Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरोना के नए वैरिएंट को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट... सभी जिलों में...

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट… सभी जिलों में जांच बढ़ाने के आदेश; पॉजिटिव पाए जाने पर AIIMS भेजे जाएंगे सैंपल

रायपुर: कोरोना के नए वैरिएंट ने फिर चिंता बढ़ा दी है। JN.1 वैरिएंट को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक अब सभी जिलों में कोविड की जांच को बढ़ाया जाएगा। साथ ही सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएंगे, जहां यह देखा जाएगा कि कोविड का नया वैरिएंट कहीं प्रदेश में तो पैर नहीं पसार रहा।

स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणू जी पिल्ले ने छत्तीसगढ़ के सभी कलेक्टर्स को आदेश जारी किए हैं। सरकारी आदेश में लिखा गया है कि छत्तीसगढ़ में फिलहाल कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। केरल में नए वैरिएंट के मामले सामने आए हैं इस वजह से छत्तीसगढ़ में जांच के दायरे को बढ़ाया जाएगा।

सभी कलेक्टर को आदेश जारी किया गया है।

सभी कलेक्टर को आदेश जारी किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी कलेक्टर को आदेश जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि, कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण में है लेकिन इसके लगातार बदलते वैरिएंट पर नजर रखना जरूरी है। केरल सहित देश के कुछ राज्यों में कोरोना के केस बढ़े हैं। हालांकि छत्तीसगढ़ में नए वैरिएंट की पहचान नहीं हुई है लेकिन जिले स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है।

  • नए साल और त्योहार को देखते हुए कोविड संक्रमण को रोकने के लिए तमाम जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता की जांच की जाए।
  • कोरोना संबंधी मामलों से निपटने के लिए मॉक ड्रिल की जाए। सभी उपकरणों की जांच की जाए।
  • हर जिले में कोविड की पर्याप्त संख्या में जांच की जाए। कम से कम 100 टेस्ट हर दिन होनी चाहिए। हो सके तो सभी RT-PCR विधि से की जाए।
  • कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर इसके जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएं। जिससे नए वैरिएंट की पहचान की जा सके।

भारत में कहां से आया नया वैरिएंट

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक यह मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सामने आया था। जब 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और हालांकि बाद में वह कोविड-19 से ठीक हो गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular