Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़मुख्यमंत्री 21 मई को महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क कुर्मीगुंडरा का करेंगे...

मुख्यमंत्री 21 मई को महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क कुर्मीगुंडरा का करेंगे लोकार्पण….

  • दो करोड़ रूपए की लागत से तीन एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है औद्योगिक पार्क
  • वाई-फाई और बैंकिंग हेतु कियोस्क जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस है यह औद्योगिक पार्क
  • हेल्दी स्नैक्स मेनुफेक्चरिंग यूनिट, बकरी पालन यूनिट और नर्सरी यूनिट की गई है स्थापित
  • मिलेट इंस्टेंट प्रीमिक्स, मल्टीमिलेट्स फ्लोर्स, एनर्जी बार जैसे उत्पाद हो रहे हैं तैयार
  • उत्पादों की बिक्री सर्वदा लाईफ इंडस्ट्रीज द्वारा की जा रही है

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर दुर्ग जिले के पाटन विकासखंड के ग्राम सांकरा में आयोजित भरोसे के सम्मेलन में ग्राम कुर्मीगुंडरा में 2 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) का लोकार्पण करेंगे। लगभग तीन एकड़ क्षेत्र में विकसित इस ग्रामीण औद्योगिक पार्क में हेल्दी स्नैक्स मेनुफेक्चरिंग यूनिट, बकरी पालन यूनिट तथा नर्सरी यूनिट की स्थापना की गई है।

कुर्मीगुंडरा रीपा में 2 डोमशेड, महिला एवं पुरूष के लिए दो शौचालय, एप्रोच रोड, चारों ओर बाउंड्रीवाल से घेरे का निर्माण किया गया है। रीपा के अंदर एक प्राशासनिक क्षेत्र का निर्माण किया गया है, जिसमंे बैंकिंग सुविधा हेतु कियोस्क, इंटरनेट सुविधा हेतु वाई-फाई कनेक्शन तथा राज्य शासन की योजनाओं की जानकारी हेतु हेल्प डेस्क बनाई गई है। रीपा परिसर के मध्य में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की गई है।

यहां स्थापित हेल्दी स्नैक्स मेनुफेक्चरिंग यूनिट में युवाओं द्वारा इंस्टेंट प्रीमिक्स, मिलेट इंस्टेंट प्रीमिक्स, मल्टीमिलेट्स फ्लोर्स, एनर्जी बार तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। यहां बनने वाले उत्पादों की सर्वदा लाईफ इंडस्ट्रीज के द्वारा बिक्री की जा रही है। उत्पादों की मार्केटिंग के लिए व्यावसायिक बाजार तैयार किया जायेगा, जिसमें डीलर, होलसेलर, रिटेलर के माध्यम से उत्पादों की बिक्री की जाएगी। इसके साथ ही साथ स्थानीय बाजार की मांग के अनुरूप निकट भविष्य में अन्य वेराइटी के हेल्दी स्नैक्स की मेनुफेक्चरिंग इस यूनिट में की जाएगी। रीपा में स्थापित बकरी पालन यूनिट तथा नर्सरी यूनिट में नए उत्पादों को भी स्थान दिया जाएगा।

इस रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के मुख्य डोम, रोजगार गुड़ी के साथ सेवा क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वर्तमान में कुर्मीगुंडरा रीपा में लगभग 70 युवाओं को रोजगार प्राप्त है। ऑनलाईन मार्केटिंग तथा आस-पास के दुकानदारों के माध्यम से भी उत्पादों का विक्रय किया जायेगा। साथ ही तैयार उत्पादों को शासकीय विभागों में भी सप्लाई किया जा रहा है ताकि उत्पाद की खपत सुनिश्चित कर कार्य कर रहे श्रमिकों को रोज़गार की गारंटी प्रदान कर उनके भविष्य को आर्थिक दृष्टिकोण से बेहतर और समृद्ध बनाया जा सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular