Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : करोड़ों के जमीन घोटाले में भू माफिया गिरफ्तार, बेशकीमती शासकीय...

Chhattisgarh : करोड़ों के जमीन घोटाले में भू माफिया गिरफ्तार, बेशकीमती शासकीय जमीन बेचने का मामला, नजूल अधिकारी सहित अन्य के खिलाफ है FIR

सरगुजा: अंबिकापुर के नमनाकला में स्थित बेशकीमती शासकीय भूमि को मृत बंशू लोहार के स्थान पर दूसरा बंशू लोहार खड़ा कर नामांतरित कराने एवं बेचने के मामले में एक भू माफिया को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मामले में कलेक्टर न्यायालय द्वारा सभी रजिस्ट्री शून्य घोषित कर 4.22 एकड़ शासकीय भूमि को वापस नजूल मद में दर्ज कर दिया गया है। मामले में तत्कालीन नजूल अधिकारी, दो आरआई व अन्य के खिलाफ भी अपराध दर्ज हुआ है।

शहर के नमनाकला स्थित शासकीय नजूल की भूमि खसरानंबर 243/1 में से रकबा 1.710 हेक्टयर भूमि को फर्जी तरीके से नामांतरित कर उक्त भूमि करोड़ों रूपए में दूसरों को बेच दी गई थी। उक्त भूमि का पट्टा सिंहदेव योजना के तहत बंशू लोहार को जारी किया गया था, लेकिन भूमि के नजूल घोषित हो जाने के कारण व्यवस्थापन नहीं हो सका। बंशू लोहार के मृत होने के बाद उसके स्थान पर भूमाफियाओं ने दूसरा बंशू लोहार खड़ा किया।

नजूल अधिकारी सहित अन्य पर एफआईआर
मामले की जांच के बाद मामले में मिलीभगत के आरोप में तत्कालीन नजूल अधिकारी नीलम टोप्पो, तत्कालीन नजूल लिपिक अजय तिवारी, आरआई नारायण सिंह, राहुल सिंह, बंशूल लोहार सहित अन्य के खिलाफ गांधीनगर पुलिस ने धारा 420, 467, 468, 471, 120(बी) का अपराध दर्ज किया था।

मामले में तीसरी गिरफ्तार
पुलिस ने मामले में बंसु लोहार एवं उसके पुत्र रामकुमार को गिरफ्तार किया था। दोनों जेल में हैं। प्रकरण की विवेचना के दौरान आकाश अग्रवाल (34) निवासी घुटरापारा, अंबिकापुर के भू माफिया के रूप में काम करने की पुष्टि हुई। पुलिस ने आकाश अग्रवाल को गिरफ्तार किया। आरोपी ने मामले में संलिप्तता स्वीकार की। आरोप के पास से उसके भाई शेखर की रजिस्ट्री भी जब्त की गई है।

आरोपी की मिली संलिप्तता
पुलिस जांच में पता चला कि आरोपी आकाश के द्वारा आरोपी बंसु का बैंक अकाउंट फॉर्म भरा गया था। शासकीय भूमि के संबंध में तैयार आर.आई. पंचनामा में हस्ताक्षर किया गया। आरोपी के द्वारा अन्य आरोपियों के साथ मिलकर शासकीय नजूल भूमि के मूल रिकार्ड में कूट रचना कर शासकीय भूमि को निजी मद में दर्ज कराने एवं बेचने में उसकी संलिप्तता मिली है।

आरोपी को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। कार्रवाई में टीआई मोरध्वज देशमुख, एसआई वंश नारायण शर्मा, रेशम लाल, महिला प्रधान मालती तिवारी, आरक्षक अनुज जायसवाल, पंकज, बृजेश राय एवं अन्य पुलिस स्टाप सक्रिय रहे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular