्ली की दीपक एंड कंपनी की कैटरिंग यूनिट का एक कर्मचारी रोजाना ड्यूटी पर सिगरेट पीता है और सभी की नजर से बचने के लिए वह सीसीटीसी कैमरा में कागज लगा दिया करता था।

संचालक को दी गई चेतावनी

वंदे भारत एक्सप्रेस केटरिंग यूनिट दीपक एंड कंपनी के संचालक को चेतावनी दी गई है कि वे जिन कर्मचारियों को ट्रेन पर रख रहे हैं उन्हें अच्छी तरह से हिदायत देकर ट्रेन में चढ़ाएं। इस तरह की लापरवाही या मनमानी दोबारा नहीं होना चाहिए। वहीं सिगरेट पीने के आरोपी को गोंदिया रेलवे स्टेशन में उतार दिया गया। केटरिंग संचालक कंपनी पर भी भारी जुर्माना करने के निर्देश दिए गए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular