Saturday, September 21, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ मौसम अपडेट : नारायणपुर, राजनांदगांव सहित 15 जिलों में गिर सकती...

छत्तीसगढ़ मौसम अपडेट : नारायणपुर, राजनांदगांव सहित 15 जिलों में गिर सकती है आकाशीय बिजली, बिलासपुर में झमाझम बारिश से बदला मौसम; 3-4 दिनों में रायपुर पहुंचेगा मानसून

रायपुर: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में मानसून की एंट्री हो गई है। इसका असर प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी दिखाई दे रहा है। बिलासपुर में बुधवार को तेज हवाओं के बाद मौसम का मिजाज बदला और फिर गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश हुई। इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

मौसम विभाग ने आज बालोद, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी, नारायणपुर, रायपुर, राजनांदगांव, सुकमा में बिजली गिरने की संभावना जताई है। वहीं बीजापुर में उसूर ब्लॉक के आवापल्ली इलाके में गाज गिरने से पेड़ के नीचे बैठे 7 मवेशियों की मौत हो गई है।

8 जून को मानसून सुकमा पहुंचा था, लेकिन पिछले 4 दिनों से ये आगे नहीं बढ़ा था। मौसम विभाग के अनुसार इसकी रफ्तार कम पड़ी है लेकिन अब लगातार आगे बढ़ रहा है। अगले 3 से 4 दिनों में ये रायपुर पहुंचेगा। गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है ।

बिलासपुर में दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और झमाझम बारिश हुई।

बिलासपुर में दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और झमाझम बारिश हुई।

बिलासपुर में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है और मौसम सुहाना हो गया है।

बिलासपुर में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है और मौसम सुहाना हो गया है।

पिछले दिनों हल्की बारिश के बाद तापमान सामान्य के करीब पहुंच गया था लेकिन मंगलवार को अधिकतम तापमान फिर सामान्य से ऊपर पहुंचने के कारण दिनभर गर्मी महसूस हुई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले दो तीन दिन राहत की संभावना नहीं है। दिन के तापमान में भी एक से दो डिग्री की वृद्धि होगी।

आकाशीय बिजली गिरने से मौत

कवर्धा में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि 6 लोग घायल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में बस्तर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ वज्रपात और अंधड़ की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

ऐसा रहा तापमान

मंगलवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान डोंगरगढ़ में 43.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं सबसे कम तापमान 22.2 नारायणपुर में रिकॉर्ड किया गया। मानसून की देरी से आने के कारण कई जिलों में दिन का तापमान बढ़ गया है। रायपुर में पारा 42.6 डिग्री रहा। वहीं रात का पारा 29.7 डिग्री दर्ज किया गया। दिन का पारा औसत से 3.6 डिग्री अधिक रहा ।

वहीं बिलासपुर का पारा 41.8 डिग्री रहा, अंबिकापुर में तापमान 41.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहा। वहीं जगदलपुर में पारा 37.6 डिग्री रहा। प्रदेश के अन्य जिलों में भी पारा 39 से 42 डिग्री के बीच रहा।

बस्तर संभाग में दंतेवाड़ा सबसे गर्म

एक दिन पहले दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों में तेज झमाझम बारिश हुई थी, लेकिन फिर भी तापमान में कोई खास गिरावट नहीं आई। बस्तर संभाग में 38.7 डिग्री के साथ दंतेवाड़ा सबसे ज्यादा गर्म है।

इसके अलावा बस्तर में 37.6 डिग्री, बीजापुर में 37.4 डिग्री , और नारायणपुर में सबसे कम 33 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आज कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।

सरगुजा में झुलसा देने वाली गर्मी

अंबिकापुर संभाग मुख्यालय सहित पूरे संभाग में लगातार एक सप्ताह से भीषण गर्मी पड़ रही है। इस दौरान लगातार अधिकतम तापमान का पारा लगातार 41 डिग्री के ऊपर है। मंगलवार को अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री रिकार्ड किया गया है। इस दौरान न्यूनतम तापमान में कुछ गिरावट आई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार सरगुजा में मानसून 15 जून तक पहुंचने की संभावना थी। सुकमा के पास मानसून के थम जाने से इसमें देरी की संभावना है। हालांकि सरगुजा संभाग में बुधवार से बादल छाने लगे हैं।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular