Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG NEWS: किसान को बोनस का पैसा देने बैंक मैनेजर ने मांगी...

CG NEWS: किसान को बोनस का पैसा देने बैंक मैनेजर ने मांगी रिश्वत… कलेक्टर ने किया सस्पेंड, कहा- अब शिकायत मिली तो दर्ज होगी FIR

BILASPUR: बिलासपुर में किसानों का बकाया बोनस देने के एवज में कमीशन मांगने पर कलेक्टर अवनीश शरण ने ब्रांच मैनेजर हरीश कुमार वर्मा को सस्पेंड कर दिया है। 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किसानों के खातों में दो साल के बकाया बोनस की राशि जारी किया था। पूरा मामला करगीरोड शाखा का है।

दरअसल, खातों में आए बोनस की राशि लेने के लिए किसान अब बैंक पहुंच रहे हैं। लेकिन, कई जगहों पर मौके का फायदा उठाकर सहकारी बैंक के प्रबंधक किसानों को सहयोग करने के बजाए उन्हें बोनस देने के एवज में कमीशन की मांग कर रहे हैं।

किसानों से कमीशन मांगने वाले शाखा प्रबंधक को सस्पेंड कर दिया गया है।

किसानों से कमीशन मांगने वाले शाखा प्रबंधक को सस्पेंड कर दिया गया है।

शिकायत पर कलेक्टर ने लिया एक्शन, मैनेजर सस्पेंड

करगीरोड के शाखा के पर्यवेक्षक और प्रभारी शाखा प्रबंधक हरीश कुमार वर्मा के खिलाफ किसानों ने कमीशन मांगने और कमीशन नहीं देने पर अभद्र व्यवहार करने की शिकायत की थी। कलेक्टर अवनीश शरण ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला सहकारी बैंक के सीईओ को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। जांच रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया शिकायत सही पाई गई।

सहायक लेखापाल को दिया प्रभार

बैंक कर्मचारी सेवा (नियोजन, निबंधन और उनकी कार्यस्थिति) नियम 1982 की प्रावधानों के अनुसार प्रभारी शाखा प्रबंधक को निलंबित करने के बाद उसका सभी प्रभार बैंक के सहायक लेखापाल शरद कुमार कौशिक को सौंपा गया है। हरीश वर्मा को निलंबन अवधि के दौरान मुख्यालय सरकंडा शाखा पदस्थ किया गया है। नियमानुसार उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

कलेक्टर ने FIR कराने दी चेतावनी

कलेक्टर ने अधिकारी-कर्मचारियों को सख्त चेतावनी दी है कि ऐसी शिकायत सही पाई गई तो विभाग सख्त कार्रवाई के साथ ही थानों में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। धान खरीदी, बोनस भुगतान सहित किसानों और गरीबों से जुड़े सभी मामलों पर जीरो टालरेंस की नीति अपनाई जाएगी।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular