Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG NEWS: छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा ऐलान... CM बोले- किसानों को जल्द...

CG NEWS: छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा ऐलान… CM बोले- किसानों को जल्द मिलेगी अंतर की राशि एकमुश्त, महतारी वंदन योजना शुरू करने बजट में किया प्रावधान

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। चुनाव के वक्त प्रदेश के किसानों से 3100 प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदने का वादा भाजपा ने किया था। अब इसे जल्द ही लागू किया जाएगा। जल्द इसके आदेश जारी हो सकते हैं। फिलहाल प्रदेश में धान खरीदी 2100 की दर से हो रही है अंतर की राशि जल्द ही किसानों के खाते में एक मुश्त जारी की जाएगी। इसका ऐलान खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रायपुर में किया। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के अभिनंदन समारोह में मंच से उन्होंने इसकी घोषणा करते हुए कहा- किसानों से किया वादा हम पूरा करने जा रहे हैं। किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान लिया जा रहा है। सरकार 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान की कीमत देने वाली है। अभी MSP खाते में जा रही है, लेकिन जो अंतर की राशि है 900 सवा 9 सौ रुपए के आस-पास उसे एक मुश्त हमारी सरकार किसानों को देने वाली है, तो थोड़ा किसानों को धैर्य धरना है निश्चित रूप से एक मुश्त उनको यह अंतर की राशि हम देंगे।

मुख्यमंत्री ने लगभग पूरे प्रदेश का दौरा किया है लोगों को योजनाओं की जानकारी भी दी।

मुख्यमंत्री ने लगभग पूरे प्रदेश का दौरा किया है लोगों को योजनाओं की जानकारी भी दी।

500 में मिलेंगा सिलेंडर
मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने मंच से कहा- जो भी वादा है भाजपा का वो पूरा होगा, मोदी की गारंटी भाजपा ने दी है इसका मतलब ही है कि गारंटी के पूरा होने की पूरी गारंटी है। चाहे वह उज्जवला गैस के कनेक्शनधारी हैं उन्हें 500 में गैस सिलेंडर देने का काम हो वो भी करने जा रहे है, भूमिहीन जो मजदूर हैं किसान हैं उनको 10000 साल में देने का काम यह सब काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार करेगी।

जल्द शुरू महतारी वंदन योजना
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने महिलाओं को सालाना 12 हजार देने की योजना भी जल्द शुरू करने को लेकर अहम बात कही। मुख्यमंत्री ने बताया कि महतारी वंदन योजना के लिए अनुपूरक बजट में इसकी व्यवस्था कर ली गई है, बहुत जल्द ही प्रदेश की विवाहित माताओं- बहनों के खाते में भी महतारी वंदन योजना का पैसा जाने वाला है।

रायपुर में हुई धान खरीदी को लेकर कलेक्टर गौरव सिंह ने जांच की।

रायपुर में हुई धान खरीदी को लेकर कलेक्टर गौरव सिंह ने जांच की।

प्रदेश में अब तक धान खरीदी की स्थिति
छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन साल 2023-24 के तहत एक नवंबर 2023 से धान खरीदी हो रही है। राज्य सरकार अब तक किसानों से 91.07 लाख मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी कर चुकी है। धान के एवज में किसानों को 20,208 करोड़ रूपए से अधिक राशि का भुगतान किया गया है।

मार्कफेड के महाप्रबंधक दिलीप जायसवाल ने बताया कि 9 जनवरी के शाम तक की स्थिति में राज्य में समर्थन मूल्य पर अब तक 18 लाख 03 हजार 762 किसानों से 91 लाख 07 हजार 487 मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है। इस साल राज्य में 130 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी अनुमानित है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular