Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG News : छत्तीसगढ़ की फैक्ट्री में नकली दूध-पनीर, छापे में मिला...

CG News : छत्तीसगढ़ की फैक्ट्री में नकली दूध-पनीर, छापे में मिला यूरिया, एसिटिक एसिड, केमिकल और ऑयल; सैंपल लिया, रिपोर्ट का इंतजार

दुर्ग: जिले के पाटन ब्लॉक में दूध और पनीर की प्रोसेंसिंग यूनिट में खाद्य विभाग ने छापेमारी की है। आशंका है कि फैक्ट्री में नकली दूध और पनीर बनाया जा रहा है। खाद्य विभाग की टीम ने बड़े पैमाने पर दूध, पनीर, दूध पाउडर, यूरिया, केमिकल और ऑयल जब्त किया है। खाद्य अधिकारियों का कहना है कि सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

फूड सेफ्टी अधिकारी क्षीर सागर पटेल ने बताया कि उन्हें बुधवार रात सूचना मिली थी कि पाटन के देमार गांव में नकली दूध और पनीर बनाया जा रहा है। उन्होंने स्थानीय पुलिस की मदद से देर रात छापेमारी की। इसके बाद टीम गुरुवार सुबह 11 बजे तक यहां कार्रवाई करती रही।

खाद्य विभाग की टीम ने गोदाम को किया सील।

खाद्य विभाग की टीम ने गोदाम को किया सील।

अलग-अलग ब्रांड के दूध पाउडर की बोरियां मिलीं

भास्कर की टीम जब प्रोसेसिंग यूनिट के गोडाउन में पहुंची तो यहां बोरियों में अलग-अलग ब्रांड के दूध पाउडर के सैकड़ों पैकेट मिले। इसके साथ ही यहां पर सैकड़ों टिन के डिब्बों में फूड ऑयल, यूरिया और केमिकल पाया गया। प्रोसेसिंग यूनिट के संचालक नावेद खान ने बताया कि वह दूध पाउडर सेल करते हैं।

जो केमिकल और डिटर्जेंट मिला है, उससे प्रोसेसिंग यूनिट की सफाई की जाती है। खाद्य विभाग की टीम ने पूरे स्टोर रूम को सील कर दिया है।

नकली दूध पनीर बनाने वाली फैक्ट्री का संचालक नावेद खान।

नकली दूध पनीर बनाने वाली फैक्ट्री का संचालक नावेद खान।

यूरिया का इस्तेमाल गार्डन में करते हैं- फैक्ट्री संचालक

नावेद खान ने कहा कि जो यूरिया स्टोर रूम में मिला है उसका इस्तेमाल वे अपने गार्डन और खेत में करते हैं। मौके से आधी बोरी यूरिया मिली है। खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सैंपल की जांच के बाद पता चलेगा कि दूध और पनीर में केमिकल और यूरिया मिला है या नहीं।

प्रोसेसिंग यूनिट से जब्त किया गया यूरिया।

प्रोसेसिंग यूनिट से जब्त किया गया यूरिया।

स्किन बर्न की चेतावनी वाला केमिकल मिला

फैक्ट्री में एसिटिक एसिड के कई गैलेन मिले हैं। गैलन में चेतावनी लिखी है कि इसका उपयोग ग्लव्स बहनकर ही करना है, नहीं तो ये स्किन बर्न कर सकता है। हालांकि फैक्ट्री संचालक का कहना है कि वह इसे मशीन की सफाई के लिए इस्तेमाल करता है।

गोदाम के अंदर से जब्त ऑयल और दूध पाउडर।

गोदाम के अंदर से जब्त ऑयल और दूध पाउडर।

फैक्ट्री में नमकीन बनाने के लिए तेल का इस्तेमाल

फैक्ट्री संचालक नावेद खान रायपुर का रहने वाला है। उसका कहना है कि जो फूड ऑयल उसके गोदाम में मिला है वो नमकीन बनाने में इस्तेमाल होता है। उसने कहा कि वो किसी ब्रांड की नमकीन नहीं बनाता बल्कि लूज में बेचता है। उसने बताया कि नमकीन बनाने की यूनिट रायपुर शंकर नगर में और तेल का स्टोर पाटन में करता है।

फैक्ट्री के अंदर से गैल में जब्त किया गया एसिटिक एसिड।

फैक्ट्री के अंदर से गैल में जब्त किया गया एसिटिक एसिड।

सैंपल फेल हुआ तो यूनिट संचालक के खिलाफ एक्शन

कार्रवाई के दौरान मौके पर पहुंचे पाटन के नायब तहसीलदार भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खाद्य विभाग की टीम ने सैंपल ले लिया है। सैंपल फेल हुआ तो यूनिट संचालक के खिलाफ नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular