Saturday, March 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: साय मंत्रिमंडल का 16 को हो सकता है शपथ ग्रहण... तय...

CG: साय मंत्रिमंडल का 16 को हो सकता है शपथ ग्रहण… तय लिस्ट में फेरबदल; PM मोदी ने बंद लिफाफे में सौंपा नए मंत्रियों का नाम

रायपुर: छत्तीसगढ़ के में बुधवार को विष्णुदेव साय ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह प्रदेश के चौथे और भाजपा के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री हैं। उनके साथ ही साइंस कॉलेज परिसर में डिप्टी सीएम के रूप में अरुण साव और विजय शर्मा ने भी शपथ ली। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित कई मंत्री व सीएम मौजूद रहे।

प्रदेश में अब साय कैबिनेट के भावी मंत्रियों के नाम पर चर्चा शुरू हो गई है। बीजेपी नेता और राजभवन के सूत्रों के अनुसार साय कैबिनेट के मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 16 दिसंबर को हो सकता है। हालांकि शाम 4 बजे से खर मास लग रहा है। उससे पहले ही कार्यक्रम तय होगा। इसे देखते हुए बीजेपी नेताओं ने तैयारियां शुरू कर दी है।

सीएम पद की शपथ लेने के बाद विष्णुदेव साय पीएम नरेंद्र मोदी के साथ।

सीएम पद की शपथ लेने के बाद विष्णुदेव साय पीएम नरेंद्र मोदी के साथ।

देर शाम मंत्रियों की लिस्ट पहुंची थी राजभवन

राजभवन सूत्रों के अनुसार, 13 दिसंबर को सीएम, डिप्टी सीएम के साथ मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह होना था। मंगलवार रात 12.30 बजे राजभवन सचिवालय को इसकी जानकारी भी भेजी गई थी। मंत्रियों की लिस्ट प्रदेश के दिग्गज नेता के मन मुताबिक बनी थी। कहा जा रहा है कि यह बात दिल्ली में बैठे नेताओं को नागवार गुजरी।

उन्होंने बीजेपी नेताओं को निर्देश जारी कर राजभवन गई लिस्ट को खारिज करवा दिया। बुधवार का मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने बंद लिफाफे में एक लिस्ट प्रदेश के नेताओं को सौंपी है। बीजेपी सूत्रों के अनुसार, इसी लिस्ट में मंत्रियों का नाम है। इस लिस्ट को राजभवन सचिवालय भेजने का निर्देश दिया है।

मंत्रियों की गाड़ी देने की थी तैयारी

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कयासों के बीच शासकीय अधिकारियों ने मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां भी शुरू कर दी थी। स्टेट गैरेज के जिम्मेदारों ने मंत्रियों की शपथ होने की आशंका के चलते साइंस कॉलेज परिसर में शासन द्वारा दी जाने वाले गाड़ियों को भी खड़ा करा दिया था।

अधिकारियों का कहना था, कि जैसे मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह होगा, प्रोटोकॉल के तहत उन्हें तत्काल गाड़ी मुहैया करानी होगी। इसी के मद्देनजर गाड़ियां सुबह 9 बजे से ही साइंस कॉलेज ग्राउंड में खड़ी करवा दी गई थी। शाम चार बजे पीएम मोदी के पहुंचते ही 9 मिनट में सीएम और डिप्टी सीएम का शपथ ग्रहण समारोह पूरा हुआ।

राज्यपाल के लौटते ही होगा शपथ ग्रहण समारोह

राजभवन सचिवालय के अनुसार, राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन बुधवार रात दिल्ली जा रहे है। वे 16 दिसंबर की सुबह करीब 11 बजे लौटेंगे। ऐसे में खर मास के चलते शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच हो सकता है।

सीएम मंत्रिमंडल ने इन्हें मिल सकती है जगह

बृजमोहन अग्रवाल, विक्रम उसेंडी, केदार कश्यप, रामविचार नेताम, धरमलाल कौशिक, ओपी चौधरी, राजेश मूणत, अमर अग्रवाल, डोमन लाल कोर्सेवाडा, रेणुका सिंह और अजय चंद्राकर को जगह मिल सकती है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular