Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : समिति के प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर ने किया फर्जीवाड़ा, 42...

Chhattisgarh : समिति के प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर ने किया फर्जीवाड़ा, 42 लाख 73 हजार की फर्जी धान खरीदी, पुलिस ने दर्ज की FIR

दरिमा पुलिस ने दर्ज किया अपराध।

सरगुजा: जिले के अमलभिट्ठी सहकारी समिति में 42.73 लाख रुपये के फर्जी धान खरीदी के मामले में समिति प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ दरिमा थाने में मामला दर्ज किया गया है। खरीफ सीजन 2023-24 के दौरान समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी की जांच में समिति में 1957.60 क्विंटल धान कम मिला था।

आरोपियों ने कागजों पर धान की खरीदी दर्ज कर राशि का आहरण भी कर लिया था। अब इस मामले में धोखाधड़ी का अपराध दर्ज किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में धान खरीदी के दौरान खाद्य अधिकारी के दल ने 19 जनवरी 2024 को लखनपुर के अमलभिट्ठी स्थित धान खरीदी केंद्र की जांच की थी। जांच के दौरान समिति में खरीदे गए धान का भौतिक सत्यापन किया गया, तो कम्प्यूटर में दर्ज खरीदी की मात्रा से 4 हजार 894 बोरी धान कम मिला था। 1957.60 क्विंटल की राशि का भी आहरण कर लिया गया था।

भौतिक सत्यापन में कम मिला था 42.73 लाख का धान।

भौतिक सत्यापन में कम मिला था 42.73 लाख का धान।

नोटिस का नहीं मिला जवाब

मामले में समिति प्रबंधक जयनेंद्र राजवाड़े व खरीदी प्रभारी सह सहायक कम्प्यूटर ऑपरेटर शैलेन्द्र राजवाड़े को नोटिस जारी किया गया था। दोनों ने इसका जवाब नहीं दिया। जांच के दौरान गड़बड़ी की पुष्टि होने पर जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी प्रकाश चंद गुप्ता ने इस मामले की शिकायत दरिमा थाने में की थी।

पुलिस ने दर्ज की FIR

दरिमा थाना पुलिस ने धारा 409, 120 बी के तहत समिति प्रबंधक जयनेंद्र राजवाड़े और खरीदी प्रभारी सह कम्प्यूटर ऑपरेटर शैलेन्द्र राजवाड़े के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। जिला खाद्य अधिकारी रविंद सोनी ने बताया कि जांच के दौरान यह बात सामने आई कि समिति प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर ने फर्जी तरीके से किसानों की एंट्री कर ऑनलाइन धान खरीदी कर ली। आरोपियों से 42 लाख 73 हजार 440 रुपए की वसूली की जाएगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular