Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: कुएं में गिरे भालू के रेस्क्यू... वन विभाग ने कुएं में...

CG: कुएं में गिरे भालू के रेस्क्यू… वन विभाग ने कुएं में उतारी सीढ़ी; कड़ी मशक्कत के बाद निकाला गया बाहर

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही: जिले के मरवाही रेंज में भालू का एक शावक खेत में बने कुएं में गिर गया। रातभर वो कुएं से चिल्लाता रहा। रविवार सुबह उसकी आवाज सुनकर ग्रामीण कुएं के पास पहुंचे और भालू को कुएं में गिरा देखकर वन विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर काफी मशक्कत से भालू के शावक को कुएं से बाहर निकाला।

जानकारी के मुताबिक, मरवाही रेंज के मड़वाही गांव में रहने वाले हूबलाल के खेत में कुआं बना हुआ है। शनिवार देर रात भालू का शावक इसी खेत में पहुंचा था, जहां अंधेरे में वो कुआं नहीं देख सका और उसमें गिर गया। रातभर शावक कुएं के अंदर से चिल्लाता रहा, वहीं गांव से सटे जंगल से दूसरे भालू के चिल्लाने की भी आवाज आती रही। अनुमान है कि शावक की मां जंगल के अंदर से चिल्ला रही थी।

शनिवार रात भालू का शावक खेत में बने कुएं में जा गिरा। रविवार सुबह उसे रेस्क्यू किया गया।

शनिवार रात भालू का शावक खेत में बने कुएं में जा गिरा। रविवार सुबह उसे रेस्क्यू किया गया।

इधर रविवार सुबह लोगों ने भालुओं के चिल्लाने की आवाज सुनी और वन विभाग को सूचना दी। जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। कुएं के आसपास से लोगों की भीड़ को हटाया गया। इसके बाद कुएं में सीढ़ी भी उतारी गई। भालू का शावक कुएं के अंदर ही मंडरा रहा था। शुरू में वो सीढ़ी पर नहीं चढ़ रहा था। काफी मशक्कत के बाद किसी तरह से भालू सीढ़ी पर चढ़ा और कुएं से बाहर आ गया। वन विभाग ने भालू के शावक को जंगल की ओर छोड़ दिया है।

कुएं में सीढ़ी उतारा गया, जिस पर चढ़कर भालू बाहर निकला। वन विभाग ने उसे जंगल की ओर छोड़ दिया है।

कुएं में सीढ़ी उतारा गया, जिस पर चढ़कर भालू बाहर निकला। वन विभाग ने उसे जंगल की ओर छोड़ दिया है।

28 जुलाई को भी मुख्यमार्ग पर दिखा था भालू

28 जुलाई शुक्रवार को भी मरवाही के मटियाडांड गांव में भालू मुख्यमार्ग पर दिखा। मरवाही से पेंड्रा जाने वाली मेन सड़क पर जिस वक्त भालू सड़क पर आया, ठीक उसी वक्त वहां से एक पति-पत्नी भी अपनी बाइक से गुजर रहे थे। भालू को सड़क पर देख वे घबरा गए। वहीं बाकी राहगीरों ने भी उन्हें चिल्लाकर अलर्ट किया। हालांकि भालू ने उन पर हमला नहीं किया और बाल-बाल उनकी जान बच गई।

भालू लगातार आसपास मंडराता रहा। ग्रामीण भी जान जोखिम में डालकर भालू को जंगल की ओर खदेड़ने का प्रयास करते रहे, जबकि सूचना के बाद भी वन विभाग का कोई कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। बाद में भालू जंगल की ओर चला गया। मरवाही में लगातार भालू इंसानी आबादी की ओर रुख कर रहे हैं, लेकिन वन विभाग इसे रोकने के लिए कोई ठोस प्रयास करता नजर नहीं आ रहा है। वहीं जंगल में हो रहे बेतहाशा उत्खनन और कब्जे के चलते भी भालू लगातार जंगल से गांवों की ओर आ रहे हैं। इसे लेकर भी लोगों में वन विभाग के प्रति नाराजगी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular