Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: कांग्रेस नेता की हत्या में बड़ा खुलासा.. पुलिस को मिला अहम...

Chhattisgarh: कांग्रेस नेता की हत्या में बड़ा खुलासा.. पुलिस को मिला अहम सुराग; हाथ आई मोबाइल में बातचीत की कई ऑडियो क्लिप, फोन पर छोटे भाई ने पिता से कहा- प्लान A फेल हो गया, प्लान B करेंगे

Bilaspur: बिलासपुर में बुधवार शाम हिस्ट्रीशीटर संजू त्रिपाठी की सरेराह हुई हत्या में बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस को संजू के पिता जय नारायण त्रिपाठी के मोबाइल से कई ऑडियो क्लिप मिली है। इसमें एक ऑडियो क्लिप में छोटा बेटा कपिल अपने पिता से कह रहा है कि उनका प्लान A फेल हो गया है, अब प्लान B ही रास्ता है। कपिल हत्या के बाद से ही फरार है। इस मर्डर का सबसे बड़ा संदेही वही है। दोनों भाइयों के बीच गहरी दुश्मनी थी। उधर पुलिस को कपिल के फार्म हाउस में पिछले कुछ दिनों से 8-10 लोगों के रुकने, आने-जाने के भी सबूत मिले हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान मिले कुछ अहम सबूतों के बाद यह तकरीबन तय हो गया है कि सकरी बाईपास चौक में ताबड़तोड़ गोलियां चलाकर संजू त्रिपाठी की हत्या करने वालों के पीछे उसका छोटा भाई कपिल ही है।

रिकार्डिंग से पता चलता है संजू से कितने त्रस्त थे बाप और भाई

पुलिस ने इस हत्याकांड के बाद ही संजू के पिता जय नारायण त्रिपाठी, कपिल की पत्नी, उसके सालों को थाने में बैठा लिया था। पुलिस ने जय नारायण और सभी के मोबाइल फोन भी जब्त कर लिए थे। इन मोबाइल को खंगाला गया तो जय नारायण के मोबाइल में उसके छोटे बेटे कपिल से बातचीत की कई क्लिप मिली। इसमें सभी में संजू के जमीनों पर कब्जा कर लेने, मनमानी करने, जायजाद में हिस्सा नहीं देना जैसी बातों पर दोनों शिकायतें करते थे। एक बातचीत में पिता और पुत्र संजू के किसी युवती को लंबे समय से ब्लैकमेल करने, प्रताड़ित करने का जिक्र भी कर रहे हैं। इन ऑडियो क्लिप से यह साफ जाहिर होता है, कि जय नारायण और कपिल, संजू के पूरी तरह खिलाफ थे।

कार में ऐसे मिली थी लाश।

कार में ऐसे मिली थी लाश।

वह बातचीत जो बनी सबसे बड़ा सबूत

इन्हीं ऑडियो में से एक बातचीत पिछले महीने की है। इसमें कपिल और जय नारायण, संजू पर सिविल लाइन थाने में दर्ज मामले में हत्या के प्रयास की धारा 307 हट जाने पर चर्चा कर रहे हैं। यह धारा कपिल पर फरसे से हमला करने के बाद संजू के खिलाफ लगाई गई थी। मई महीने में जमीन के एक मामले में समझौता करने कपिल को संजू ने अपने घर बुलाया था और उसके सिर पर फरसे से वार कर दिया था। इस समय पिता जयनारायण भी वहां मौजूद था, उसने भागकर जान बचाई थी। कपिल और जय नारायण यह सोच रहे थे कि संजू पर हत्या के प्रयास का मामला चलेगा तो वह लंबे समय जेल चला जाएगा। लेकिन इनकी इस योजना पर तब पानी फिर गया, जब संजू ने रसूख के बल पर अपने उपर लगी 307 की धारा कटवा ली। इसमें उसने डाक्टर का वह बयान पेश कर दिया, जिसमें कपिल को लगी फरसे की चोट जानलेवा नहीं होना कहा गया था। 307 कटने से कपिल बेहद गुस्से में था और उसने फोन पर अपने पिता को कहा था, कि प्रशासन से अब कोई उम्मीद नहीं बची, 307 कट गई, प्लान A फेल हो गया प्लान B करना पड़ेगा। पुलिस का मानना है कि प्लान B मतलब संजू की हत्या।

फार्म हाउस में शूटर्स के रुकने के सबूत

दैनिक भास्कर की पड़ताल में सामने आया कि संजू की हत्या की प्लानिंग उसके भाई कपिल त्रिपाठी के सकरी के घुरू स्थित फार्म हाउस में की गई थी। शूटर बीते एक सप्ताह से यहां रुके हुए थे और लगातार संजू की रेकी कर रहे थे। पुलिस भी अब इस एंगल पर जांच कर रही है और यहां आने-जाने वाले लोगों की जानकारी जुटा रही है। शूटर सकरी थाना क्षेत्र के अमेरी के कपिल त्रिपाठी के फार्म हाउस के पीछे खंडहरनुमा मकान में आकर रुके थे। जिस जगह पर संदेही ठहरे हुए थे, वहां से बड़ी मात्रा में शराब की खाली बोतलें, डिस्पोजल, सिगरेट के रैपर के साथ ही अन्य प्रांतों में नशे में उपयोग किए जाने वाले पदार्थ के अवशेष मिले हैं। यहां सिगरेट के पैकेट्स के साथ ही एनर्जी ड्रिंक के डिब्बों को जलाकर नष्ट किया गया है। यहां संदिग्ध युवक रात को ठंड में अलाव जलाकर बैठते थे और शराब थे।

यहां आरोपी रुके थे इसके सबूत मिले हैं ।

यहां आरोपी रुके थे इसके सबूत मिले हैं ।

दुर्ग में मिला था लोकेशन, अब UP पहुंची टीम

वारदात के बाद से कपिल त्रिपाठी फरार है। पुलिस उसकी पत्नी को थाने ले जाकर लगातार पूछताछ कर जानकारी जुटा रही है। बुधवार की रात पता चला था कि कपिल की लोकेशन दुर्ग-भिलाई है। उसके पिता जय नारायण भी कुछ समय से दुर्ग-भिलाई में रहने लगे थे। पहले वह संजू के साथ रहते थे, लेकिन संजू ने कई बार उन पर भी हाथ उठा दिया था, इसलिए वे दुर्ग में रहने लगे। लिहाजा पुलिस की टीम यहां तक पहुंची थी लेकिन, कपिल नहीं मिला। बताया गया कि कपिल को उसके तीन दोस्त छोड़ने गए थे। पुलिस उनकी जानकारी जुटा रही थी। वहीं पुलिस की एक टीम उत्तरप्रदेश भी रवाना की गई है, जहां कपिल की ससुराल है। पुलिस को शक है कि वह भागकर अपने ससुराल गया होगा।

शराब की बोतलें।

शराब की बोतलें।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के हो सकते हैं शूटर

कपिल के फार्म हाउस से मिले अहम सुराग के बाद पुलिस को यह भी आशंका है कि हत्याकांड में पश्चिम बंगाल और ओडिशा से शूटर बुलाए गए थे। यहां फार्म हाउस में ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मिलने वाले नशे के सामान के रैपर मिले हैं।

जलाई हुई शराब और एनर्जी ड्रिंक की बोतल।

जलाई हुई शराब और एनर्जी ड्रिंक की बोतल।

रायगढ़ के दो बदमाशों की भी तलाश

इधर पुलिस की जांच में यह बात भी सामने आई है कि संजू की हत्या की साजिश रचने वालों को रायगढ़ के दो बदमाशों ने हथियार उपलब्ध कराए थे। अब पुलिस उन दोनों आरोपियों की तलाश में जुट गई है। उनके पकड़े जाने के बाद इस हत्याकांड की गुत्थी सुलझने की उम्मीद है। दरअसल इन युवकों के पास भी उसी मेड की पिस्टल मिली थी, जिस मेड की पिस्टल से संजू की हत्या हुई है। इसलिए पुलिस को संदेह है कि दोनों हथियार एक ही जगह से आ सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular