Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG News : छत्तीसगढ़ को मिले 43 रेल प्रोजेक्ट, PM मोदी ने...

CG News : छत्तीसगढ़ को मिले 43 रेल प्रोजेक्ट, PM मोदी ने रायपुर समेत 18 स्टेशन पर स्टॉल का लोकार्पण किया, बिलासपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू

रायपुर: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के दर्जनों रेल प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण, शिलान्यास किया। रायपुर के रेलवे स्टेशन में इसे लेकर बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया। राज्यपाल विष्वभूषण हरिचंदन मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कार्यक्रम में माैजूद रहे। PM नरेंद्र मोदी अहमदाबाद से वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़े आैर उन्होंने प्रोजेक्ट्स लॉन्च किए।

कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा- छत्तीसगढ़ में रेल सुविधाओं के विस्तार से स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन के बेहतर अवसर मिलेंगे। उन्होंने छत्तीसगढ़ के 32 स्टेशनों में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना के तहत बिक्री केन्द्रों का शुभारंभ करने और जांजगीर-नैला तथा पेंड्रा रोड स्टेशन पर जन औषधि केन्द्र खोलने के साथ अन्य दूसरे विकास कार्यों के लिए केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने आशा की कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विकास की नए सोपान गढ़े जाएंगे जिससे छत्तीसगढ़ के लोगों को भी बेहतर अवसर मिलेंगे।

CM ने किया सम्बोधित।

CM ने किया सम्बोधित।

मुख्यमंत्री ने कहा- देश और छत्तीसगढ़ के लिए बड़े हर्ष का विषय है कि हमारे देश की यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेलवे की 85000 करोड़ की लागत से तैयार 6000 परियोजनाओं का लोकार्पण भूमि पूजन शिलान्यास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने रेल सेवाओं के मामले में विकास की बुलंदियों को छुआ है आज यात्री सुविधाओं और सेवाओं के मामले में भारतीय रेल ने वैश्विक स्तर पर पहचान और प्रतिष्ठा पाई है छत्तीसगढ़ में भी रेल सेवाओं के विस्तार के लिए मोदी जी की सरकार ने उदारता पूर्वक बहुत कुछ दिया है।

रायपुर रेलवे स्टेशन में हुआ कार्यक्रम।

रायपुर रेलवे स्टेशन में हुआ कार्यक्रम।

मंगलवार को हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में भी लगभग 249 करोड़ रूपये की 43 रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। 124 करोड़ रूपये की लागत वाली 40 परियोजनाओं का लोकार्पण और 125 करोड़ रूपये की लागत वाली 3 परियोजनाओं की आधार शिला रखी।

छत्तीसगढ़ में वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट योजना के तहत रायपुर रेल मण्डल के रायपुर, मांढर, मंदिर हसौद, तिल्दा-नेवरा, सरोना और उरकुरा रेलवे स्टेशनों सहित राज्य के 18 स्टेशनों पर 34 स्टॉलों का लोकार्पण किया गया। जांजगीर-नैला और पेण्ड्रा रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केन्द्र, दुर्ग कोचिंग डिपो में पीटलाईन का उन्नयन, बिलासपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री ने किया। मोदी ने बिलासपुर में वन्दे भारत मेंटनेंस डिपो, भिलाई में मेमू कार शैड विस्तार, अंबिकापुर मे नई पीटलाईन निर्माण का शिलान्यास भी किया।

ये है स्टॉल का कॉन्सेप्ट
रायपुर, दुर्ग, भिलाई मेमू कार शेड, दल्लीराजहरा, भानुप्रतापपुर, भाटापारा, बिल्हा रेलवे स्टेशनों पर ‘वोकल फॉर लोकल’ दृष्टिकोण को बढ़ावा देने, स्थानीय/स्वदेशी उत्पादों के लिए बाजार प्रदान करने और हाशिए पर रहने वाले समाज के वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से “वन स्टेशन वन प्रोडक्ट” (ओएसओपी) OSOP योजना लागू की गई है। इस स्टॉल में स्थानीय कारीगरों, कुम्हारों, बुनकरों/हथकरघा बुनकरों, शिल्पकारों के प्रोडक्ट मिलेंगे।

बिलासपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट
बिलासपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू किया गया है। सुबह 8:00 से रात 11:00 तक शाकाहारी भोजन और नाश्ता यहां आम लोगांे और रेल यात्रियों को मिलेगा। इसका नाम नागपुर बिलासपुर 4110 है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular