Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG NEWS: नवरात्रि पर मां बम्लेश्वरी मंदिर दर्शन के लिए एप में...

CG NEWS: नवरात्रि पर मां बम्लेश्वरी मंदिर दर्शन के लिए एप में करना होगा रजिस्ट्रेशन; कोविड जांच रिपोर्ट व वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी होगा अनिवार्य

राजनांदगांव:डोंगरगढ़ में 7 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाली क्वांर नवरात्रि पर्व के संबंध में शनिवार को एक बैठक रखी गई। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि डोंगरगढ़ के लिए पदयात्रा, मेला, मीनाबाजार और झूले पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं मां बम्लेश्वरी मंदिर दर्शन के लिए एप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।। दर्शन के लिए कोविड-19 की जांच रिपोर्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य किया जा रहा है।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा एवं पुलिस अधीक्षक डी श्रवण ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक ली। इस अवसर पर अध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण एवं डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल भी उपस्थित रहे।कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि अक्टूबर में तीसरी लहर आने की आशंका को देखते हुए डोंगरगढ़ में नवरात्रि में प्रतिबंध अनिवार्य है। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ वर्षों से मां बम्लेश्वरी मंदिर में मेला प्रतिबंधित किया गया है। आंशिक छूट के साथ सिर्फ दर्शन करने की अनुमति होगी।

रास्तों में चेक पाइंट बनाए जाएंगे
बैठक में निर्णय लिया कि प्रतिबंधों के साथ दर्शन की अनुमति होगी। पदयात्रा, मेला, मीनाबाजार, झूले पूर्णत: बंद रहेंगे। मेला नहीं होगा। परंपरागत रूप से माता की पूजा-अर्चना की जाएगी, केवल मंदिर में दर्शन की अनुमति होगी। मंदिर के 10 किलोमीटर पहले मुरमुंदा, चिचोला तथा अन्य डोंगरगढ़ आने वाले रास्तों में चेक पाइंट बनाएं जाएंगे। यहां आने वाले सभी दर्शनार्थियों को कोविड जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। जिन्होंने कोविड टीका के दोनों डोज लगवाएं हैं उनको सर्टिफिकेट जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति होगी। मां बम्लेश्वरी मंदिर दर्शन के लिए एप तैयार किया जाएगा, इसमें मंदिर दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ रहा
डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल ने कहा कि मां बम्लेश्वरी मेला कोविड-19 संक्रमण के कारण पिछले डेढ़ वर्षों से बंद रहा है। इससे आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ा है। प्रतिबंधों के साथ दर्शन करने की अनुमति होनी चाहिए। दर्शनार्थी कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन करें। साथ ही कोविड जांच सर्टिफिकेट अनिवार्य रूप से रखें। मां बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट समिति सैनेटाइज जरूर कराएं। पुलिस अधीक्षक डी श्रवण ने कहा कि जिले की सीमा महाराष्ट्र से लगे होने के कारण अधिक संख्या में यात्री यहां आते हैं, इसलिए अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। चेक पाइंट में यात्रियों की जांच के बाद प्रवेश की अनुमति होगी।

इस बार भी स्पेशल ट्रेन की अनुमति नहीं होगी
उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी डोंगरगढ़ के लिए स्पेशल ट्रेन की अनुमति नहीं होगी। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क रहे। उन्होंने पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग को चेक पाइंट में टीम बनाकर तैनात करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मां बम्लेश्वरी डोंगरगढ़ मंदिर ट्रस्ट से सहयोग की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले की सीमा महाराष्ट्र से लगे होने के कारण वहां से अधिक दर्शनार्थी आते है। कोविड-19 जांच और टीकाकरण रिपोर्ट जरूर करें।

सतर्क रहने की जरुरत
सीएमएचओ डॉ.मिथलेश चौधरी ने कहा कि अक्टूबर और नवंबर महीने में तीसरी लहर की पीक आने की आशंका है। इसलिए अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। पिछली नवरात्रि की तरह इस नवरात्रि में भी कार्य करेंगे। डॉक्टर की टीम चेक पाइंट और रेल्वे स्टेशन में तैनात रहेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular