Wednesday, May 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG News: छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षा में नकल, छात्रा बोली- हिंदी...

CG News: छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षा में नकल, छात्रा बोली- हिंदी के पेपर में हुई नकल, SDM से की लिखित शिकायत; जांच के बाद ड्यूटी से हटाई गई महिला टीचर

मुंगेली: जिले के लोरमी में 12वीं की परीक्षा के दौरान नकल कराने का मामला सामना आया है। 12वीं की एक छात्रा ने खुद इसकी लिखित शिकायत SDM से की है। जांच के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक राम्हेपुर (N) की टीचर मरियम एक्का को परीक्षा ड्यूटी से तत्काल हटा दिया है। वहीं, शिक्षिका ने नकल कराने के आरोप का गलत बताया है।

दरअसल, लोरमी के राम्हेपुर शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल को 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाया गया है। शुक्रवार 1 मार्च को 12वीं के हिंदी विषय की परीक्षा थी। एक निजी स्कूल की छात्रा दीपिका जायसवाल भी परीक्षा में शामिल हुई थी।

छात्रा ने लोरमी SDM से लिखित शिकायत की है।

छात्रा ने लोरमी SDM से लिखित शिकायत की है।

हिंदी के पेपर में पर्सनली नकल कराने का आरोप

परीक्षा के बाद छात्रा दीपिका ने लोरमी SDM को लिखित शिकायत देते हुए केंद्राध्यक्ष और पर्यवेक्षक पर नकल कराने का आरोप लगाया। शिकायत में दीपिका ने बताया कि पर्यवेक्षक और केंद्राध्यक्ष हिंदी के पेपर में पर्सनली नकल करा रहे थे।

ठीक से नहीं दे पाई परीक्षा

नकल करवाते देख वह मानसिक रूप से परेशान हो गई और परीक्षा ठीक से नहीं दे पाई। इसलिए किसी भी सक्षम अधिकारी के सामने उसे फिर से परीक्षा दिलाने की परमिशन दी जाए। शिकायत के बाद शनिवार को राम्हेपुर हायर सेकेंडरी स्कूल केंद्र में संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग और मुंगेली जिला शिक्षा अधिकारी समेत आधा दर्जन से ज्यादा अधिकारी जांच करने पहुंचे।

स्कूल के शिक्षकों को परीक्षा ड्यूटी से हटाया

अधिकारियों ने परीक्षा केंद्र में ड्यूटी पर लगाए गए शिक्षकों समेत परीक्षा देने पहुंचे स्टूडेंट्स के बयान लिए। जिला शिक्षा अधिकारी जी आर चतुर्वेदी ने बताया कि जांच में यह बात सामने आई है कि राम्हेपुर हायर सेकेंडरी स्कूल के टीचर्स में आपसी तालमेल नहीं है। यही वजह है कि इस तरह की बातें सामने आ रही हैं।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राम्हेपुर जहां नकल कराए जाने का आरोप है।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राम्हेपुर जहां नकल कराए जाने का आरोप है।

परीक्षा ड्यूटी से हटाई गई टीचर

आगामी परीक्षा में वर्तमान में जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है उन्हें तत्काल हटाया जा रहा है। दूसरे स्कूलों से शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिस महिला टीचर मरियम एक्का पर नकल कराने का आरोप लगा है, उसे भी हटा दिया गया है।

किसी भी स्टूडेंट को नकल नहीं कराया- टीचर

इस मामले में शिक्षिका मरियम एक्का ने कहा कि मेरे ऊपर जो आरोप लगाया जा रहा हैं वह झूठा और बेबुनियाद है। मैंने किसी भी छात्र या छात्रा को नकल नहीं कराया है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular