Wednesday, May 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG : छत्तीसगढ़ में चढ़ा पारा, स्कूलों का समय बदला, 5 जिलों...

CG : छत्तीसगढ़ में चढ़ा पारा, स्कूलों का समय बदला, 5 जिलों में सुबह 7 से 11 बजे तक लगेंगी कक्षाएं; राजनांदगांव में पारा 41 डिग्री

रायपुर: छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे तापमान के बाद 5 जिलों के स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। बीजापुर, खैरागढ़, मोहला मानपुर, बालोद और कोरबा में पहली पाली में संचालित होने वाले स्कूल सुबह 7 से 11 बजे तक खुलेंगे। वहीं दो पाली में संचालित होने वाली शालाएं सुबह 11 से दोपहर साढ़े 3 बजे तक लगेंगी।

सभी जिलों के शिक्षा अधिकारी की ओर से आदेश जारी कर स्कूल के समय में बदलाव कर नए समय में स्कूल संचालित करने के लिए निजी और शासकीय स्कूल के प्राचार्यों को आदेश दिया गया है। वहीं परीक्षा आयोजन के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। परीक्षाएं अपने निर्धारित तय समय में ही आयोजित होंगे।

आदेश जारी।

आदेश जारी।

प्रदेश में आज मौसम साफ रहेगा। प्रदेश के 5 जिलों में अधिकतम पारा 38 डिग्री के पार पहुंच गया है। 24 घंटे के बाद तापमान में और बढ़ोतरी होने का अनुमान जताया गया है। राजनांदगांव रविवार को सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 24 घंटे तक अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। पिछले 24 घंटे में जशपुर में 9.2 मिली मीटर, बिलासपुर में 7.8 मिली मीटर, कोरिया में 7.2 मिली मीटर, सूरजपुर में 7 मिली मीटर और बलौदा बाजार में 2 मिली मीटर बारिश भी रिकॉर्ड की गई। वहीं, सबसे कम रात का पारा 18.7 सोनहत में दर्ज किया गया।

रविवार को प्रदेश के इन जिलों में हुई बारिश।

रविवार को प्रदेश के इन जिलों में हुई बारिश।

बढ़ेगा दिन का तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य छत्तीसगढ़ यानी रायपुर, दुर्ग, महासमुंद, बलौदा बाजार में अधिकतम तापमान 39 डिग्री से 41 डिग्री रहेगा। आज रायपुर में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं। रायपुर में अधिकतम 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री के आस-पास रहने की संभावना है।

5 जिलों में तापमान 38 डिग्री के पार

प्रदेश के 5 जिलों का अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार चला गया है। राजनांदगांव में 41 डिग्री, रायपुर में 38.8 डिग्री, बीजापुर में 38.6 डिग्री, दंतेवाड़ा 38.4, दुर्ग में 38.6 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान।

छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान।

रायपुर में रही गर्मी

रविवार को रायपुर गर्म रहा। दोपहर को तेज धूप रही। यहां अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिन का तापमान सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा वहीं रात का तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा।

बिलासपुर में दिन का पारा 1 डिग्री कम

बिलासपुर में दिन का तापमान औसत से 1 डिग्री कम रहा। बिलासपुर में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया । रात का पारा सामान्य से 2 डिग्री रिकार्ड किया गया।

सरगुजा में बढ़ने लगा दिन का तापमान

सरगुजा में दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है। रविवार को यहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक था।

राजनांदगांव में सामान्य से 8 डिग्री दिन का पारा

राजनांदगांव में को दिन का तापमान सामान्य से 8 डिग्री अधिक रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, न्यूनतनम तापमान 26 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है।

शहरों में दिन का तापमान

शहरअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर38.8 डिग्री+1 डिग्री
रायपुर (माना)38 डिग्री+4 डिग्री
बिलासपुर37 डिग्री-1 डिग्री
दुर्ग38.6 डिग्री+3 डिग्री
अंबिकापुर36 डिग्री+1 डिग्री
पेंड्रा36.8 डिग्री+2 डिग्री
राजनांदगांव41 डिग्री+8 डिग्री
जगदलपुर37.4 डिग्री+2 डिग्री
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular