Thursday, June 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: बिलासपुर-दिल्ली फ्लाइट का ट्रायल शुरू... अलायंस एयर शुरू करेगा नियमित उड़ान,...

CG: बिलासपुर-दिल्ली फ्लाइट का ट्रायल शुरू… अलायंस एयर शुरू करेगा नियमित उड़ान, विंटर सीजन से ही मिल सकती है सुविधा

BILASPUR: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर आई है। विमानन कंपनी अलायंस एयर ने बिलासपुर से दिल्ली के लिए सीधी विमान सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए 5 से 8 अक्टूबर तक ट्रायल शेड्यूल किया गया है।

ट्रायल के बाद यात्रियों का बेहतर रिस्पॉन्स मिलने पर इसे विंटर सीजन में शेड्यूल किया जाएगा। कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री ने बिलासपुर से महानगरों के लिए फ्लाइट सुविधा शुरू करने और एयरपोर्ट को उड़ान-5 योजना में शामिल करने को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखा था।

चकरभाठा स्थित बिलासा एयरपोर्ट से सीधे दिल्ली तक उड़ान की मिलेगी सुविधा।

चकरभाठा स्थित बिलासा एयरपोर्ट से सीधे दिल्ली तक उड़ान की मिलेगी सुविधा।

बिलासपुर से भोपाल और इंदौर फ्लाइट दोबारा शुरू करने की मांग

पत्र में अलायंस एयर का समय समाप्त होने के बाद आगमी 3 साल के लिए सेवा अवधि बढ़ाने और नए सिरे से कॉन्ट्रैक्ट का आग्रह किया गया है। ताकी हवाई सेवा बिना किसी बाधा के संचालित होती रहे। इसके अलावा बंद हुई बिलासपुर से भोपाल और इंदौर फ्लाइट को दोबारा शुरू करने की मांग की गई है।

समय की होगी बचत

वर्तमान में दिल्ली के लिए बिलासपुर से सीधी फ्लाइट नहीं है। अभी प्रयागराज और जबलपुर से होकर दिल्ली के लिए हवाई सुविधा है। जिसमें करीब साढ़े 3 घंटे का वक्त लगता है। बिलासपुर से दिल्ली के लिए सीधी फ्लाइट शुरू होने पर यात्री महज 2 घंटे 5 मिनट में ही अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे, जिससे उनका समय भी बचेगा।

यात्रियों का बेहतर रिस्पॉन्स मिलने पर इसे विंटर सीजन में शेड्यूल किया जाएगा।

यात्रियों का बेहतर रिस्पॉन्स मिलने पर इसे विंटर सीजन में शेड्यूल किया जाएगा।

जानकारी दिए बगैर ही शुरू कर दी फ्लाइट

बताया जा रहा है कि दिल्ली के लिए सीधी फ्लाइट शुरू करने से पहले अलायंस एयर ने बिलासा एयरपोर्ट प्रबंधन को भी जानकारी नहीं दी है। वहीं, शहर के लोगों को भी इसकी कोई जानकारी नहीं थी। ऐसे में सवाल ये है कि एक हफ्ते के ट्रायल में यात्रियों का बेहतर रिस्पॉन्स कैसे मिल सकता है। लोगों को इसकी जानकारी होने के बाद ही यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

5 से 8 अक्टूबर तक होगा फ्लाइट का ट्रायल।

5 से 8 अक्टूबर तक होगा फ्लाइट का ट्रायल।

महानगरों तक उड़ान के लिए प्रदर्शन

बिलासपुर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, अहमदाबाद जैसे महानगरों के लिए सीधी विमान सेवा की मांग लंबे अरसे से की जा रही है। एयरपोर्ट के लोकार्पण के बाद से अब तक बिलासपुर से जबलपुर-प्रयागराज होते हुए सिर्फ एक फ्लाइट चल रही है।

हवाई सुविधा शुरू होने के बाद से ही छात्र नागरिक संघर्ष समिति महानगरों तक उड़ान के लिए लगातार आंदोलन और धरना-प्रदर्शन कर रही है।

छात्र नागरिक संघर्ष समिति महानगरों तक उड़ान के लिए आंदोलन कर रही।

छात्र नागरिक संघर्ष समिति महानगरों तक उड़ान के लिए आंदोलन कर रही।

हाईकोर्ट में भी लंबित है याचिका

बिलासा एयरपोर्ट से हवाई सुविधाओं में विस्तार को लेकर हाईकोर्ट में भी जनहित याचिका लंबित है, जिस पर लगातार सुनवाई हो रही है। हाईकोर्ट के आदेश पर एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है। इसमें नाइट लैंडिंग की सुविधा, रनवे का विस्तार, टर्मिनल बिल्डिंग बनाने जैसे काम होने हैं।

इधर, अलायंस एयर ने इंदौर और भोपाल के लिए फ्लाइट शुरू की थी, जिसे यात्रियों की कम संख्या का हवाला देते हुए बंद कर दिया गया। इसे लेकर भी याचिका पर सुनवाई चल रही है।

जानकारी नहीं, फिर भी यात्रियों का मिल रहा रिस्पॉन्स

बताया जा रहा है कि बीते 5 अक्टूबर को बिलासपुर से दिल्ली का किराया 7200 रुपए था। अभी दिल्ली के लिए सीधी फ्लाइट की जानकारी लोगों को नहीं है, इसके बाद भी ऑनलाइन बुकिंग में दिल्ली के लिए सीधी उड़ान की सुविधा देखकर यात्रियों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular