Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : रायपुर में VIP रोड़ पर लगाई राम जी की मुर्ति...

Chhattisgarh : रायपुर में VIP रोड़ पर लगाई राम जी की मुर्ति गिरी, 22 जनवरी को संस्कृति विभाग ने लगाया था; अधिकारी नहीं दे रहें स्पष्ट जवाब

RAIPUR: रायपुर में बुधवार सुबह हल्की आधी चलने के कारण VIP रोड़ राम मंदिर के सामने लगाई गई राम जी की मूर्ति गिर गई। दरअसल 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर रायपुर के वीआईपी रोड पर संस्कृति विभाग की ओर से लगाई गई श्री राम जी की मूर्ति लगाई गई थी।

करीब सुबह 10.30 बजे मूर्ति गिरने की बात सामने आ रही है। वहीं अब मूर्ति की गुणवत्ता को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं । जिस समय मूर्ति उसके साथ धनुष की आकृति पर तैयार किया गया लोहे का स्ट्रक्चर भी गिर गया। उस दौरान सड़क से कुछ लोग गुजर रहें थे। एक दो लोगो को मामूली चोट की बात सामने आ रही । लेकिन कोई बड़ा हादसा नही हुआ है।

मुर्ति में वेल्डिग का काम करता वर्कर ।

मुर्ति में वेल्डिग का काम करता वर्कर ।

राम मंदिर में काम करने वाले आशीष शुक्ला ने बताया कि हवा चलने के कारण मूर्ति गिरी है। इतना कमजोर ये कैसे बनाते है समझ नही आता। 22 जनवरी को जब यह बना था कार्यक्रम के बाद ट्रक के टक्कर लगने के कारण धनुष की आकृति का स्ट्रक्चर गिर गया था। इस बार पिछली बार के मुकाबले यह अच्छा बना था लेकिन मामूली सी हवा के कारण गिर गया । मेरे हिसाब से काम करने वाली ऐजेंसी ठीक से काम नही कर रही है। राम जी की मूर्ति गिरने के बाद हम लोगो ने मुर्ति उठाई और सड़क के किनारे रखा।

प्रकृति से हुए हादसे को कुछ नहीं बोल सकते

हादसा होने के बाद दोपहर करीब 4 से मूर्ति को रिपेयरिंग करके दोबारा लगाने की तैयारी चल रही थी वहीं इस संबंध में जब मीडिया टीम की टीम मूर्ति रिपेयरिंग कर रहे एजेसी के लोगो से बातचीत की तो उन्होंने ने बताया कि मूर्ति को मजबूती से लगाया गया था लेकिन प्रकृति से हुए हादसे को कुछ नहीं बोल सकते तेज हवा आने के कारण यह गिर गई।

सड़क पर बिखरा मुर्ति का स्ट्रक्चर ।

सड़क पर बिखरा मुर्ति का स्ट्रक्चर ।

संस्कृति विभाग का कहना मुर्ति शिफ्ट की जा रही थी

इस पुरे मामले पर जब मीडिया टीम ने संस्कृति विभाग के डायरेक्ट विवेक आचार्य से बात कि तो उन्होने ने बताया कि मूर्ति का फ्रेमवर्क निकालकर उसे पुरखौती मुक्तांगन में शिफ्ट किया जा रहा है। मूर्ति गिरी नहीं है उसे हमारी टीम ने निकाला है। अधिकारी ने बताया कि यह परमानेंट स्ट्रक्चर नहीं है यह टेंपरेरी लगाया गया था, लगाया गया स्ट्रक्चर फाइबर का है।

श्री राम गमन पथ के लिए श्री राम जी की मूर्ति और धनुष का स्ट्रक्चर बना रहे थे । वहां पर फाइबर की वर्कशॉप की गई थी। उसी दौरान इसे बनाया जा रहा है था। 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर इस वीआईपी रोड मंदिर के सामने लगाया गया था। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद उसे हटाया जा रहा है। मैंने कल ही उन्हें हटाने के लिए कहा है और आज वे उसे शिफ्ट कर मुक्तांगन ले जाने की तैयारी चल रही है।

सड़क पर वैल्डिंग मशीन छोड़कर भागे कर्मचारी।

सड़क पर वैल्डिंग मशीन छोड़कर भागे कर्मचारी।

मुर्ति को फिर से लगाने की तैयारी चल रही थी मीडिया टीम के पहुंचते काम छोड़कर भागे लोग

इस पूरे मामले में संस्कृति विभाग के अधिकारी और एजेंसी की ओर से स्पष्ट जवाब नहीं दिया जा रहा है जब मौके पर दैनिक भास्कर की टीम पहुंची उसे दौरान मूर्ति को दोबारा लगाने की तैयारी चल रही थी लेकिन मीडिया टीम के पहुंचते ही काम कर रहे लोगों ने मूर्ति को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया मौके पर मूर्ति लगाने के लिए वेल्डिंग मशीन और वेल्डिंग के सामान रखे हुए थे। काम करने वाली एजेंसी के लोगों ने सामान सड़क पर समान छोड़कर भाग गए।

मौके पर खडे़ राम श्रृंगार त्रिपाठी ने बताया कुछ देर पहले राम जी मूर्ति को मजदूर वापस लाकर बिल्डिंग करके खड़े कर रहे थे। इसी बीच एक आदमी ने मौके पर आकर मूर्ति को फिर से लगाने के लिए मना कर दिया और कर्मचारी मूर्ति को अंदर ले जकार रख अंदर रख दिया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular