Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: खड़गे के शपथग्रहण में जाएंगे मुख्यमंत्री भूपेश.. 24 साल बाद गांधी...

छत्तीसगढ़: खड़गे के शपथग्रहण में जाएंगे मुख्यमंत्री भूपेश.. 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई नेता संभालेगा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार शाम को दिल्ली रवाना हो रहे हैं। मुख्यमंत्री, कांग्रेस के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने जा रहे हैं। समारोह में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित कई संगठन पदाधिकारी भी शामिल हाेने पहुंच रहे हैं। शपथ ग्रहण के साथ 24 साल बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी गांधी-नेहरु परिवार से बाहर के किसी नेता के पास पहुंचेगी।

मुख्यमंत्री सचिवालय से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार शाम 6 बजे हवाई जहाज से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। दिल्ली हवाई अड्‌डे से वे सीधे छत्तीसगढ़ सदन पहुंचेंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार सुबह 10 बजे से होना है। इसका आयोजन कांग्रेस के मुख्यालय में किया गया है। इस समारोह में कांग्रेस की निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित संगठन के शीर्ष नेता शामिल हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम भी इस समारोह में शामिल होने पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है, एआईसीसी की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में देश भर से प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्षों, पूर्व अध्यक्षों, सीएलपी लीडर, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी के मौजूदा लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को आमंत्रित किया गया है।

मुख्यमंत्री मतदान से पहले 15 अक्टूबर को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में कर्नाटक के बेल्लारी पहुंचे थे, वहां भी मल्लिकार्जुन खड़गे सह यात्री बने।

मुख्यमंत्री मतदान से पहले 15 अक्टूबर को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में कर्नाटक के बेल्लारी पहुंचे थे, वहां भी मल्लिकार्जुन खड़गे सह यात्री बने।

पिछले सप्ताह खड़गे से मिले थे भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 21 अक्टूबर को दिल्ली प्रवास के दौरान नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने खड़गे को छत्तीसगढ़ आने के लिए भी आमंत्रित किया था। मुख्यमंत्री ने बताया, खड़गे ने प्रदेशों के दौरे का कार्यक्रम बनाने की बात कही है। उसके तहत वे छत्तीसगढ़ भी आएंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित कई मंत्रियों-विधायकों ने 17 अक्टूबर को मतदान किया था।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित कई मंत्रियों-विधायकों ने 17 अक्टूबर को मतदान किया था।

17 अक्टूबर को हुआ था अध्यक्ष पद के लिए मतदान

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया कई महीनों से चल रही थी। 17 अक्टूबर को मतदान हुआ। मुकाबला मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच हुआ। 19 अक्टूबर को मतगणना में पता चला कि कुल 9 हजार 385 वोटों में से खड़गे को सात हजार 897 वोट मिले हैं। इसी के साथ खड़गे काे विजेता घोषित कर दिया गया है। खड़गे को छत्तीसगढ़ से भी एकतरफा वोट मिले हैं। प्रदेश में 311 मतदाताओं को मतदान करना था। उनमें से 300 ने मतदान किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular