Monday, April 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : इस जिले में धड़ल्ले से हो रहा खनिज का अवैध...

Chhattisgarh : इस जिले में धड़ल्ले से हो रहा खनिज का अवैध कारोबार, रात में उत्खनन और परिवहन कर रहे माफिया; दिन में छापेमारी कर खानापूर्ति कर रहे अधिकारी

BILASPUR: बिलासपुर में रेत, मुरूम के साथ ही खनिज के अवैध उत्खनन और परिवहन का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। खनिज माफिया अब दिन के बदले रात में उत्खनन और परिवहन कर रहे हैं। वहीं, खनिज विभाग के अधिकारी दिखावे के लिए दिन में एक-दो हाईवा, ट्रैक्टर और जेसीबी जब्त कर कार्रवाई की खानापूर्ति कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार आने के बाद से खनिज माफियाओं पर सख्ती से कार्रवाई करने का दावा किया गया। विधायक धर्मजीत सिंह, सुशांत शुक्ला ने अफसरों को अपने-अपने इलाकों में खनिज के अवैध कारोबार विशेषकर रेत, मिट्‌टी और मुरूम के अवैध उत्खनन और परिवहन पर रोक लगाने के निर्देश दिए।

इसके बाद से जिला प्रशासन और खनिज विभाग के अधिकारियों ने शुरुआत में रेत माफियाओं पर कार्रवाई की।

अवैध रेत भंडारण पर खनिज विभाग ने कार्रवाई की।

अवैध रेत भंडारण पर खनिज विभाग ने कार्रवाई की।

तखतपुर, कोटा और बेलतरा में चल रहा धंधा

शहर से लगे तखतपुर, कोटा और बेलतरा क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में रेत, मुरूम और मिट्‌टी का अवैध उत्खनन और परिवहन बेधड़क चल रहा है। इसके साथ ही मस्तूरी और पचपेड़ी इलाके में भी माफिया सक्रिय हैं। जिले में घोषित रूप से 2 जगहों पर ठेका है, लेकिन माफिया अपनी मर्जी से अरपा नदी से रेत निकाल रहे हैं।

विधायक धर्मजीत सिंह ने विधानसभा में उठाया था मामला

दो दिन पहले विधायक धर्मजीत सिंह ने विधानसभा में अवैध उत्खनन और परिवहन का मामला उठाया था। उन्होंने प्रदेश भर में खनिज माफियाओं पर अभियान चलाकर कार्रवाई करने की मांग की थी, साथ ही बताया था कि मंत्री या अफसर चाहें, तो हेलीकॉप्टर से घूमकर अवैध कारोबार का नजारा देख सकते हैं।

मिट्‌टी की अवैध खुदाई और परिवहन कर रहे जेसीबी और हाईवा को जब्त किया गया है।

मिट्‌टी की अवैध खुदाई और परिवहन कर रहे जेसीबी और हाईवा को जब्त किया गया है।

दिन के बजाय रात में चल रहा उत्खनन और परिवहन

कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश के बाद जिले में खनिज विभाग की टीम मैदानी इलाकों में सक्रिय हुई। कुछ दिनों तक अलग-अलग जगहों पर जाकर खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण पर कार्रवाई भी की गई, जिसके बाद माफिया दिन के बजाय रात में सक्रिय हो गए हैं। वहीं, खनिज विभाग के अफसर दिन में दिखावे की कार्रवाई कर रहे हैं।

अफसरों का दावा, लगातार की जा रही कार्रवाई

इधर, खनिज विभाग के अफसरों का दावा है कि खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग माध्यम से शिकायत मिलने के बाद 17 से 20 फरवरी तक खनिजों के अवैध उत्खनन/भण्डारण/परिवहन पर 3 केस दर्ज कर कार्रवाई की गई है।

इसमें 3 लाख 34 हजार रुपए जुर्माना भी वसूल किया गया है। इसी तरह अवैध रेत, मिट्‌टी और मुरूम ले जाने वाले वाहनों को जब्त कर 21 और 22 फरवरी को वाहन मालिक पर 1 लाख 72 हजार रुपए जुर्माना ठोंका गया है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular