Tuesday, July 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ में ठिठुरन बढ़ी, सरगुजा में शीतलहर... 12 जिलों में न्यूनतम तापमान 11...

छत्तीसगढ़ में ठिठुरन बढ़ी, सरगुजा में शीतलहर… 12 जिलों में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री से नीचे, अंबिकापुर में रात का टेंप्रेचर 5.3 डिग्री

रायपुर: छत्तीसगढ़ में उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट जारी है। न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ दिन का पारा भी कम हो रहा है। सरगुजा संभाग में शीत लहर चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 24 घंटे में ठंडी और शुष्क हवाओं के असर से रात के तापमान में गिरावट जारी रहेगी।

मंगलवार को प्रदेश के 12 जिलों में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री से नीचे रहा। सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री अंबिकापुर में रिकॉर्ड किया गया। वहीं, बलरामपुर में न्यूनतम तापमान 6.02 डिग्री, जशपुर में 7.8 और कोरिया में 8.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया । रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में दिन का औसत तापमान 3 से 4 डिग्री कम रहा। जिसके चलते ठिठुरन वाली ठंड दिन में भी महसूस होने लगी है।

ठंड से बचने के लिए लोग अलवा का सहारा ले रहे हैं।

ठंड से बचने के लिए लोग अलवा का सहारा ले रहे हैं।

12 जिलों में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री से नीचे

जिलान्यूनतम तापमान
नारायणपुर10.5 डिग्री
कांकेर9.8 डिग्री
राजनांदगांव9.3 डिग्री
दुर्ग10.2 डिग्री
महासमुंद9.6 डिग्री
मुंगेली8.8 डिग्री
बिलासपुर10.4 डिग्री
कोरबा9.2 डिग्री
कोरिया8.6 डिग्री
जशपुर7.8 डिग्री
बलरामपुर6.2 डिग्री
सरगुजा5.3 डिग्री
सरगुजा संभाग में घास में जम रही ओस की बूंदें।

सरगुजा संभाग में घास में जम रही ओस की बूंदें।

दुर्ग में भी चल रही शीतलहर

दुर्ग में सुबह से ही शीत लहर चल रही है। सुबह 7 बजे तक शीतलहर चलने के साथ ही कोहरा छाया रहा। दिन चढ़ने के बाद लोग धूप सेंककर राहत पा रहे हैं।

बिलासपुर में ठंड से आम जनजीवन प्रभावित
शहर में ठंड से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। न्यूनतम तापमान में महज 24 घंटे में ही 2.6 डिग्री की गिरावट दर्ज होने के कारण कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है।

बिलासपुर में ठंड से बचने के लिए नगर निगम ने नहीं की है अलाव की व्यवस्था।

बिलासपुर में ठंड से बचने के लिए नगर निगम ने नहीं की है अलाव की व्यवस्था।

ठंड से बचने के लिए अलाव का इंतजाम नहीं

बिलासपुर में रेलवे स्टेशन और आस-पास खुले और सार्वजनिक स्थानों पर ठंड से बचने के लिए अलाव की व्यवस्था नहीं की गयी है। लिहाजा, आम लोगों को कड़ाके की ठंड में भारी परेशानी हो रही है।

इन शहरों में औसत से कम रहा दिन का तापमान

प्रदेश में ठंडी हवा चलने के कारण कड़ाके की ठंड बढ़ती जा रही है। मंगलवार को रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, पेंड्रा और जगदलपुर में अधिकतम तापमान औसत से कम रिकॉर्ड किया गया।

शहरअधिकतम तापमानअंतर
रायपुर25.4 डिग्री– 3 डिग्री
बिलासपुर23.8 डिग्री– 4 डिग्री
पेंड्रा22 डिग्री– 3 डिग्री
जगदलपुर25.6 डिग्री– 3 डिग्री
दुर्ग26.6 डिग्री– 2 डिग्री
रायपुर में रात को कोहरा छाने लगा है।

रायपुर में रात को कोहरा छाने लगा है।

मौसम का पूर्वानुमान

मौसम वैज्ञानिक एच पी चन्द्रा ने बताया कि बुधवार को प्रदेश का मौसम ड्राई रहेगा । इन दिनों प्रदेश में उत्तर पश्चिम से ठंडी हवाएं चल रही हैं। इन हवाओं के चलने की वजह से प्रदेश में कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिलेगा। न्यूनतम तापमान में 21 दिसंबर तक गिरावट बने रहने की संभावना है।

22 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर-पश्चिमी राज्यों को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके कारण हवा में नमी की मात्रा बढ़ने साथ ही हवा की दिशा में बदलाव की भी संभावना बनी हुई है। इसके कारण न्यूनतम तापमान में 22 दिसंबर से बढ़ोतरी होने की संभावना बन रही है। 23 और 24 दिसंबर को प्रदेश के कुछ जिलों में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है।

मंगलवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान ।

मंगलवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular