Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Weather Update News : छत्तीसगढ़ में आंधी-बारिश के साथ बरसे ओले,...

CG Weather Update News : छत्तीसगढ़ में आंधी-बारिश के साथ बरसे ओले, आज और कल के लिए ऑरेंज, 20 मार्च को यलो अलर्ट; 5 दिन गिरेगा पारा

रायपुर: छत्तीसगढ़ में सोमवार दोपहर बाद मौसम ने करवट ली है। प्रदेश के कई इलाकों में अंधड़ और बारिश के साथ ओले गिरे हैं। कई स्थानों पर पेड़ गिरने से रास्ता बाधित हो गया। वहीं रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर में बादल छाए हुए हैं। यहां भी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने 18 और 19 मार्च को ऑरेंज और 20 मार्च के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। अगले तीन दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश और अंधड़ के साथ ओले गिर सकते हैं। अगले 4 से 5 दिनों तक दिन का तापमान कम रहेगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मनेन्द्रगढ़ में दोपहर 3 बजे से 4.30 बजे तक डेढ़ घंटे बारिश हुई।

मनेन्द्रगढ़ में दोपहर 3 बजे से 4.30 बजे तक डेढ़ घंटे बारिश हुई।

मरवाही इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और जमकर ओले गिरे।

मरवाही इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और जमकर ओले गिरे।

दो दिन इन जगहों पर हो सकती है बारिश

  • 19 मार्च– सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, पेंड्रारोड, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर।
  • 20 मार्च– जशपुर, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में बारिश हो सकती है।
प्रदेश के जिलों में बारिश के आंकडे़ ।

प्रदेश के जिलों में बारिश के आंकडे़ ।

उत्तर छत्तीसगढ़ में बारिश संग बरसे ओले

उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग के बलरामपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-भरतपुर-सोनहत में सोमवार को बारिश के साथ ओले गिरे हैं। तेज हवाओं और आंधी के चलते कोरिया में सड़क पर पेड़ गिरने से रास्ता बाधित हो गया। मनेंद्रगढ़ में करीब डेढ़ घंटे तक पानी बरसा है।

सोनहत के एकलव्य आवासीय स्कूल और शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल के सामने वर्षों पुरानी आम की पेड़ मुख्य सड़क पर गिर गई। जिससे सड़क जाम हो गया।

सोनहत के एकलव्य आवासीय स्कूल और शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल के सामने वर्षों पुरानी आम की पेड़ मुख्य सड़क पर गिर गई। जिससे सड़क जाम हो गया।

मरवाही में ओले गिरने के बाद बच्चों ने उसे पॉलिथीन में भर लिया।

मरवाही में ओले गिरने के बाद बच्चों ने उसे पॉलिथीन में भर लिया।

पॉलीथिन में ओले भरकर ले गए बच्चे

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में भी बारिश के साथ जमकर ओले गिरे हैं। जिले में इतने ओले गिरे की सड़कों और खेतों में सफेद चादर सी बिछ गई। स्कूल गए बच्चे पॉलीथिन में अपने साथ ओले भरकर ले गए। वहीं बस्तर, रायपुर सहित कई जिलों में बादल छाए हुए हैं।

देर रात भी कई जिलों में बरसा पानी

इससे पहले रविवार को बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कई हिस्सों में बारिश हुई। रायगढ़ में करीब 20 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक नए सिस्टम के एक्टिव होने के कारण ये बदलाव देखने को मिल रहा है। पुसौर और सहसपुर लोहारा में भी 10 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई। रायपुर समेत कई जगहों पर दिन के तापमान में गिरावट आई है।

बारिश से गिरा दिन का तापमान

रविवार को बलौदाबाजार, सिमगा, भाटापारा, बेमेतरा, साजा, नवागढ़, थानखम्हरिया, कवर्धा, बोडला, सहसपुर लोहारा, छुईखदान, बिलासपुर, पेंड्रारोड. पंडरिया, लोरमी, शिवरीनारायण, जैजैपुर, रायगढ़, लैलुंगा, पुसौर में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी रिकार्ड की गई। इसके अलावा पूरे प्रदेश में नमी आने के कारण कई जगहों पर दिन का तापमान काफी गिर गया है। राजधानी रायपुर में पारा 35.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सामान्य रहा।

प्रदेश में आज और कल ओले गिरने की भी संभावना है।

प्रदेश में आज और कल ओले गिरने की भी संभावना है।

रायपुर में सुबह से बादल छाए

रायपुर में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं। ठंडी हवाएं चल रही है। संभाग के सभी जिलों में आज गरज चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। शहर का आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

जगदलपुर में दिन का पारा 5 डिग्री कम

मौसम बदलने के कारण बस्तर संभाग के सभी जिलों में दिन के तापमान में गिरावट आई है। जगदलपुर में पारा 31 डिग्री पहुंच गया। यह सामान्य से 5 डिग्री कम है। वहीं रात का तापमान 21.6 डिग्री रहा।

प्रदेश के जिलों में अधिकतम तापमान।

प्रदेश के जिलों में अधिकतम तापमान।

बिलासपुर में 4 डिग्री कम दिन का तापमान

बिलासपुर में रविवार को दिन का तापमान 4 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया । यहां अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री रहा । वहीं रात का तापमान 20.2 डिग्री रहा। यहां रात करीब 10 बजे तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई और देर रात तक गरज चमक के साथ रिमझिम बारिश होती रही।

दुर्ग में रात का पारा 5 डिग्री कम

दुर्ग संभाग में आज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक संभाग के सभी जिलों में हल्की बूंदा-बांदी और आंधी चलने की संभावना है। रविवार को दुर्ग का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। वहीं, रात का तापमान 16.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 5 डिग्री कम रहा ।

शहरों में दिन का तापमान

शहरअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर35.4 डिग्री0 डिग्री
रायपुर (माना)35.4 डिग्री– 1 डिग्री
बिलासपुर33.2 डिग्री-4 डिग्री
दुर्ग35.8 डिग्री-1 डिग्री
अंबिकापुर32 डिग्री-1 डिग्री
पेंड्रा34.5 डिग्री-1 डिग्री
राजनांदगांव37 डिग्री+3डिग्री
जगदलपुर30.3 डिग्री-5 डिग्री
Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular