Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: रायपुर में नकली दवा की फैक्ट्री पर छापा.. 10 करोड़ का...

CG: रायपुर में नकली दवा की फैक्ट्री पर छापा.. 10 करोड़ का माल मिला, आयुर्वेदिक बताकर मिलावटी दवाएं खपाई जाती थीं

Raipur: रायपुर में नकली दवा फैक्ट्री पर छापा पड़ा। गुरूवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अफसरों की टीम ने ये रेड मारी। एक छोटे से दिखने वाले मेडिकल स्टाेर के भीतर ये फैक्ट्री चल रही थी। दवा के अवैध कारोबार के इस अड्‌डे से करीब 10 करोड़ की फर्जी और मिलावटी दवाएं मिलीं हैं। इन्हें आयुर्वेदिक और स्वाथ्यवर्धक बताकर बेचा जा रहा था। लाखों लोगों तक इसे सप्लाई किया जा चुका है। रायपुर की 4 अलग-अलग दुकानों, एजेंसी में ये छापेमार कार्रवाई हुई है।

दोपहर से चल रही इस छापेमार कार्रवाई में अब तक 25 बोरे से ज्यादा माल जब्त किया जा चुका है। विभाग के अफसर, सहायक ड्रग कंट्रोलर बसंत कौशिक को आयुर्वेदिक औषधि के नाम पर एलोपैथिक दवाएं बेचे जाने की शिकायतें मिल रहीं थीं। इसके बाद विभाग के अफसर डॉ परमानन्द वर्मा , किशोर ठाकुर राम ब्रिजेश की एक स्पेशल टीम गुरुवार को जांच के लिए निकली। इनपुट के मुताबिक अफसर पहले तो ग्राहक बनकर सिमगा में शारदा मेडिकल स्टोर गए। वहां दवाओं के बारे पूछा फिर टीम ने दुकान के भीतर जाकर छापा मारा। दुकान के भीतर कारोबारी ने अपनी प्रॉपर्टी में पूरा सेटअप लगा रखा था। करोड़ो की फर्जी दवा का स्टॉक मिला, इसे पूरे प्रदेश और आस-पास के राज्यों में भी बेचा जा रहा था।

इस तरह रखी गईं थी दवाएं

इस तरह रखी गईं थी दवाएं

टेस्ट में फर्जी साबित हुई दवाएं
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने शारदा मेडिकल स्टोर से मिली दवा को कालीबाड़ी स्थित शासकीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में टेस्ट किया जांच में एलोपैथिक दवाइयां डिक्लोफेनिक एवं असक्लोफेनिक की मात्रा पाई गई है। आम लोग एलोपैथिक दवाओं के साइड इफेक्ट की वजह से आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज कराना चाहते हैं। इस मौके का फायदा उठाते हुए इन कारोबारियों एलोपैथिक दवाएं मिलाकर जल्द स्वास्थ्य लाभ देने का दावा करते हुए दवा को बेच रहे थे। विभागीय अफसरों के मुताबिक जो एलोपैथिक दवाओं की मात्रा सैंपल्स में मिली हैं उसका स्वास्थ्य पर बहुत गंभीर बुरा असर पड़ता है।

इन जगहों पर हुई छापेमारी
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की इस कार्रवाई में रायपुर और आसपास के कुछ मेडिकल एजेंसीज में छापे मारे गए हैं। रायपुर के शंकर नगर में गीतांजलि नगर स्थित बजरंग आयुर्वेदिक एजेंसी में भी अफसरों ने जांच की। यहां से 12 लाख 66 हजार टेबलेट मिले हैं, जिनकी बाजार में कीमत 2 करोड़ है। इसी इलाके में याशिका ट्रेडिंग एवं मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के स्टोर और बीरगांव स्थित वेयरहाउस से भी लाखों का सामान मिला है। सिमगा की शारदा मेडिकल स्टोर से 5 करोड़ की गोलियां और इन्हें तैयार करने की चीजें बरामद की गई है।

कैंसर तक ठीक करने का दावा, बाल उगाने वाली दवाएं भी
ये सभी करोबारी समूह ऑनलाइन नकली आयुर्वेदिक दवा बेचने का भी काम कर रहे थे। कुछ लोगों को कमीशन देकर दवा बाजार में खपाने का काम करते थे। ये कंपनियां 90 दिनों में बालों का उगना, कैंसर, जोड़ो का दर्द एक माह में दूर करने का दावा करते हुए बिज़नेस कर रही थीं। अफसरों ने बताया कि उज्जैन में निर्माण दिखा कर रायपुर में अवैध तरीके से दवा बनाई जा रही थी और इसकी पैकेजिंग की जा रही थी। छापे मार काईवाई में 11 औषिधि निरीक्षक सहित 20 अधिकारी शामिल थे। नीरज साहू, सुरेश साहू, टेकचंद, परमानंद, लक्ष्मी कौशिक, श्रुति, ओमप्रकाश एवं बलौदा बाजार तथा दुर्ग जिले के खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारी इस मामले की जांच में जुटे हुए हैं। शुक्रवार को इस मामले में दवा कारोबारियों पर FIR दर्ज कराई जा सकती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular