Saturday, July 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG Weather Update: छत्तीसगढ़ में बारिश से लुढ़का पारा... कई जिलों में पड़...

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में बारिश से लुढ़का पारा… कई जिलों में पड़ रही कड़ाके की ठंड; रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ और जशपुर में हल्की बारिश की संभावना, अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा

रायपुर: छत्तीसगढ़ में पिछले 1 सप्ताह से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। रायपुर और कवर्धा में सुबह बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया है। दुर्ग-भिलाई सहित कुछ जिलों में बादल छाए हुए हैं। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ और जशपुर में मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसा नमी युक्त हवाओं के आने के कारण हो रहा है। अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रह सकता है।

मौसस वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक अगले 48 घंटों में रात के तापमान कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। इसके बाद तीन डिग्री तक तापमान में गिरावट आ सकती है। सोमवार को अंबिकापुर 5 डिग्री के साथ सबसे ठंडा और दंतेवाड़ा 39.2 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा।

उत्तर छत्तीसगढ़ में लुढ़का रात का पारा

सरगुजा संभाग में रात का पारा लगातार गिर रहा है। अगले 48 घंटे में ठंड और बढे़गी। अंबिकापुर में पारा 5.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो नार्मल से 4 डिग्री कम था। सोमवार को बलरामपुर में रात का पारा 5.3 डिग्री, कोरिया में 6.5 डिग्री, जशपुर में 8.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

दुर्ग में 1 डिग्री औसत से कम रहा पारा

दुर्ग में सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे। यहां अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री और रात का पारा 13.4 डिग्री रहा। रविवार को भी दुर्ग जिले में भी बारिश हुई। 22 जनवरी को सुबह 8.30 बजे तक दुर्ग जिले में 1.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

बिलासपुर में न्यूनतम तापमान गिरा

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण संभाग के कई जिले के कई हिस्सों में बादल छाए रहने की वजह से ठंड बढ़ गई है। उत्तर से ठंडी और शुष्क हवाओं के आने से न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है l वहीं दिन का पारा भी औसत से 7 डिग्री कम रहा।

राजनांदगांव में बारिश ने बढ़ाई ठंड

राजनांदगांव में आज भी हल्की बारिश की संभावना है। रविवार से सोमवार तक जिले में 2.4 सेंटीमीटर बारिश हुई। जिसके कारण जिले में ठंड बढ़ गई है।

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में बढ़ेगी ठंड

जिले में सोमवार को रात का पारा 8.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जो औसत से 2 डिग्री कम था। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में ठंड बढ़ सकती है।

सोमवार को ऐसा रहा रात का तापमान

  • सोमवार को रायपुर का न्यूनतम तापमान 15.2डिग्री रहा।
  • दुर्ग का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
  • बिलासपुर में न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री रहा।
  • पेंड्रा रोड का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री।
  • अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
  • जगदलपुर का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया।

इन शहरों में अधिकतम तापमान

शहरअधिकतम तापमानसामान्य से अंतर
रायपुर26 डिग्री-2 डिग्री
रायपुर, माना25.6 डिग्री-3 डिग्री
बिलासपुर26.2 डिग्री-2 डिग्री
अंबिकापुर25 डिग्री0 डिग्री
पेंड्रा25 डिग्री+2डिग्री
दुर्ग28.2 डिग्री0डिग्री
राजनांदगांव26 डिग्री+4 डिग्री
जगदलपुर28.4 डिग्री-1 डिग्री
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular