Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : आज से महंगी होगी शराब, जमीन की रजिस्ट्री, प्रॉपर्टी टैक्स...

Chhattisgarh : आज से महंगी होगी शराब, जमीन की रजिस्ट्री, प्रॉपर्टी टैक्स में देना पड़ेगा फाइन, फास्टैग के नियम में बदलाव; CBSE की कक्षाएं शुरू

रायपुर: फाइनेंशियल ईयर खत्म होने के साथ अब आम आदमी के लिए नए बदलाव देशभर में होने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में भी इन बदलाव का बड़ा असर है। स्थानीय स्तर पर शराब के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। देसी शराब में प्रति पाव 10 रुपए की वृद्धि हुई है। अंग्रेजी शराब के दाम में 20 से 300 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी। जमीन की रजिस्ट्री महंगी हो रही है।

छत्तीसगढ़ में अब प्रॉपर्टी खरीदना भी महंगा होगा। प्रॉपर्टी टैक्स नहीं देने पर फाइन लगेगा। इस महीने महतारी वंदन की रकम जारी होगी। आद से CBSE के स्कूल लगेंगे। आम आदमी से जुड़ी किन व्यवस्थाओं में किस तरह के बदलाव हो रहे हैं पढ़िए इस रिपोर्ट में।

छत्तीसगढ़ में शराब हो रही महंगी।

छत्तीसगढ़ में शराब हो रही महंगी।

प्रॉपर्टी में 30% वाली छूट खत्म

पूरे प्रदेश में 1 अप्रैल से जमीन की कीमतें बढ़ेगी। कलेक्टर गाइडलाइन में दी जा रही 30% की छूट को इस साल खत्म किया जा रहा है। इसे ऐसे समझिए कि 2018-19 में जयस्तंभ चौक से शास्त्री चौक तक की जमीन की सरकारी कीमत 10428 रुपए प्रति वर्ग फुट थी, 30% की छूट की वजह से दाम 7300 प्रति वर्ग फुट हुआ। अब कीमत फिर से 10428 प्रति वर्ग फुट या इससे अधिक होगी।

अब नई दरों पर होगी रजिस्ट्री।

अब नई दरों पर होगी रजिस्ट्री।

जमीन की सरकारी दर बढ़ाने की वजह से, मार्केट रेट बढ़ेगा। अब मकान, डुप्लेक्स, बंगले और फ्लैट की कीमतें भी बढ़ जाएगी। कांग्रेस सरकार ने कलेक्टर गाइडलाइन में 30% की छूट देने का फैसला 25 जुलाई 2019 को किया था। भाजपा की सरकार इसे आगे जारी नहीं रखेगी।

इसे लेकर प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा है कि 30% की छूट की वजह से प्रदेश के किसानों को नुकसान हो रहा था। इसे ध्यान में रखते हुए इसे खत्म किया जा रहा है। विभागीय अधिकारों ने बताया कि इससे विभाग का राजस्व बढ़ जाएगा। भाजपा सरकार का फोकस राजस्व बढ़ाने की ओर अधिक है।

पढ़ाई होगी महंगी।

पढ़ाई होगी महंगी।

प्राइवेट स्कूल बढ़ा रहे फीस

छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रमुख राजीव गुप्ता ने दैनिक भास्कर को बताया कि CBSE प्राइवेट स्कूलों की फीस में भी बढ़ोतरी हुई है। 5 से 8 प्रतिशत सभी प्राइवेट स्कूलों ने फीस बढ़ा दी है। 1 अप्रैल से सीबीएसई स्कूल की कक्षाएं भी शुरू की जा रही हैं।

बस्तर को मिली हवाई कनेक्टिविटी।

बस्तर को मिली हवाई कनेक्टिविटी।

शुरू होगी नई फ्लाइट
छत्तीसगढ़ के बस्तर को हवाई कनेक्टिविटी मिलेगी। अप्रैल के इस महीने से जगदलपुर से जबलपुर और दिल्ली के लिए एलायंस एयर के विमान उड़ान भरेंगे। इसका शुरुआती किराया 2800 से 3000 रुपए के बीच होगा, हालांकि किराए में बदलाव हो सकता है। जल्द ही यह सुविधा लोगों को मिलेगी। हाल ही में रायपुर से जगदलपुर और हैदराबाद के लिए फ्लाइट शुरू हो चुकी है।

निगम वसूलेगा फाइन।

निगम वसूलेगा फाइन।

संपत्ति कर पर देना होगा फाइन
रायपुर नगर निगम को प्रॉपर्टी टैक्स 31 मार्च तक न देने की स्थिति में अब 1 अप्रैल से फाइन देना होगा। 1 अप्रैल 2024 से नियमानुसार बकाया प्रॉपर्टी टैक्स पर फाइन लगेगा। अब यदि कोई 1 अप्रैल को टैक्स देगा तो उस पर कम से कम 6 से 8 प्रतिशत तक पैनल्टी लगेगी।

महतारी वंदन, का पैसा आएगा।

महतारी वंदन, का पैसा आएगा।

महतारी वंदन
2 से 3 अप्रैल तक प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन का पैसा मिलेगा। अप्रैल के इस महीने में बढ़ रही महंगाई से ये रकम कुछ राहत का काम करेगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताया है कि वित्तीय वर्ष के तकनीकी कारणों के चलते 3 तारीख तक रकम जारी होगी अन्यथा ये पैसे 1 अप्रैल को ही जारी किए जाने थे।

LPG गैस के दाम
हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस की कीमतों में बदलाव होता है। कई बार कीमतें स्थिर रहती हैं तो कुछ महीने उसमें बढ़ोतरी देखने को मिल जाती है। इसी तरह 1 अप्रैल को भी इसमें बदलाव देखने को मिल सकता है। अगर कीमतें बढ़ती हैं तो इसका असर जनता की जेब पर पड़ेगा। हालांकि चुनावी महीना होने की वजह से जनता राहत की उम्मीद बांधे बैठी है।

फास्टैग केवाईसी
एनएचएआई ने लोगों से 1 अप्रैल से पहले केवाईसी अपडेट करने को कहा था। ऐसा न करने पर आपके फास्टैग अकाउंट को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके बाद आपके खाते में भले ही पैसे हो लेकिन आप अपने टोल का भुगतान नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपको 1 अप्रैल से पहले केवाईसी अपडेट कराना जरूरी है।

क्रेडिट कार्ड के नियम
एक अप्रैल 2024 से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होने के बाद क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने हैं। इसमें एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम एक अप्रैल 2024 से बदल जाएंगे। नए नियमों के अनुसार क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए का भुगतान करने पर अब रिवार्ड प्वाइंड नहीं जारी किए जाएंगे। कई अन्य बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर भी यह नियम 15 अप्रैल 2024 से लागू हो सकता है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular