Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : मादा भालू की मिली लाश, जबड़ा फटा और पंजे से...

Chhattisgarh : मादा भालू की मिली लाश, जबड़ा फटा और पंजे से नाखून मिले गायब, पोटाश बम से शिकार; विभाग ने शव का किया अंतिम संस्कार

धमतरी: जिले के सीतानदी-उदंती अभयारण्य के इंदागांव (धुरवागुड़ी) बफर जोन के कक्ष क्रमांक 1243 में पहाड़ी के नीचे मादा भालू की लाश मिली है। कुछ चरवाहों ने उसकी लाश देखकर वन विभाग को सूचना दी। भालू का जबड़ा फटा और पंजे से नाखून गायब है।

सीतानदी-उदंती अभयारण्य के उपनिदेशक वरुण जैन ने बताया कि 8 अप्रैल को खोखमा के चरवाहों से सूचना मिली थी कि इंदागांव (धुरवागुडी) बफर परिक्षेत्र में एक भालू मरा पड़ा है। जानकारी मिलने पर तत्काल वन विभाग टीम मौके पर पहुंची। उपनिदेशक वरुण जैन ने रणवीर घमशील डीएफओ जंगल सफारी रायपुर और आलोक बाजपेयी डीएफओ कांकेर से संपर्क कर डॉग स्क्वॉड को भी घटनास्थल पर बुलाया।

भालू का जबड़ा फटा और पंजे से नाखून गायब मिले।

भालू का जबड़ा फटा और पंजे से नाखून गायब मिले।

भालू के शव का पोस्टमॉर्टम के बाद किया गया अंतिम संस्कार

2 पशु चिकित्सकों की मौजूदगी में मृत मादा भालू का पंचनामा और पोस्टमॉर्टम की कार्रवाई की गई। फिर भालू के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। अज्ञात शिकारियों के खिलाफ मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। वरुण जैन ने बताया कि मादा भालू की उम्र करीब डेढ़ से 2 साल है।

पोटाश बम से किया गया मादा भालू का शिकार

पोस्टमॉर्टम में पता चला है कि पोटाश बम से मादा भालू का शिकार किया गया है। मादा भालू का जबड़ा फटा हुआ मिला, वहीं पंजे से नाखून भी गायब मिले। वन विभाग ने आरोपियों को पकड़ने के लिए डॉग स्क्वॉड रायपुर की भी मदद ली है। हालांकि अभी तक शिकारियों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular