Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : प्रधानमंत्री के एक कॉल पर रूस-यूक्रेन ने किया युद्धविराम, राजनाथ...

Chhattisgarh : प्रधानमंत्री के एक कॉल पर रूस-यूक्रेन ने किया युद्धविराम, राजनाथ सिंह ने रायपुर में कहा- साढ़े 4 घंटे में 25 हजार छात्रों को निकाला

रायपुर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के एक फोन कॉल पर रूस-यूक्रेन ने साढ़े 4 घंटे युद्ध विराम किया था, ताकि करीब 25 हजार भारतीय छात्रों को सुरक्षित तनाव ग्रस्त इलाके से बाहर निकाला जा सके। इसके लिए पीएम मोदी ने रूस, यूक्रेन और अमेरिका के राष्ट्रपति से फोन पर बात की थी। राजनाथ सिंह ने ये बातें रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किसान महाकुंभ के आयोजन के दौरान कही।

रक्षा मंत्री ने कांग्रेस कार्यकाल में खेती के बजट की तुलना करते हुए कहा कि, 2014 से हमने 5 गुना बजट बढ़ाया है। उनके मुताबिक जल्द किसानों के लिए 300 यूनिट तक बिजली फ्री होगी।

राजनाथ साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किसान महाकुंभ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह।

राजनाथ साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किसान महाकुंभ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह।

राजनाथ सिंह के भाषण की खास बातें

‘छत्तीसगढ़ किसानों का गढ़ है’

छत्तीसगढ़ को मैं अच्छी तरह जानता हूं। छत्तीसगढ़िया संस्कृति से मैं अच्छी तरह परिचित हूं। यह प्रदेश किसानों का गढ़ है। अगर प्रदेश का भाग्य बनाना है तो किसानों के भाग्य को बनाना होगा। छत्तीसगढ़ की जनता के सामर्थ्य पर हमें पूरा विश्वास है। कांग्रेस ने प्रदेश को बर्बाद किया।

राजनाथ सिंह ने कहा कि, मैं भी गांव का रहने वाला हूं। किसान ही धरती से सोना पैदा कर सकता है। गांव, गरीब और किसान… झुग्गी-झोपड़ी का इंसान.. माताओं-बहनों का सम्मान हमारी पार्टी की प्रतिबद्धता है। इनका उत्थान होना चाहिए।

‘एक भी कच्चा मकान नहीं रहने देंगे’

प्रधानमंत्री ने जिस तरह की नीतियां बनाई है उससे देश की 25 करोड़ जनता गरीबी रेखा से बाहर आ गई है। इस बार मोदीजी के नेतृत्व में सरकार बनाइए एक भी झोपड़ी नहीं रहने देंगे। सबको पक्का मकान मुहैया कराएंगे। हर घर में नल से जल मिलेगा।

छत्तीसगढ़ की जनता ने सत्ता परिवर्तन कर अपनी जागरूकता का परिचय दिया है। छत्तीसगढ़ में किसानों को हम मिट्टी के स्वास्थ्य का कार्ड मुहैया कराएंगे। SOIL हेल्थ कार्ड से किसान समझ पाएगा कि उसकी मिट्टी में किस चीज की कमी है।

बीजेपी नेताओं ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत किया।

बीजेपी नेताओं ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत किया।

छत्तीसगढ़ तेजी से आगे जाएगा

राजनाथ सिंह ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में 100 दिन में ही विकास पटरी पर लौट आया है। बीच में 5 साल के लिए कांग्रेस की सरकार में भ्रष्टाचार का बोलबाला था। विष्णुदेव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ अब तेजी से आगे जाएगा। शहीद और वीरों की जन्मभूमि पर किसानों से बात करने का सौभाग्य मिला है।

‘किसानों की परेशानी नहीं बढ़ने देंगे’

एक बोरी यूरिया खाद की कीमत यहां 300 रुपए है। वहीं अमेरिका में इसकी कीमत 3000 रुपए है। मोदी की गारंटी है किसी भी कीमत में किसानों की परेशानी नहीं बढ़ने देंगे। छत्तीसगढ़ में जो मोटा अनाज पैदा होता है उसे मोदीजी ने श्री अन्न कहा है।

खेती का बजट 2014 से पहले 25 हजार करोड़ रुपए था। अब मोदीजी ने खेती का बजट 1 लाख 25 हजार करोड़ रुपए कर दिया है। फसल बीमा योजना को लागू किया गया। कांग्रेस गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1040 रुपए दे रही थी। हम 2125 रुपए प्रति क्विंटल देंगे।

छत्तीसगढ़ से बीजेपी सरकार मोटा अनाज खरीदकर विदेश में एक्सपोर्ट करेगी। कैसे किसान समृद्ध हो सकता है उसकी जानकारी किसान समृद्धि केंद्र से मिलेगी।

‘किसानों को 300 यूनिट तक की बिजली फ्री देंगे’

राजनाथ सिंह ने कहा कि, बीजेपी सरकार सोलर लाइट की व्यवस्था कर रही हैं। सूर्य से बिजली बनाई जाएगी। 300 यूनिट तक की बिजली किसानों के लिए फ्री कर देंगे। आपका बिजली का बिल जीरो हो जाएगा। डबल इंजन की सरकार ही वादा पूरा कर सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी को देश की माताओं-बहनों के सम्मान का ख्याल है। क्या किसी ने पहले शौचालय बनाने का सोचा था? लिए माताओं-बहनों को बाहर ना जाना पड़े यह किसी ने सोचा था क्या? इस तरह की संवेदनशीलता सिर्फ प्रधानमंत्री मोदीजी के अंदर है।

बृजमोहन अग्रवाल के निवास जाते हुए राजनाथ सिंह।

बृजमोहन अग्रवाल के निवास जाते हुए राजनाथ सिंह।

रायपुर की सभा के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बृजमोहन अग्रवाल से मिलने पहुंचे। शहर के अग्रसेन धाम भवन में बृजमोहन अग्रवाल की दिवंगत माता पिस्ता देवी अग्रवाल की शांति सभा का आयोजन था। रक्षामंत्री ने यहां पहुंचकर परिवार काे ढांढस बंधाया मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की माता को श्रद्धांजलि अर्पित की।

किसानों के लिए कांग्रेस ने कभी नहीं सोचा- साय

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि, भारतीय जनता पार्टी किसान लोगों की पार्टी है। किसान के लिए कांग्रेस ने कभी नहीं सोचा। किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा योजना के साथ किसानों की आय बढ़ाने के लिए तरह तरह के उपाय बीजेपी ने किए हैं।

मोदी की गारंटी पर जनता ने जो भरोसा किया उसपर हम खरा उतर रहे हैं। ढाई महीने में ही बीजेपी सरकार ने कई बड़े फैसले ले लिए हैं। 18 लाख आवास का फैसला पहली कैबिनेट में ही ले लिया गया था। 13 दिसंबर को शपथ ग्रहण हुआ और 14 दिसंबर को हमने यह फैसला ले लिया।

2 साल का बकाया बोनस भी 12 लाख से ज्यादा किसानों को हमने दे दिया है। अटलजी के जन्मदिन 25 दिसंबर को हमने 3716 करोड़ रुपए हमने ट्रांसफर कर दिए। 3100 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से हमने धान खरीदी की है। अंतर की राशि भी 12 मार्च को एकमुश्त दे दी जाएगी।

प्रधानमंत्री को गांव, गरीब और किसानों की चिंता- साव

कार्यक्रम को डिप्टी सीएम अरुण साव ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़ के गांव, गरीब, किसान उत्साह के साथ प्रदेश की बेहतरी का रास्ता देख रहे हैं। जब से विष्णुदेव साय के नेतृत्व में सरकार बनी है लोगों की बेहतरी के काम हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांव, गरीब और किसानों की चिंता कर रहे हैं। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने पिछले 70 सालों में गांव, गरीब, किसानों की चिंता नहीं की। इनकी चिंता किसी ने की तो वह भारतीय जनता पार्टी की सरकार है।

साव ने कहा कि अटल जी के नेतृत्व जब सरकार बनी तो उन्होंने गांवों को जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की। इसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

एयरपोर्ट पर सीएम विष्णु देव साय ने किया राजनाथ सिंह का स्वागत।

एयरपोर्ट पर सीएम विष्णु देव साय ने किया राजनाथ सिंह का स्वागत।

बीजेपी की सरकार किसानों, गरीबों की सरकार- शर्मा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह किसानों के नेता हैं। इनके रक्षा मंत्री रहते किसी देश की ताकत नहीं है कि कोई हमारी तरफ आंख उठाकर भी देख ले। उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार किसानों, गरीबों की सरकार है।

जब-जब बीजेपी की सरकार बनती है, मेहनत से काम होता है। किसान पहले सूदखोरों के चक्कर में पड़े रहते थे। जब अटल जी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने किसानों के हाथ पर किसान क्रेडिट कार्ड देकर उन्हें ताकत दी। फसल बीमा पहले कहीं नहीं था, इसे लागू करके किसानों के हित को सुरक्षित करने वाली भी बीजेपी की सरकार है।

साइंस कॉलेज में मैदान में जुटी भीड़।

साइंस कॉलेज में मैदान में जुटी भीड़।

प्रदेश में किसानों के लिए रिकॉर्ड बना

बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष तोखन साहू ने बताया कि किसान महा सम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चाहर समेत राष्ट्रीय पदाधिकारियों का संबोधन होगा। प्रदेश सरकार ने प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदने का वादा पूरा किया है, जिसका लाभ सीधे किसान भाइयों को हो रहा है।

उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर सेठ-साहूकारों के चंगुल से किसानों को मुक्ति दिलाने का काम भी भाजपा सरकार ने किया है। सरकार बनते ही किसानों के हित में बड़े फैसले लिए गए। वादे के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर 13 लाख किसानों के खाते में 3, 716 करोड़ रुपए दो साल के बकाया बोनस के तौर पर सीधे जमा किए गए।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular