Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ : सरगुजा कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह के खिलाफ शिकायत, युकां नेता...

छत्तीसगढ़ : सरगुजा कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह के खिलाफ शिकायत, युकां नेता बोला- मेरे 4.5 लाख हड़पे; पूर्व मेयर ने मां पुष्पा देवी पर लगाया जमीन कब्जाने का आरोप

सरगुजा/सूरजपुर: छत्तीसगढ़ की सरगुजा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह और उनकी मां के खिलाफ दो शिकायतें हुई हैं। पहली शिकायत शशि के खिलाफ है जिसे युवक कांग्रेस प्रेमनगर के ब्लॉक अध्यक्ष रहे जयशंकर प्रसाद गुप्ता ने 3 मई की देर शाम थाने में दर्ज कराई। इसमें आरोप है कि शशि ने उन्हें साढ़े चार लाख की रकम नहीं लौटाई। पुलिस ने धारा 155 के तहत शिकायत दर्ज कर कोर्ट जाने की सलाह दी है।

दूसरी शिकायत रायपुर के राजेंद्रनगर थाने में शहर के पूर्व डिप्टी मेयर गजराज पगारिया ने दी है। आवेदन के अनुसान पगारिया ने शशि सिंह की मां पुष्पा देवी सिंह के खिलाफ जमीन हड़पने का आरोप लगाते हुए लिखित शिकायत की और कार्रवाई की मांग की है।

यूथ कांग्रेस के पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष ने शशि सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

यूथ कांग्रेस के पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष ने शशि सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

कई बार मांगने के बाद भी नहीं लौटाए रुपए

युवक कांग्रेस प्रेमनगर के ब्लॉक अध्यक्ष रहे जयशंकर प्रसाद गुप्ता ने 3 मई की देर शाम थाने में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत के मुताबिक सरगुजा कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह ने जून 2021 में गाड़ी खरीदने के लिए जयशंकर से पैसे मांगे थे। साथ ही आश्वासन दिया था कि 15 दिनों में वह पैसे वापस कर देंगी।

जयशंकर प्रसाद गुप्ता ने बताया कि शशि सिंह से अच्छे संबंध थे, इसलिए उन्होंने RTGS के जरिए शशि सिंह के स्टेट बैंक के खाते में साढ़े चार लाख रुपए अपने HDFC बैंक के अकाउंट से दिए थे।

सूरजपुर थाने में की गई शिकायत में जयशंकर प्रसाद गुप्ता ने बताया कि उन्होंने कई बार शशि सिंह से अपने पैसे वापस मांगे, लेकिन वे हर बार कुछ समय लेती रहीं। बाद में उन्होंने पैसे लौटाने से ही इनकार कर दिया। इससे परेशान होकर जयशंकर प्रसाद ने मामले की शिकायत प्रेमनगर थाने में की।

पुलिस ने दी कोर्ट जाने की सलाह

मामले में सूरजपुर पुलिस ने के धारा 155 तहत मामला दर्ज कर आवेदक को कोर्ट जाने की सलाह दी है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले इस शिकायत से कांग्रेस प्रत्याशी की मुश्किलें बढ़ गईं हैं। सरगुजा लोकसभा क्षेत्र से वे भाजपा प्रत्याशी चिंतामणि महाराज के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। सरगुजा में चुनाव 7 मई को हैं।

शशि के परिवार ने पगारिया की नीयत पर उठाए सवाल

रायपुर के कांग्रेस नेता और पूर्व उप महापौर गजराज पगारिया ने जमीन हड़पने का आरोप लगाकर राजेंद्र नगर थाने में शिकायत की है। इस आरोप से शशि सिंह की मां पुष्पा देवी सिंह के परिजन काफी हैरान हैं। परिवार के एक सदस्य ने कहा कि, जमीन के सारे दस्तावेज उनके पास हैं। किसी तरह के जबरन कब्जे का सवाल ही पैदा नहीं होता है।

जब उनसे दस्तावेज मांगे जाएंगे तो वे अपना पक्ष रख देंगे। परिवार से जुड़े लोग गजराज पगारिया के आरोप लगाने की टाइमिंग और नीयत पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

गजराज पगारिया बोले- 2001 में खरीदी थी जमीन

गजराज पगारिया ने अपनी शिकायत में कहा है कि, टिकरापारा इलाके में उन्होंने 4, 275 वर्गफीट जमीन मोहनलाल जैन पिता तुलसी जैन से 29 मार्च 2001 में खरीदी थी। बाद में उन्होंने ये जमीन 4 मार्च 2003 को पुष्पा देवी सिंह पति तुलेश्वर सिंह को बेच दी थी। पेपर्स के आधार पर 18 मई 2004 को उन्होंने जमीन का नामांतरण करा लिया था।

पुष्पा देवी सिंह ने जमीन के आधार पर फिर से नामांतरण के लिए 10 मार्च 2022 को तहसीलदार के सामने आवेदन लगाया था। अपनी शिकायत में उन्होंने आगे कहा कि, उनके नाम पर एक अन्य जमीन भी है, जिसका रकबा 2500 वर्गफीट था। जिसे हरीश कुमार वासवानी से खरीद कर मालिकाना हक लिया था।

उसे पुष्पा देवी सिंह की ओर से विक्रय पत्र के जरिए 8 जुलाई 2022 को अपने नाम पर दर्ज करवा लिया गया। पगारिया ने यह भी आरोप लगाया गया है कि, पुष्पा देवी की पुत्री शशि सिंह ने राजनीतिक दबाव डालकर सारा काम कराया है। उन्होंने इस मामले में कार्रवाई कर सक्षम न्यायालय से दंडित कराने का आग्रह किया है।

पूरे मामले में राजेंद्र नगर टीआई जितेंद्र ताम्रकार ने बताया कि गजराज पगारिया ने जमीन धोखाधड़ी को लेकर पुष्पा सिंह के खिलाफ शिकायत की है। आवेदक को दो बार फोन करके थाने बुलाया गया है। उन्होंने शहर से बाहर होने की बात कही है। पहले उनसे बयान लिया जाएगा। इसके बाद दूसरे पक्ष से भी पुलिस पूछताछ करेगी।

टीम राहुल की सदस्य हैं शशि सिंह

कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह टीम राहुल की सदस्य हैं। वे युवक कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव भी हैं। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया है। शशि सिंह गोंड समाज से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता स्व. तुलेश्वर सिंह जोगी सरकार में वन राज्य मंत्री रहे हैं। शशि सिंह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं।

शशि सिंह के पास 38 लाख की संपत्ति

लोकसभा सरगुजा की कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह ने अपने नाम पर कुल 38 लाख 63 हजार रुपए की संपत्ति घोषित की है। इसमें कैश, जेवर, पिता की अर्जित संपत्ति और पुश्तैनी संपत्ति में मिलने वाली हिस्सेदारी शामिल है। शशि के नाम पर 8 लाख 94 हजार रुपए वाहन लोन है। पिछले पांच साल से शशि सिंह ने आयकर रिटर्न भी नहीं भरा है।

सरगुजा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज।

सरगुजा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज।

शशि सिंह के पास 1 लाख 27 हजार रुपए कैश

शशि सिंह के पास कैश 1 लाख 27 हजार 330 रुपए हैं। बैंक खातों में कुल 26 हजार 936 रुपए जमा हैं। शशि सिंह के पास 16 ग्राम सोना है, जिसका बाजार मूल्य एक लाख रुपए बताया गया है। इसके अलावा एक टाटा सफारी है, जिसका मूल्य 17.11 लाख रुपए है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular