Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: महिला ने की 94 लाख की ठगी, बोरवेल खनन और जमीन...

Chhattisgarh: महिला ने की 94 लाख की ठगी, बोरवेल खनन और जमीन बेचने के नाम पर की धोखाधड़ी, 3 साथी पहले पकड़ाए

SURGUJA: सरगुजा में एक महिला ने ग्रामीणों को बोरवेल खनन, कृषि कार्य और पशुपालन के लिए आर्थिक सहायता दिलाने के नाम पर ठगी की। पुलिस ने जमीन रजिस्ट्री का झांसा देकर लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाली शातिर महिला लता खुंटे को गिरफ्तार किया है।

जानकारी के मुताबिक, लता खुंटे नामक शातिर महिला ने 94 लाख रुपए से अधिक की ठगी की है। बोरवेल कराने के नाम पर महिला ने हितग्राहियों से रुपए ले लिए और बोरवेल संचालक को भुगतान नहीं किया। 94 लाख रुपए से अधिक की ठगी का अपराध सिर्फ गांधीनगर थाने में दर्ज हैं।

जमीन बेचने का सौदा कर 5 लाख रुपए लिए

गांधीनगर थाने में बनारस रोड निवासी चंद्रकांती भगत ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि लता खुंटे ने उससे 19 डिसमिल जमीन बेचने का सौदा कर 5 लाख रुपए अग्रिम ले लिया। नोटरी के समक्ष अनुबंध किया। चौहद्दी सही कराने एवं अनुमति लेने का झांसा देकर किश्तों में 15 लाख रुपये ले लिए। रजिस्ट्री के लिए टाल मटोल करने पर जब चंद्रकांती भगत ने जमीन की जांच की तो पता चला कि वह जमीन दूसरे की थी। मामले की रिपोर्ट पर पुलिस ने धारा 420,467,468 का अपराध दर्ज किया था।

कंपनी बनाकर राशि भी जमा कराई

गोड़े पैकरा (49) निवासी अमगांव जिला बलरामपुर एवं अन्य दो प्रार्थियों ने अलग-अलग आवेदन देकर थाना गांधीनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। 2021 में सरगुजा मार्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की संचालिका लता खुटें ने एजेटों के माध्यम से बोर खनन और कृषि उत्पान कंपनी में पैसा जमा करने पर मोटा मुनाफा का झांसा देकर पांच लाख रुपए की ठगी कर ली। इसके अतिरिक्त उनके परिचित रामदयाल उईके भी कंपनी में 50,000 रूपये नगद जमा किया था। अन्य ग्रामीणों से भी राशि जमा कराई गई थी।

बोरवेल खनन करा नहीं किया भुगतान

लता खुंटे ने बोरवेल कराने के नाम पर रघुनाथपुर क्षेत्र के एक बोरवेल संचालक से अनुबंध किया और कंपनी के नाम पर वर्कआर्डर जारी कर सीतापुर, बतौली और लुंड्रा क्षेत्र में बोरवेल खनन कराया। उसने बोरवेल संचालक को 36 लाख रुपये का भुगतान नहीं किया। इस तरह के तीन प्रकरण गांधीनगर थाने में लता खुंटे के खिलाफ दर्ज हैं।

अन्य साथी हो चुके हैं गिरफ्तार

पुलिस ने प्रकरण की विवेचना के दौरान सरगुजा मार्ट प्राईवेट लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर के रूप में कार्य करने वाले सहयोगी जिसू तिर्की (32) निवासी बतौली, सरगुजा, राजराम जगत (45) निवासी चंदौरा, जिला सूरजपुर एवं एक अन्य आरोपी लक्ष्मी प्रसाद (26) वर्ष निवासी राजपुर, जिला बलरामपुर को 19 फरवरी को गिरफ्तार किया था।

बढ़ सकती है ठगी की राशि

मामले में फरार शातिर लता खुंटे (45) निवासी गंगापुर, अंबिकापुर को पुलिस ने गिरफ्तार किया। सरगुजा एडिशनल एसपी पपुलेश कुमार ने बताया कि उसके पास से लैपटॉप, चेकबुक बरामद किया गया है। उसके द्वारा अन्य लोगों से धोखाधड़ी भी करने की जानकारी मिल रही है। इस कारण ठगी की यह रकम बढ़ सकती है। कार्रवाई में थाना गांधीनगर से एसआई रश्मि सिंह, महिला प्रधान आरक्षक राधा यादव की टीम शामिल थी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular