Wednesday, May 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: नक्सलियों को पकड़वाने पर मिलेगा 5 लाख का इनाम, पुलिस विभाग...

छत्तीसगढ़: नक्सलियों को पकड़वाने पर मिलेगा 5 लाख का इनाम, पुलिस विभाग में नौकरी भी मिलेगी, हेल्पलाइन नंबर जारी

कबीरधाम: जिले में नक्सलियों की सूचना देकर उन्हें पकड़वाने वाले को 5 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई है। एसपी अभिषेक पल्लव ने इनाम के साथ ही पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया है। सूचना देने के लिए एक हेल्प लाइन नंबर 78988 15399 भी जारी किया गया है।

दरअसल जिले में नक्सलवाद एक बड़ी समस्या है। नक्सलियों का बढ़ता नेटवर्क पुलिस के लिए नई मुश्किलें पैदा कर रहा है। कभी नक्सलियों के लिहाज से बेहद शांत माने जाने वाले कबीरधाम जिले को माओवादियों ने अपना नया ठिकाना बना लिया है, क्योंकि बस्तर और बीजापुर में पुलिस का बेहद दबाव है। वहां लगातार नक्सल ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं।

कबीरधाम जिले में नक्सलियों की सूचना देकर उन्हें पकड़वाने वाले को 5 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई है।

कबीरधाम जिले में नक्सलियों की सूचना देकर उन्हें पकड़वाने वाले को 5 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई है।

कबीरधाम जिले से लगती है 2 राज्यों की सीमा

कबीरधाम जिले से मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा लगी हुई है, ऐसे में नक्सलियों के लिए कबीरधाम जिले का जंगल सुरक्षित इलाकों में से एक है। जिले से लगे मध्यप्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क के घनघोर जंगल में जाने से पुलिस भी कतराती है।

वारदातों को अंजाम देकर नक्सलियों के लिए भागना है आसान

नक्सली इसी का फायदा उठाकर बड़ी-बड़ी घटनाओं को अंजाम देकर जंगल में छिप जाते हैं। माहौल शांत होते ही वे फिर से घटनाओं को अंजाम देने के लिए बाहर आते हैं। कबीरधाम पुलिस नक्सलियों के नेटवर्क को खत्म करने के लिए एक विशेष अभियान चला रही है।

गांव-गांव में नक्सलियों की तस्वीर वाली पोस्टर दीवारों पर लगाकर सूचना देने वालों को 5 लाख रुपए का नगद इनाम और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गई है। पुलिस का दावा है कि ग्रामीण की सूचना पर अगर नक्सली मारा जाता है या आत्मसमर्पण करता है, तो पुलिस इनाम के साथ-साथ सरकारी नौकरी भी देगी।

एसपी अभिषेक पल्लव ने इनाम के साथ ही पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया है।

एसपी अभिषेक पल्लव ने इनाम के साथ ही पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया है।

ग्रामीणों को किया जा रहा जागरूक

जांच में पाया गया है कि नक्सली ग्रामीणों का ब्रेनवॉश कर इनकी मदद से संसाधन जुटाकर घटना को अंजाम देते हैं। इसे लेकर ग्रामीणों में जागरूकता लाई जा रही है, ताकि ग्रामीण खुद अपनी गांव की सुरक्षा कर सकें। कभी-कभी नक्सली 2-4 की संख्या में घूमते हैं, ऐसे में गांव के लोग उन्हें पकड़ भी सकते हैं। पुलिस ग्रामीण युवक-युवतियों को शिक्षा, खेल और रोजगार से जोड़ रही है।

गांव-गांव में पुलिस ने लगाए हैं पोस्टर्स।

गांव-गांव में पुलिस ने लगाए हैं पोस्टर्स।

ग्रामीणों के लिए पुलिस कैंप की स्थापना

पिछले कुछ सालों में पुलिस ने घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में स्कूल खोलकर स्थानीय बच्चों को शिक्षा, युवाओं को 10वीं-12वीं की परीक्षा और खेल से जोड़ने का काम कर रही है। साथ ही गांव-गांव में कार्यक्रम कर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। ग्रामीणों के लिए पुलिस कैंप की स्थापना की गई है, ताकि वे अपने गांव को नक्सलवाद से मुक्त कर विकास से जोड़ सकें।

नक्सलियों की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर

एसपी ने कहा कि नक्सलियों की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 78988 15399 जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि एक ही दिन में लगातार हमारे हेल्पलाइन नंबर पर काफी फोन आ रहे हैं। पुलिस द्वारा जारी पोस्टर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। ग्रामीणों की मदद से 3 लोगों को पकड़ा भी गया।

हालांकि वे लोग दूसरे राज्य के थे, तो उन्हें छोड़ दिया गया। कहीं ना कहीं लोगों के अंदर जागरूकता बढ़ रही है। उम्मीद है कि इसके अच्छे रिजल्ट मिलेंगे और दिसंबर 2024 तक कबीरधाम जिले के इनामी नक्सली या तो गिरफ्तार किए जाएंगे या फिर मुठभेड़ में मार दिए जाएंगे। इससे जिला फिर से नक्सल मुक्त बनेगा।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular