Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: गुड मार्निंग राजनांदगांव कार्यक्रम में हंसते-मुस्कुराते चेहरों से गुलजार हुई पुष्प...

CG: गुड मार्निंग राजनांदगांव कार्यक्रम में हंसते-मुस्कुराते चेहरों से गुलजार हुई पुष्प वाटिका…

  • बदली हुई फिजां में ठंड के बावजूद बच्चे, युवाओं एव बुजुर्गों ने सक्रियतापूर्वक कार्यक्रम में लिया भाग
  • बचपन की यादें हुई ताजा, टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर सबने लगाई जिग-जैग दौड़
  • लाफ्टर योग ने बच्चों को खूब हंसाया
  • आर्टिस्टिक रोप स्किपिंग में युवाओं ने ऊर्जा एवं शक्ति से भरपूर बेहतरीन रोप स्किपिंग की, तो वहीं डांस एक्सरसाईज में बच्चे एवं महिलाएं सभी जमकर झूमें
  • जोश एवं जज्बे का आलम यह कि दिव्यांगजन भी अपनी ट्राइसाकिल में कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे
  • कोविड-19 संक्रमण के बाद स्वास्थ्य के प्रति सजगता लाने की कोशिश ला रही रंग
  • शारीरिक गतिविधियों के साथ ही खुश रहने की प्रवृत्ति को विकसित करने के लिए किया गया प्रेरित

राजनांदगांव: गुड मार्निंग राजनांदगांव कार्यक्रम की खुशनुमा सुबह में आज पुष्प वाटिका हंसते-मुस्कुराते चेहरों से गुलजार हुई। कलेक्टर श्री डोमन सिंह की पहल पर आज पुष्प वाटिका में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने जिला प्रशासन तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से आयोजित गुड मार्निंग राजनांदगांव अंतर्गत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। बदली हुई फिजां में ठंड के बावजूद बच्चे, युवाओं एव बुजुर्गों ने सक्रियतापूर्वक कार्यक्रम में भाग लिया। आर्टिस्टिक रोप स्किपिंग में युवा बच्चों ने ऊर्जा एवं शक्ति से भरपूर बेहतरीन रोप स्किपिंग की, तो वहीं डांस एक्सरसाईज में बच्चे एवं महिलाएं सभी जमकर झूमे। उल्लास एवं ऊर्जा से भरे युवाओं की टोली ने उत्साहपूर्वक विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में भाग लिया। लाफ्टर योग के माध्यम से बच्चों को तनाव मुक्त करने तथा अच्छे स्वास्थ्य के लिए खुश रहने के लिए खूब हंसाया। खेलने-कूदने का लो संकल्प स्वस्थ रहने का है सही विकल्प के साथ सभी ने खूब कसरत की। बचपन की यादों को ताजा करते हुये टेढ़े-मेंढ़े रास्ते पर इरादे हैं, मजबूत के अंतर्गत सबने जिग-जैग दौड़ लगाई। गुड मार्निंग राजनांदगांव कार्यक्रम के जोश एवं जज्बे का आलम यह रहा कि दिव्यांगजन भी अपनी ट्राइसाकिल में कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे। कोविड-19 संक्रमण के बाद स्वास्थ्य के प्रति सजगता लाने की यह कोशिश रंग ला रही है। शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ ही तनाव को दूर रखने एवं खुश रहने की प्रवृत्ति को विकसित करने के लिए भी प्रेरित किया गया। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा माह के प्रथम शनिवार स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए लगातार यह आयोजन किया जा रहा है तथा लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। विशेष बात यह है कि जिला मुख्यालय के साथ ही जनपद मुख्यालय, ग्राम पंचायत मुख्यालय में भी गुड मार्निंग राजनांदगांव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है और लोग बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम से जुड़ रहे हैं। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में भी योग एवं प्राणायाम कराया जा रहा है। राजनांदगांव की पहचान हॉकी से है और आज यहां सभी ने हॉकी का खेल भी उत्साह के साथ खेला है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधियां खेल तथा योग-प्राणायाम जरूरी है। स्वस्थ एवं तंदुरूस्त रहने के लिए स्वस्थ जीवन शैली को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं।

मुस्कुराते चेहरों से गुलजार हुई पुष्प वाटिका

कलेक्टर श्री सिंह के साथ ही सभी ने हॉकी एवं मिलिट्री रोप में हाथ आजमाएं और दम-खम दिखाया। इस अवसर पर आयुष विभाग द्वारा इस अवसर पर स्वास्थ्यवर्धक काढ़े की व्यवस्था की गई थी तथा अंकुरित चना, मंूग तथा फल का नाश्ता दिया गया। जिले के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उत्साहपूर्वक इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम श्री अरूण वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, डिप्टी कलेक्टर सरस्वती बंजारे, सहायक खेल श्री ए एक्का, तहसीलदार श्री प्रफुल्ल गुप्ता, प्रभारी अधिकारी खेल श्रीमती उषा चटर्जी, दिग्विजय स्टेडियम प्रबंधक श्री रणविजय सिंह, डीएमसी श्री सतीश ब्यौहारे, पतंजलि योग के श्री मनोज तिवारी, श्री पुरूषोत्तम साहू अन्य अधिकारी-कर्मचारी बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित थे। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री मृणाल चौबे ने विभिन्न खेलों का संचालन किया। कार्यक्रम में रूद्राक्षम वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों की सहभागिता रही तथा आस्था मूकबधिर शाला के बच्चों ने योग एवं प्राणायाम किया।

उल्लेखनीय है कि गुड मॉर्निंग राजनांदगांव का आयोजन माह के प्रथम शनिवार को जिला प्रशासन तथा खेल एवं युवा कल्याण के तत्वावधान में किया जा रहा है। जिसमें विविध खेल गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में योग-प्राणायाम, कराते, रोप स्कीपिंग, जू-जित्सु, वुशु, टग ऑफ वॉर, स्केटिंग, जिम बॉल, थेरा बैंड, मिलीट्री रोप, एडवांस फिजिकल एक्सरसाईज विथ बोसु बॉल जैसे खेलों के साथ-साथ योग, व्यायाम का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही जिले के सभी विकासखंड मुख्यालयों, सभी ग्राम पंचायतों और सभी हेल्थ वैलनेस सेंटर में भी गुड मॉर्निंग राजनांदगांव कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular