Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: कटकर बम स्क्वायड के जवान की दर्दनाक मौत.. वंदे भारत ट्रेन...

Chhattisgarh: कटकर बम स्क्वायड के जवान की दर्दनाक मौत.. वंदे भारत ट्रेन की सुरक्षा के लिए किया गया था तैनात; सर्चिंग के दौरान धड़धड़ाते हुए कॉन्स्टेबल के ऊपर से निकली ट्रेन, ट्रैक पर बिखरे शव के टुकड़े

Bilaspur: बिलासपुर से नागपुर (Nagpur) के बीच सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत ट्रेन( vande bharat train) की सुरक्षा के लिए निकले बम स्क्वायड (bomb squad) के एक जवान की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र से लगे सीमावर्ती क्षेत्र के धूर नक्सल क्षेत्र सालेकसा में पुलिस अफसर और जवानों की टीम सर्चिंग कर रही थी। उसी समय ट्रैक पर धड़धड़ाते हुए ट्रेन आ गई और जवान उसकी चपेट में आ गया। इस घटना के बाद पुलिस और रेल अफसरों में हड़कंप मच गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

वंदेभारत ट्रेन को रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) नागपुर से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। नागपुर में VVIP मूवमेंट और देश की चर्चित और प्रतिष्ठित ट्रेन शुरू होने के कारण रेलवे अफसरों के साथ ही रेलवे सुरक्षाबल, जीआरपी के साथ ही लोकल पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। डोंगरगढ़ स्टेशन से आगे महाराष्ट्र के सीमावर्ती क्षेत्र सालेकसा और दारेकसा जंगली इलाका है और यह नक्सल प्रभावित क्षेत्र भी है। ऐसे में यहां सुरक्षा तेज कर दी गई है।

बम स्क्वायड टीम की सर्चिंग के दौरान हुआ हादसा
शनिवार को गोंदिया लोकल पुलिस के बम निरोधक दस्ते में कार्यरत आरक्षक विजय नसीने गोंदिया पुलिस के डॉग स्क्वायड और उप निरीक्षक धनराज कुलमेठे के साथ वन्दे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से पहले सुरक्षा के मद्देनजर डोंगरगढ़ के रेलवे सुरक्षाबल के प्रधान आरक्षक करतार सिंह सहित बोरतलाव और दरेकसा के बीच सेक्शन पर रेलवे ट्रैक पर एन्टी सबोटेज चेकिंग कर रहे थे।

घटना दोपहर करीब 12.20 बजे की है। जिस लाइनअप लाइन पर चेकिंग चल रही थी। उसी समय अप लाइन पर गाड़ी संख्या 17008 सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस धड़धड़ाते हुए आ गई और आरक्षक विजय नसीने ट्रेन की चपेट में आ गए, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

शव के हुए कई टुकड़े

इस हादसे में आरक्षक विजय नसीने के शरीर के कई टुकड़े हो गए और ट्रेन वहां से गुजर गई। इसके बाद वहां मौजूद जवानों को इस घटना की जानकारी हुई, तब उन्होंने आला अधिकारियों को सूचना दी। खबर मिलते ही पुलिस अफसर मौके पर पहुंच गए। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

प्रदेश में इस तरह कुछ और हादसे हुए थे.. नीचे पढ़ें

जांजगीर-चांपा जिले में 2 हफ्ते पहले चलती ट्रेन में चढ़ने के प्रयास में एक युवक नीचे गिर गया और उसका पैर रेल के पहिए के नीचे आ गया था। इस हादसे में उसका एक पैर कट गया । आरपीएफ ने उसे मिशन अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे बिलासपुर रेफर कर दिया गया। मामला चांपा रेलवे स्टेशन का था।

युवक आकाश पाठक (38 वर्ष) नैला के चंदनिया पारा का रहने वाला है। वो किसी काम से कोरबा जाने के लिए निकला था। वो नैला से चांपा रेलवे स्टेशन पहुंचा। इसके बाद यहां से उसे कोरबा जाने के लिए ट्रेन पकड़नी थी। जब वो प्लेटफॉर्म पर पहुंचा, तो ट्रेन छूट रही थी। इस पर आकाश ने दौड़ लगाई और चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की और इसी दौरान उसका पैर फिसल गया।

जांजगीर-चांपा में कुछ महीने पहले एक रेलवे कर्मचारी की ट्रेन से कटकर मौत हो गई थी। रेलवे कर्मचारी रात में ड्यूटी के लिए घर से निकला था। इसके बाद सुबह उसके शव के टुकड़े रेलवे ट्रैक पर बिखरे मिले। शव मिलने की सूचना पर स्थानीय पुलिस के साथ ही GRP भी मौके पर पहुंच गई। इसके बाद उनकी पहचान हुई। करीब 17 घंटे बाद शव को रेलवे ट्रैक से हटाया जा सका। हादसा अकलतरा थाना क्षेत्र में हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, बिलासपुर के सिरगिट्टी निवासी जुगनू सिंह ठाकुर (50) पुत्र सनी सिंह रेलवे में ट्रैक मेंटेनेंस का काम करते थे। वह मंगलवार देर शाम करीब 7.30 बजे घर से ड्यूटी के लिए अकलतरा रेलवे स्टेशन जाने के लिए निकले थे। आशंका है कि रेलवे स्टेशन पर उरतने के बाद वह पैदल ही ट्रैक पर चलकर लटिया की ओर जा रहे थे। इसी दौरान ट्रेन की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई होगी।

ट्रेन से गिरकर युवती की मौत

बलौदाबाजार-भाटापारा में कुछ माह पहले एक युवती की संदिग्ध हालत में ट्रेन से गिरकर मौत हो गई थी। युवती बिलासपुर से अपने घर भिलाई लौट रही थी। इसी दौरान वह ट्रेन से नीचे ट्रैक पर गिर पड़ी और तभी दूसरी ओर से आ रही एक अन्य ट्रेन की चपेट में आ गई। हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस और RPF दोनों पहुंचे, लेकिन सीमा विवाद में उलझ गए। बाद में भाटापारा थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया।

जानकारी के मुताबिक, भिलाई के सेक्टर-4 निवासी मोनिक कुजूर (31) इंटरव्यू देने के लिए सोमवार को बिलासपुर गई थी। वहां से शाम करीब 6 बजे वह ट्रेन से लौट रही थी। इसी बीच रात करीब 8 बजे निपनिया स्टेशन से पहले ददोरी-निपनिया के बीच वह ट्रेन से नीचे गिर गई। रेलवे ट्रैक पर शव पड़े होने की सूचना पर GRP पहुंची और पुलिस को सूचना दी।

GRP की सूचना पर पहुंची पुलिस

बताया जा रहा है कि भाटापारा पुलिस पहुंची, लेकिन GRP के साथ मामला सीमा विवाद में उलझ गया। । इस दौरान करीब 2 घंटे तक शव ट्रैक पर ही पड़ा रहा। हालांकि पुलिस किसी भी विवाद से इनकार कर रही है। उसका कहना है कि GRP से सूचना मिलने के बाद वह मौके पर पहुंच गए थे। इसके बाद भाटापारा पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

भारी पड़ सकता है यह जोखिम

चलती ट्रेन में चढ़ने का जोखिम भारी पड़ सकता है। रायपुर में कुछ माह पहले ऐसा ही एक हादसा हुआ था। चलती हुई ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस में चढ़ने की कोशिश कर रही एक महिला गिर पड़ी थी। वहां मौजूद रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के जवान ने किसी तरह खींचकर उसे ट्रेन के नीचे जाने से बचाया। बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर ऐसे ही एक हादसे में यात्री ट्रेन के नीचे गिर गया। उसका एक हाथ कट गया।

हावड़ा से कुर्ला जाने वाली ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस रायपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म-एक पर पहुंची थी। उसी दौरान एक महिला अपना बैग लेकर पहुंची। उसने दौड़कर ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की। वहां मौजूद लोग उसको ऐसा करते देख चिल्लाकर रोकने लगे थे। शोर सुनकर आगे चल रहे RPF के जवान आर.एस. मरावी सतर्क हो गए। उन्होंने खतरा भांप लिया। इसी बीच कंधे पर टंगे बैग के झटके से ट्रेन की सीढ़ियों पर खड़ी महिला का संतुलन बिगड़ गया। वह पीछे की ओर गिरी। मरावी और एक यात्री ने तेजी से झपट्‌टा मारकर उस महिला को पीछे खींच लिया। इस बीच शोर सुनकर गार्ड ने ट्रेन को रुकवा लिया। महिला को उसके कोच में चढ़ा दिया गया। बताया जा रहा है, महिला नागपुर जा रही थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular