Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट जनहितैषी: जिले की महिलाओं, किसानों,...

CG: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट जनहितैषी: जिले की महिलाओं, किसानों, श्रमिकों, व्यापारियों, पत्रकारों और वकीलों ने की सराहना…

  • मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट जनहितैषी : जिले की महिलाओं, किसानों, श्रमिकों, व्यापारियों, पत्रकारों और वकीलों ने की सराहना

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही: 6 मार्च 2023/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा आज छत्तीसगढ़ विधानसभा में वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत किया। इस बजट को जनहितैषी बताते हुए समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी है। छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना पोर्ते ने छत्तीसगढ़ सरकार का प्रतिनिधित्व करते हुए जिले के सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को खुशी से गले लगाकर उनके साथ सामूहिक नृत्य करके मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त की। गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं ने हर्षोल्लास के साथ पसंदीदा गीतों पर सामूहिक रूप से नृत्य करके उत्सव के रूप में बजट का स्वागत और मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। वार्ड-2 गौरेला की साहित्यिक विद्या में रूचि रखने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरिता सेन ने मानदेय बढ़ाने पर छत्तीसगढ़ सरकार को धन्यवाद करते हुए 2 शायरी कहती हैं- ‘‘जिंदगी एक कांटो भरा सफर है, हौसले इसकी पहचान है। रास्ते में तो सभी चलते हैं, जो रास्ते बनाये वो इंसान है’’। ‘‘चलते रहे सदैव जगत में क्या थकना क्या सुस्ताना, हार मानकर बैठा जो भी उसे पड़ा है पछताना’’। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्राम गिरवर की मालती मिश्रा ने कहा कि यह राज्य सरकार का होली के अवसर पर सौगात है। पेन्ड्रा की श्रीमती मनोरमा कश्यप ने सरकार को मानदेय बढ़ोत्तरी के लिए धन्यवाद दिया। इसी प्रकार गौरेला की शायिश्ता परवीन ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का मानदेय बढ़ोत्तरी कार्य सराहनीय है। ग्राम बरवासन के कोटवार श्री नीलचंद ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार सभी की हित के बारे में सोंचे, लाभ देते रहे। सरकार का काम करने वाले सभी कर्मचारी राज्य के हित में काम करते रहेंगे।

जिले के गौरेला विकासखंड के ग्राम चुकतीपानी के किसान श्री बैसाखू बैगा और श्री पुसवा बैगा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का कार्य बहुत अच्छा है। ग्राम बड़ावनडार के सब्जी विक्रेता श्री कन्हैयालाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सरकार अच्छा काम कर रही है। श्रमिक वर्ग के श्रीमती नेमबाई, गनेशिया बाई और कोमल राठौर ने छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में जनता को दी गई सुविधाओं की तारीफ की।

अनहा लेडिस टेलर संस्थान की संचालिक शहनाज खान ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार सबको ध्यान में रखकर काम कर रहा है, उनका ख्याल रख रहा है। गौरेला के गौरेला के किराना व्यवसायी श्री अरशद अमान अंसारी ने छत्तीसगढ़ सरकार के बजट पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार पिछले 4 सालों से अच्छा कार्य कर रही है। जनता के हित को ध्यान में रखकर बजट में नई योजनाओं की शुरूआत की जा रही है।

जिले के पत्रकार श्री शैलेष सोनी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का बजट 2023 काफी सराहनीय है। पत्रकारों के हित को ध्यान में रखकर पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना प्रारंभ की जा रही है, वो सराहनीय है। लोक स्वर के संवाददाता श्री उज्ज्वल तिवारी ने कहा कि राज्य सरकार की बजट सहयोग के रूप में अच्छी है। इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार को धन्यवाद दिया। साधना न्यूज के श्री प्रशांत डेनियल ने कहा कि पत्रकार बन्धु बहुत मेहनत करते हैं। राज्य सरकार पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना में शर्ते और नियम ऐसे शिथिल होनी चाहिए कि सभी पत्रकारों को लाभ मिल सके। तहसील कार्यालय गौरेला के अधिवक्ता श्री बी.एल. यादव ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार जनता की मांगों को पूरा करते हुए खरा उतरी है। यह सरकार का सराहनीय कार्य है।

मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास के लिए सभी स्तर की मांगों एवं जरूरतों को ध्यान में रखकर राज्य की जनता के हित में सबके लिए हितैषी बजट बनाया है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बजट में नई योजनाओं को प्रारंभ करने की घोषणा की गई है और उनके लिए राशि का प्रावधान किया है। राज्य के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, रसोईया, मितानिन, कोटवार, ग्राम पटेल, होमगार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशनार्थियों, गौठानों के अध्यक्ष एवं सदस्य, स्वच्छताकर्मियों आदि के मानदेय में बढ़ोतरी की है। बजट में किसानों के सिंचाई के लिए वृहद सिंचाई योजना के 218, मध्यम सिंचाई के लिए 75 और लघु सिंचाई के लिए 840, एनीकट-स्टॉपडैम के लिए 598 तथा बाढ़ नियंत्रण के लिए 256 नवीन कार्य का प्रावधान किया गया है।

छत्तीसगढ़ के शिक्षित बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ता देने की नवीन योजना शुरू की जाएगी। रोजगार एवं पंजीयन केन्द्र में पंजीकृत कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण 18 से 35 वर्ष आयु के युवाओं को जिनके परिवार की वार्षिक आय दो लाख 50 हजार से कम होगी, उन्हें अधिकतम दो वर्ष तक 25 सौ रूपए प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता दी जाएगी। इसके लिए बजट में 50 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

किसानों के लिए बजट में सौर सुजला योजना अंतर्गत सिंचाई के लिए 600 करोड़ का प्रावधान किया गया है। पीएम कुसुम योजना अंतर्गत सोलर पावर प्लांट के लिए 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है। महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल्या समृद्धि योजना प्रारंभ की जाएगी। इसके लिए 25 करोड़ का प्रावधान है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत वर्ष 2023-24 के लिए 238 करोड़ का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के सड़कों के संधारण के लिए 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

राज्य के एसटी,एससी और ओबीसी वर्ग के युवाओं के लिए मेडिकल, इंजीनियरिंग और व्यावसायिक कोर्स में शिक्षा हेतु मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना प्रारंभ की जाएगी। इसके साथ ही प्रत्येक संभाग मुख्यालय सहित रायगढ़ और राजनांदगांव जिले में 100-100 सीटर बालक-बालिका छात्रावास खोले जाएंगे। उनके शिष्यवृत्ति और भोजन सहाय योजना अंतर्गत दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी की गई है। बजट में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के पूर्व कोचिंग हेतु कोटा राजस्थान जाने वाले छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों के लिए कोटा राजस्थान में छात्रावास निर्माण का प्रावधान रखा गया है।

राज्य में पत्रकारों के लिए पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना प्रारंभ की जाएगी। इसके अंतर्गत पत्रकारों को निजी आवास निर्माण में सहयोग के लिए 25 लाख रूपए तक के आवास ऋण पर ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए बजट में 50 लाख रूपए का प्रावधान है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular