Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: छत्तीसगढ़ में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी... साय मंत्रिमंडल गठन के...

CG: छत्तीसगढ़ में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी… साय मंत्रिमंडल गठन के बाद अब 17 जिलों के कलेक्टर का होगा तबादला..?, DGP की रेस में ADG गौतम आगे; खुफिया विभाग के लिए अमित पहली पसंद… पढ़िए पूरी खबर

रायपुर: छत्तीसगढ़ में साय मंत्रिमंडल के गठन के बाद अब प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी बदलने की चर्चा है। DGP की रेस में एडीजी गौतम का नाम सबसे आगे चल रहा है। प्रदेश में आने वाले वाले दिनों में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी होगी। सूत्रों के अनुसार साय सरकार 17 जिलों के कलेक्टरों को बदलने की तैयारी कर रही है।

किस अफसर को कहां जिम्मेदारी दी जाएगी? इसकी संभावित लिस्ट बन चुकी है। संभावित लिस्ट में शामिल अफसरों का नाम लीक भी किया जा रहा है। सीएम साय के दिल्ली से लौटने के बाद अफसरों की कुर्सी परिवर्तन का दौर शुरू होगा। ये बात संबंधित सूत्रों और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कही जा रही है।

डीजीपी बनने की रेस में गौतम पहली पसंद।

डीजीपी बनने की रेस में गौतम पहली पसंद।

DGP की रेस में गौतम सबसे आगे

डीजीपी की दौड़ में अरुण देव गौतम का नाम सबसे आगे है। उनके बाद दूसरे नंबर पर हिमांशु गुप्ता और तीसरे नंबर पर एसआरपी कल्लूरी शामिल है। इसके अलावा सेवानिवृत्त हो चुके आईपीएस मुकेश गुप्ता की वापसी की चर्चा भी है। 1992 बैच के अरुण देव गौतम सितंबर 2027 में सेवानिवृत होंगे। वहीं 1994 बैच के एसआरपी कल्लूरी की सेवानिवृत्ति वर्ष 2031 में है।

खुफिया चीफ बनने की रेस में अमित कुमार सबसे आगे।

खुफिया चीफ बनने की रेस में अमित कुमार सबसे आगे।

खुफिया विभाग के लिए अमित पहली पसंद

98 बैच के आईपीएस अमित कुमार छत्तीसगढ़ वापस लौट आए है। वे रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में एसपी की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। अमित कुमार को बैलेंस अफसर माना जाता है। साय सरकार में उन्हें इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी देने की तैयारी चल रही है। इंटेलिजेंस के अलावा उन्हें एक और अतिरिक्त विभाग की जिम्मेदार दिए जाने की चर्चा भी है।

मुख्य सचिव की रेस में ये अफसर

1991 बैच की आईएएस रेणु पिल्ले और 1994 बैच के आईएएस मनोज पिंगुआ शामिल हैं। मुख्य सचिव की रेस में अभी आईएएस पिल्ले, आईएएस पिंगुआ से आगे चल रही है। वहीं दिल्ली में पदस्थ छत्तीसगढ़ के कुछ अफसरों को वापस बुलाने की तैयारी की जा रही है।

17 जिलों के कलेक्टर बदलने की तैयारी

प्रदेश में आने वाले वाले दिनों में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी होगी। सूत्रों के अनुसार साय सरकार 17 जिलों के कलेक्टरों को बदलने की तैयारी कर रही है। प्रदेश के बड़े जिलों के अलावा जिन जिलों में प्रमोटी अधिकारी कलेक्टर की भूमिका निभा रहे है। इन सबको बदला जाएगा। किस अफसरों को कौन सी जिम्मेदारी दी जाएगी, इसके लिए सीएम साय के सलाहकार और भरोसेमंद अधिकारी मंथन कर रहे हैं।

इन अफसरों का बढ़ेगा कद

पिछली सरकार से दूर रहे अफसरों में प्रमुख रूप से आईएएस भुवनेश यादव, मोहम्मद अब्दुल केसर हक, शिखा राजपूत तिवारी, डॉ. सीआर प्रसन्ना, रीता शांडिल्य, राजेश सिंह राणा, राजेश सुकुमार टोप्पो, एस. प्रकाश, आर.संगीता, राहुल वेंकट, अवनीश शरण, आर वेंकट, अभिजीत सिंह, बसवराजू एस. और इंद्रजीत चंद्रवाल समेत अन्य को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular