Saturday, June 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Online Fraud : बिलासपुर में गैरेज संचालक से 1.50 लाख की...

CG Online Fraud : बिलासपुर में गैरेज संचालक से 1.50 लाख की ऑनलाइन ठगी… इंश्योरेंस कंपनी का अधिकारी बनकर ठगों ने लगाया चूना, प्लान एक्टिवेट करने OTP लेकर उड़ाए पैसे

BILASPUR: बिलासपुर में एक गैरेज संचालक डेढ़ लाख रुपए ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ है। बीमा कंपनी के अधिकारी बनकर ठगों ने उसे प्लान डी-एक्टिवेट करने का झांसा देकर ओटीपी नंबर ले लिया। मामला सकरी थाना क्षेत्र का है।

सकरी के साहू मोहल्ला निवासी आशीष कुमार साहू कार गैरेज और वाशिंग सेंटर चलाता है। उसने अपनी पत्नी के नाम पर क्रेडिट कार्ड लिया है। करीब 10 दिन पहले 20 जनवरी की शाम उसके मोबाइल पर अनजान नंबर से कॉल आया। फोन करने वाले ने अपने आप को बीमा कंपनी का अधिकारी बताया और बोला कि उनकी पत्नी का क्रेडिट कार्ड पर इंश्योरेंस प्लान एक्टिवेट है।

इस पर आशीष ने उसे डी-एक्टिवेट करने के लिए कहा। तब कथित अधिकारी ने कस्टमर केयर पर कंप्लेन भेजने की बात कही। फिर कुछ देर बाद ही उनके मोबाइल पर दूसरे नंबर से कॉल आया। फोन करने वाले ने दो इंश्योरेंस प्लान को डी-एक्टिवेट करने के लिए पूछा। आशीष के हां कहने पर उससे ओटीपी मांगा गया। दो बार अलग-अलग ओटीपी पूछकर ठग ने उसके खाते से एक लाख 49 हजार 352 रुपए पार कर दिया।

मोबाइल पर पैसे कटने का मैसेज देख उड़े होश

इसके कुछ समय बाद ही आशीष के मोबाइल पर उसके बैंक खाते से रुपए कटने का मैसेज आया, तब उसे ठगी का पता चला। यह जानकर धोखाधड़ी के शिकार आशीष के होश उड़ गए। वह तत्काल मामले की शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचा। जिस पर पुलिसकर्मियों ने उसे लिखित शिकायत करने के लिए कहा। उसकी शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है।

साइबर फ्रॉड से ऐसे रहें सावधान

साइबर फ्राड से बचने के लिए पुलिस जागरूकता अभियान चलाती है। ठगी के तरीके बताए जाते हैं, जिससे आम लोग इन ठगों से बच सकें। वहीं ठग नए-नए ठगी के तरीके निकाल लेते हैं। अगर फोन पर आपको यह चार ऑफर मिल रहे हैं तो सावधान हो जाएं। यह धोखा है। यह आफर सिर्फ आपको ठगने के लिए है।

इसलिए अगर आपके पास भी ऐसे फोन कॉल या मैसेज आ रहे हैं तो संभल जाएं। आप ठगे जा सकते हैं। ऐसे ही अनजान नंबर से आए फोन कॉल्स को सावधानी से अटेंड करें और उन्हें अपने एकाउंट सहित अन्य गोपनीय जानकारी किसी भी स्थिति में शेयर न करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular