Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- अफसरशाही पर सीएम के तीखे तेवर.. मुख्यमंत्री...

BCC News 24: CG न्यूज़- अफसरशाही पर सीएम के तीखे तेवर.. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की चेतावनी- खुद को सुधारिए नहीं तो होगी कार्रवाई, लोगों ने की थी एसडीएम-तहसीलदार की शिकायत

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान शिकायत मिलने पर स्थानीय अफसरों पर तीखे तेवर दिखाए हैं। उन्होंने अफसरों को चेतावनी देते हुए कहा, खुद को सुधारिए नहीं तो आप पर कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा, जब मुख्यमंत्री आएं तभी काम करना है यह धारणा हटानी होगी। सभी अधिकारी, आम नागरिक का काम समय पर होना सुनिश्चित करें।

भेंट-मुलाकात के लिए रायगढ़ जिले में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को लैलूंगा में योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा, राज्य सरकार की ओर से अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए अनेक सुविधाएं दी जा रही है। सप्ताह में 5 कार्य दिवस कर दिया गया है। एक अतिरिक्त दिन की छुट्टी दी जा रही है। पुराना पेंशन लागू कर बुढ़ापे का सहारा दिया जा रहा है। ऐसे में जब मुख्यमंत्री आएं तभी काम करना है यह धारणा हटानी होगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को कार्यालय में समय पर उपस्थित सुनिश्चित करने को कहा।

उन्होंने बेहतर ढंग से काम करते हुए सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन कर जरूरतमंदों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात के दौरान लोगों और जनप्रतिनिधियों से मिली शिकायतों के आधार पर संबंधित अफसरों से सवाल किया। स्थानीय एसडीएम, तहसीलदार और सीएमओ से उन्होंने कहा, आप लोगों की शिकायत है कि समय पर कार्यालय भी नहीं पहुंचते। मुख्यमंत्री के सवाल का जवाब देते हुए एसडीएम सहित अधिकारियों ने अपने कार्यों में सुधार लाने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा, किसी की शिकायत नहीं आनी चाहिए। कार्यशैली में सभी सुधार लाए, नहीं तो कार्यवाही की जाएगी।

खराब सड़कों पर भी जताई नाराजगी

मुख्यमंत्री ने जिले में कई सड़को की हालत जर्जर होने की बात पर नाराजगी जताई। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को सड़क की मरम्मत के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने उन्हें बताया कि स्वीकृत सभी सड़को में बारिश के बाद कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने रेस्टहाउस में ही विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया है।

मुख्यमंत्री ने रेस्टहाउस में ही विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया है।

363 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान रायगढ़ जिले के लैलूंगा विधानसभा में 373 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत वाले 16 विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। जिसमें 88 करोड़ 76 लाख रुपए की लागत से निर्मित 9 कार्यो का लोकार्पण और 284 करोड़ 94 लाख रुपये की लागत से बनने वाले 7 कार्यों का शिलान्यास कार्य शामिल है।

कुंजेमुरा पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लैलूंगा में जगन्नाथ मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की। बाद में वे लैलूंगा के ही कुंजेमुरा गांव के लिए रवाना हो गए। वहां पहुंचकर उन्होंने हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन किया। मंदिर परिसर में पौधरोपण कर मुख्यमंत्री गांव की गलियों से पैदल चलकर चौपाल में पहुंचे। यहां गांव की महिलाओं ने उनका पारंपरिक रीति से स्वागत किया। यहां छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा-अर्चना के बाद उन्होंने बातचीत शुरू की।

मुख्यमंत्री ने छात्रावास में जाकर व्यवस्था का जायजा लिया। बच्चों से भी मुलाकात की।

मुख्यमंत्री ने छात्रावास में जाकर व्यवस्था का जायजा लिया। बच्चों से भी मुलाकात की।

कुंजेमुरा में मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं की हैं

  • ग्राम तमनार से उरबा होते हुए लैलूंगा तक 28 किमी सड़क का निर्माण होगा।
  • ग्राम तमनार में नवीन ग्रामीण जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा खोलेंगे।
  • ग्राम तमनार में उप कोषालय खोला जाएगा।
  • शासकीय कला विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय तमनार में पोस्ट ग्रेजुएट यानी पी.जी. कक्षाएं शुरू करवाई जाएंगी।
  • ग्राम सराईपाली में उप तहसील कार्यालय खोला जायेगा।
  • ग्राम धौराभाठा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेतु नवीन भवन का निर्माण करवाया जाएगा।
  • ग्राम हमीरपुर से बरकछार से बंजारी अड़बहाल तक कुल 19 किमी नई सडक का निर्माण करवाया जाएगा।
  • ग्राम गोढ़ी में समूह नल जल योजना की सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।
  • शासकीय कन्या प्राथमिक शाला लैलूंगा का नामकरण सेठ जयदयाल सिंघानिया के नाम पर किया जाएगा।
  • ग्राम कुंजेमुरा के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल खोला जाएगा।
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तमनार का नामकरण स्वर्गीय. जयलाल चौधरी के नाम पर करने की घोषणा।
  • रेंगारबहरी से घरघोड़ा सीमा तक 1.5 किलोमीटर सड़क निर्माण।
  • पेलमा के मड़ियाकछार तक 6 किलोमीटर सड़क निर्माण।
चौपाल में ग्रामीणों ने भी अपनी बात कही है।

चौपाल में ग्रामीणों ने भी अपनी बात कही है।

चपले में यह घोषणाएं हुईं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चपले गांव में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की है। वहां आयोजित काली माता मेला के प्रतिवर्ष आयोजन के लिए 10 लाख रुपए की स्वीकृति दी है। पुलिस सहायता केंद्र चपले का पुलिस चौकी में उन्नयन होगा। कोतरा में पुलिस सहायता केंद्र की स्थापना होगी। चपले में नवीन सामुदायिक भवन एवं पीडीएस भवन का निर्माण होगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खरसिया में सोनोग्राफी एवं सीटी स्कैन जांच की सुविधा शुरू होगी। खरसिया में बालक-बालिका ओबीसी छात्रावास का निर्माण होगा। नहरपाली रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज निर्माण की स्वीकृति दी है। चपले में अरविंद के घर से गोकुल के घर तक 400 मीटर सीसी रोड बनेगा। वहीं तुलाचरण के घर से प्रकाश के घर तक 250 मीटर सीसी रोड बनेगा। गुलाब के घर से बिसाहू के घर तक 150 मीटर और छत्रपाल के घर से यादव के घर तक 800 मीटर सीसी रोड का निर्माण होगा।

नंद कुमार पटेल की समाधि पर भावुक हो गए मुख्यमंत्री।

नंद कुमार पटेल की समाधि पर भावुक हो गए मुख्यमंत्री।

नंद कुमार पटेल की समाधि पर चढ़ाए श्रद्धा सुमन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायगढ़ जिले के नंदेली गांव पहुंचकर नंदकुमार पटेल और दिनेश पटेल की समाधि स्थल शांति बगिया में पुष्पचक्र अर्पित किया। कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार पटेल और उनके पुत्र दिनेश पटेल की 2013 में हुए झीरम घाटी हमले में हत्या हो गई थी। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल उन्हीं के बेटे हैं। मुख्यमंत्री ने पटेल परिवार में पहुंचकर परिजनों से मुलाकात भी की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular