Sunday, October 6, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ : जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट रिश्वत लेते पकड़ाया, पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए...

छत्तीसगढ़ : जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट रिश्वत लेते पकड़ाया, पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए मांगी थी 12 हजार घूस, ACB की टीम ने की कार्रवाई

सरगुजा: जिले में एसीबी की टीम ने पासपोर्ट कार्यालय में जूनियर पासपोर्ट सहायक को 8 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। उसने पासपोर्ट सत्यापन के लिए प्रत्येक व्यक्ति से तीन हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी। पिछले 15 दिनों में एसीबी की यह दूसरी कार्रवाई है।

जानकारी के मुताबिक, बलरामपुर जिले के ग्राम दोलंगी रामचंद्रपुर निवासी इसरार अंसारी समेत 4 लोगों ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था। जिसके वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट ऑफिस अंबिकापुर के जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट संकट मोचन राय ने तीन-तीन हजार यानी 12 हजार रुपए डिमांड की थी। फिर 8 हजार में बात फाइनल हुई।

पासपोर्ट कार्यालय में कार्रवाई करती ACB की टीम।

पासपोर्ट कार्यालय में कार्रवाई करती ACB की टीम।

रिश्वत मांगने की पुष्टि के बाद मारा छापा

इसकी शिकायत इसरार अंसारी ने अंबिकापर ACB से की थी। जिसके बाद एसीबी की टीम ने अंसारी को फोन पर जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट से बात करने को कहा। फिर फोन रिकॉर्डिंग से स्पष्ट हुआ कि रिश्वत मांगी गई है। गुरुवार को एसीबी ने रंगे हाथों पकड़ने की प्लानिंग की।

केमिकल लगे नोट के साथ पकड़ा

जिसके बाद अंबिकापुर ACB के प्रभारी, डीएसपी प्रमोद कुमार खेस के नेतृत्व में टीम पासपोर्ट ऑफिस पहुंची। केमिकल लगे नोट का नंबर दर्ज कर अंसारी को पैसे लेकर देने के लिए भेजा। जैसे ही जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट संकट मोचन राय ने रिश्वत के पैसे लेकर पैसे जेब में रखे, वैसे ही एसीबी की टीम ने उसे धर दबोचा।

15 दिन में दूसरी कार्रवाई

इससे 15 दिन पहले भी 17 मई को नगर निवेश कार्यालय के सहायक संचालक और सहायक मानचित्रकार को 35 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया था। इन दोनों अधिकारियों ने अनापत्ति प्रमाण-पत्र देने के लिए शिकायतकर्ता से 35000 रुपए की मांग की थी। परेशान होकर शिकायतकर्ता ने एसीबी अंबिकापुर को इसकी शिकायत की थी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular