Saturday, June 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा के प्रत्येक परिवारों के लिए बनाएंगे पक्का...

CG: विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा के प्रत्येक परिवारों के लिए बनाएंगे पक्का मकान – उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

  • उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने शनिवार को वनांचल क्षेत्र का दौरा किया और वनांचलवासियों से सीधा संवाद किया
  • उपमुख्यमंत्री ने वनांचल क्षेत्र के विकास कार्याे के लिए लगाई सौगातों की झड़ी

रायपुर: छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री एवं कवर्धा विधायक श्री विजय शर्मा आज शनिवार को दूसरे दिन भी वनांचल क्षेत्र में सघन दौरा किया। डिप्टी सीएम श्री शर्मा सुबह 8 बजे से वनांचल के दौरे पर निकल गए। सुदूर वनांचल क्षेत्रो के रेंगाखार जंगल से चिल्फी के मुख्यमार्ग पर पड़ने वाले सभी ग्रामो में पहुंचकर वहां के स्थानीय विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति परिवार, किसान, ग्रामीणजन, महिलाएं और युवाओ से सीधा संवाद किया, वही ग्रामीणों की मांग पर सर्व समाज के लिए सामुदायिक भवन, सांस्कृतिक मंच, सहित मूलभूत सुविधाओं के लिए घोषणा की। इसके बाद उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा सुदूर वनांचल ग्राम बोक्करखार पहुंचे। उन्होंने वनांचल के सिवनीखुर्द, समनापुर, शीतलपानी, बहनाखोदरा, सिवनिकला चिल्फी और बोक्करखार में सभाएं ली। वनांचलवासियों द्वारा उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा का जगह-जगह फूल मालाओं से स्वागत किया गया साथ ही लोक पारंपारिक राउत नाचा से भी स्वागत करते हुए मंच स्थल तक ले जाया गया।  

उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा
 वनांचल क्षेत्र का दौरा
वनांचलवासियों से सीधा संवाद
 उपमुख्यमंत्री ने वनांचल क्षेत्र के विकास कार्याे के लिए लगाई सौगातों की झड़ी

उन्होंने ग्राम समनापुर में बाउंड्रीवाल के लिए 7 लाख रुपए, सांस्कृतिक मंच निर्माण के लिए 2 लाख, ग्राम बरबसपुर में बिजली पोल शिफ्टिंग के लिए 5 लाख रुपए, शौचालय निर्माण के लिए डेढ़ लाख रुपए देने साथ ही ग्राम ग्राम तीतरी में सामुदायिक हाल के लिए 10 लाख,सिवनिखुर्द में सामुदायिक हाल के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। ग्राम सोनवाही में बालक आश्रम के लिए 10 लाख रुपए को घोषणा की। ग्राम झलमला में बस स्टैंड के लिए हर संभव प्रयास करने का विश्वास दिलाया। ग्राम शितलपानी में दो अलग-अलग सांस्कृतिक मंच निर्माण के लिए 2-2 लाख देने की घोषणा की। ग्राम चिल्फी में सरस्वती शिशु मन्दिर के लिए 7 लाख रुपए, ग्राम बेंदा में सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। ग्राम बोक्करखार के आमापानी मे तेंदूपत्ता फड़ खोलने के घोषणा की। इसके अलावा बोक्करखार, शम्भूपीपर में मंच निर्माण के लिए 3-3 लाख, देने की घोषणा की। इसी प्रकार मुडघुसरी मैदान तक पहुँचमार्ग, बाहपानी से बारहापानी तक, महली घाट सड़क की मांग पर इस आगामी बजट में शामिल कराने की बात कही।

उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 2023 के दिसम्बर माह में हमारी नई सरकार बनी है और सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी है। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री श्री साय जी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गांरटी को पूरा किया जा रहा है। राज्य की पहली केबिनेट बैठक में मोदी की गारंटी को पूरा करते हुए राज्य के 18 लाख परिवारों को पक्का आवास देने का वादा निभाया है। इसके बाद किसानों को पिछले 2 साल का धान का बोनस दे कर मोदी की गारंटी को निभाया है। इसी प्रकार किसानों से एक और वादा को पूरा करते हुए इसी साल से ही 21 क्विंटल धान की खरीदी की जा रही है। उन्होंने कहा हमने किसानों को धान का समर्थन मूल्य 3100 सौ रुपए में देने का वादा किया है, उसे भी पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को धान का 31 सौ रुपए के हिसाब से एकमुश्त राशि एक साथ भुगतान किया जाएगा। हम किसानों को शेष राशि क़िस्त-क़िस्त में नही देंगे। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में मोदी की भी गारंटी को पूरा किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने वनांचल क्षेत्रों में निवासरत विशेष पिछड़ी बैगा परिवार के संवाद करते हुए कहा कि आने वाले समय में हमारी सरकार कबीरधाम जिले में निवासरत सभी बैगा परिवारों के लिए पक्का आवास की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को रहने के लिए पक्का आवास की व्यवस्था हो, साथ ही मूलभूत सुविधा बिजली, पानी, सड़क, दूरसंचार, शिक्षा की पूरी व्यवस्था हो इस बात की चिंता कर रहे है। विशेष पिछड़ी बैगाजनजाति परिवार को यह सभी मूलभूत सुविधा मिले इसके लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनमन योजना बनाई गई है। इस योजना का क्रियान्वयन कबीरधाम जिले में भी शुरू हो गई है। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विदेशीराम धुर्वे, श्री संतोष पटेल, श्री कैलाश चन्द्रवंशी, श्री मनीराम साहू, श्री मन्तु पोर्ते, श्री सन्तराम धुर्वे, श्री नीतेश अग्रवाल, श्री बृजेन्द्र तिवारी, श्री गणेश तिवारी, श्री क्रांति गुप्ता, डॉ टीआर राणा, श्री भुनेश्वर पटले, सीएल भगत सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular