Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : दुर्ग से विशाखापट्टनम तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, आचार...

Chhattisgarh : दुर्ग से विशाखापट्टनम तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, आचार संहिता खत्म होते ही जून से मिलेगी सुविधा, करीब 8.30 घंटे में पूरा करेगी सफर

DURG: छत्तीसगढ़ के दुर्ग और विशाखापट्टनम के बीच एक सेमी स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी। इसका टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। जून महीने से दुर्ग से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर ढाई बजे विशाखापट्टनम पहुंचेगी। करीब 8.30 घंटे में ही सफर पूरा करेगी।

नागपुर-बिलासपुर के बाद दुर्ग-विशाखापट्टनम दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है, जो दुर्ग से गुजरेगी। इसे शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री विष्णदेव साय ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा था। भिलाई निवासी आंध्र समाज काफी लंबे समय से इस रूट में एक ट्रेन चलाने की मांग कर रहा था। जिसे चुनाव से ठीक पहले पूरा किया गया है।

दुर्ग से विशाखापट्टनम के लिए चलेगी दूसरी दूसरी वंदे भारत।

दुर्ग से विशाखापट्टनम के लिए चलेगी दूसरी दूसरी वंदे भारत।

यह ट्रेन आचार संहिता खत्म होने के बाद जून से शुरू हो जाएगी। रेलवे विभाग की माने तो यह ट्रेन सुबह 6 बजे दुर्ग रेलवे स्टेशन से छूटेगी और दोपहर 2.30 बजे विशाखापट्टनम पहुंचेगी। इसी तरह दोपहर 3.15 को विशाखापट्टनम से छूटेगी और साढ़े 8 घंटे में 565 किलोमीटर की दूरी तय कर रात 11.50 को दुर्ग स्टेशन पहुंचेगी।

इन रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेगी ट्रेन

ट्रेन के स्टॉपेज की बात करें, तो यह ट्रेन दुर्ग से रायपुर रेलवे स्टेशन, लखोली, महासमुंद, खरियार-रोड, कांटा-भांजी, टिटलागढ़, सिंगापुर-रोड, रायगढ़ा, पार्वतीपुरम् और विजयानगरम रेलवे स्टेशन पर रुकते हुए विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन पर खत्म होगी।

दुर्ग में ही होगा रख-रखाव और मेंटेनेंस

बताया जा रहा है कि इस ट्रेन का रख-रखाव और मेंटेनेंस का काम दुर्ग रेलवे स्टेशन के कोचिंग यार्ड में बने कंपोजिट पिट में किया जाएगा। दुर्ग में इसके लिए पूरी व्यवस्था भी कर दी गई है।

विशाखापट्टनम के लिए दुर्ग से दूसरी सीधी ट्रेन

दुर्ग से विशाखापट्टनम जाने के लिए यह दूसरी सीधी ट्रेन होगी। अभी तक दुर्ग-विशाखापट्‌टनम् वाल्टेयर एक्सप्रेस ही एक ट्रेन थी, जो सीधे विशाखापट्टनम जाती थी। यह ट्रेन 48 स्टेशनों पर रुकते हुए करीब 16 घंटे में पूरा सफर तय करती है। वहीं, वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने के बाद अब लोगों को दुर्ग से विशाखापट्टनम जाने में करीब 8.30 घंटे का ही समय लगेगा।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular