Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : नाबालिग छात्राओं के अपहरण से तनाव, फोर्स तैनात, ग्रामीणों ने...

Chhattisgarh : नाबालिग छात्राओं के अपहरण से तनाव, फोर्स तैनात, ग्रामीणों ने रात में चौकी को घेरा; दूसरे समुदाय के आरोपियों के घर में पथराव

सरगुजा: जिले के रघुनाथपुर में दूसरी संप्रदाय के 2 छात्रों पर स्कूल गई 2 हिंदू छात्राओं को भगा ले जाने का आरोप है। दोनों युवक लड़कियों को बहला-फुसलाकर रांची ले गए। हालांकि रातोंरात पुलिस टीम रांची गई और चारों को वहां से लेकर आई है। फिलहाल चारों लड़के-लड़कियां पुलिस की कस्टडी में हैं।

इधर घटना के बाद से इलाके में भारी तनाव की स्थिति बन गई है। मंगलवार रात 200 से ज्यादा लोगों ने रघुनाथपुर चौकी का घेराव कर दिया। बुधवार सुबह आरोपी लड़कों के घरों में लोगों ने पथराव कर आग लगाने की कोशिश भी की। हालांकि पुलिस ने आग को तुरंत बुझा लिया। बिगड़ते हालात को देखकर मौके पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है।

आरोपी छात्रों के घर जा रहे लोगों को पुलिस ने रोका।

आरोपी छात्रों के घर जा रहे लोगों को पुलिस ने रोका।

जानकारी के मुताबिक, रघुनाथपुर में सोमवार को 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली दो नाबालिग छात्राएं (16) स्कूल जाने के लिए निकली थीं। जब दोनों स्कूल पहुंचीं, तो बाहर ही उसी स्कूल की 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले 2 छात्र उनका इंतजार कर रहे थे। छात्र दूसरी समुदाय के हैं और इनमें से एक बालिग है।

दोनों छात्र नाबालिग छात्राओं को बहला-फुसलाकर रांची ले गए। जब दोनों लड़कियां स्कूल से घर नहीं लौटीं, तो परिजनों ने उनकी हरसंभव जगह तलाश की। उनके नहीं मिलने पर परिजनों ने रघुनाथनगर पुलिस चौकी में मामला दर्ज कराया।

भड़के हिंदू समुदाय के लोग, चौकी का घेराव

मंगलवार शाम जानकारी सामने आई कि दोनों छात्राओं का अपहरण स्कूल के अन्य समुदाय के छात्रों ने किया है। ये जानकारी मिलते ही लोग भड़क गए। लोगों के आक्रोशित होने की खबर मिलने पर पुलिस तत्काल एक्टिव हुई। शाम को करीब 200 की संख्या में लोगों ने रघुनाथपुर चौकी का घेराव कर दिया। रात ढाई बजे तक लोग चौकी के सामने डटे रहे।

नेशनल हाईवे पर लोगों ने नारेबाजी करते हुए निकाली रैली।

नेशनल हाईवे पर लोगों ने नारेबाजी करते हुए निकाली रैली।

रांची से बरामद की गई छात्राएं

तनाव की स्थिति को देखते हुए सरगुजा एसपी विजय अग्रवाल ने रांची एसपी से फोन पर बात की। पता चला कि छात्राओं को लेकर दोनों छात्र बस से रांची गए हैं। यहां की पुलिस ने तुरंत वहां की पुलिस से संपर्क किया। रांची बस स्टैंड पर बस से उतरते ही रांची पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

रांची पहुंची सरगुजा पुलिस की टीम को छात्राओं और दोनों आरोपी छात्रों को सौंप दिया गया। झारखंड पुलिस ने उन्हें लोदाम तक पहुंचाया। लोदाम से जशपुर पुलिस के साथ सरगुजा पुलिस चारों को लेकर बुधवार सुबह अंबिकापुर पहुंची। तनाव की स्थिति को देखते हुए उन्हें रघुनाथपुर नहीं ले जाया गया।

जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती।

जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती।

पथराव और पुलिस से भी झड़प

बुधवार सुबह आक्रोशित लोगों ने दोनों छात्रों के घरों में पथराव किया और एक घर में आग लगाने की कोशिश की। बड़ी संख्या में तैनात पुलिस बल ने लोगों को रोक दिया। दोनों छात्रों के परिजन घर छोड़कर पहले ही जा चुके हैं। इस दौरान पुलिस से लोगों की धक्का-मुक्की भी की। पुलिस ने लोगों को समझाइश देकर शांत किया।

एएसपी, डीएसपी सहित फोर्स तैनात

तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस बल को रघुनाथपुर में दोनों छात्रों के घरों के पास तैनात कर दिया गया है। बुधवार को एडिशनल एसपी अमोलक सिंह, डीएसपी शुभम तिवारी, अंबिकापुर डीएसपी पटेल सहित लुंड्रा, धौरपुर और बतौली के थाना प्रभारी के साथ ही पुलिस लाइन से फोर्स को रघुनाथपुर में तैनात किया गया है।

पुलिस ने दर्ज किया अपराध

छात्राओं को भगाकर ले जाने के मामले में पुलिस ने धारा 363, 366, पॉक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है। नाबालिग छात्राओं का बयान दर्ज किया जा रहा है। बयान के बाद पुलिस मामले में कार्रवाई करेगी। आरोपी छात्रों में एक बालिग और एक नाबालिग है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular