Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कलेक्टर एल्मा ने बेरला ब्लॉक अंतर्गत संचालित समस्त गौठान कार्यों की समीक्षा...

कलेक्टर एल्मा ने बेरला ब्लॉक अंतर्गत संचालित समस्त गौठान कार्यों की समीक्षा बैठक ली….

  • शासन की फ्लैगशिप योजना का उचित संचालन और क्रियान्वयन के दिए सख्त निर्देश

बेमेतरा: कलेक्टर श्री पदुम सिंह एल्मा ने आज बुधवार को विकासखंड बेरला अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में संचालित राज्य शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में विकासखंड स्तरीय समीक्षा बैठक ली। समीक्षा बैठक बेरला तहसील के समीप सामुदायिक भवन में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ लीना मंडावी, अनुविभागीय अधिकारी (रा.) बेरला युगल किशोर उर्वशा , उप संचालक कृषि श्री डडसेना जनपद पंचायत सीईओ सौपनिल ध्रुव सहित ब्लॉक स्तरीय समस्त विभागीय कर्मचारी,  सचिव, एडीईओ व स्व-सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री पदुम सिंह एल्मा ने ब्लॉक में संचालित राज्य शासन की समस्त योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में चर्चा की और बिन्दुवार एजेंडा की समीक्षा की उन्होंने ग्राम सचिवों व ग्रामीण विकास विस्तार अधिकारियों से  एजेण्डावार शासकीय योजना के क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों की स्थिति की जानकारी ली।

जिलाधीश ने बेरला विकासखंड अंतर्गत सभी गौठानों में उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा करते हुए गौठान समिति के सदस्य, महिला स्व-सहायता की महिलाओं,  पंचायत सचिव तथा कृषि एवं एवं संबंधित विभागों को गौठान के कार्यों में निरंतरता लाने और परस्पर समन्वय स्थापित कर कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने बेरला के सभी सक्रिय गौठान में उपलब्ध मूलभूत सुविधाएं, गौठान संचालन एवं महिलाओं द्वारा की जा रही आजीविका गतिविधियों की जानकारी ली।

जिलाधीश ने औसतन गोबर खरीदी के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए और समस्त सचिवों से गोठान में उपयुक्त संसाधनों की जानकारी ली जिसमें सचिवों ने गौठान में होने वाली परेशानी और संसाधनों की कमी से जिलाधीश को अवगत कराया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को गौठान में आवश्यक संसाधन की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान गौठानों में गोबर खरीदी की मात्रा, गोबर खरीदी भुगतान, केंचुओं की उपलब्धता, गौठानों में चारा, पानी की उपलब्धता, बिजली, पशुओं की संख्या, आदि की बिंदुवार समीक्षा की। साथ ही बिजली, पानी आदि मूलभूत चीजों की जरूरत वाले गौठानों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में महिलाओं के आजीविका गतिविधियों के लिए बकरी पालन, मुर्गी पालन आदि के शेड बनाने के भी निर्देश दिए। साथ ही जिले के सभी गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट भण्डारण के लिए कमरा और शेड बनाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए | बैठक में सचिवों ने बताया कि कुछ-कुछ गौठानों में फेंसिंग, मवेशियों के लिए पिने का पानी, शेड जैसे संसाधनों की कमी बताई । जिस पर कलेक्टर ने जनपद सीईओ कों समय पर गोठान में आवश्यक संसाधनों की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। और उन्होंने समस्त सचिवों से कहा की गोठान, राज्य की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक हैं सभी इससे संबंधित होने वाले कार्यों को समय पर पूर्ण करने को कहा।

कलेक्टर एल्मा ने विद्युत की आवश्यकता वाले गौठानों की जानकारी ली व विद्युत विभाग के अधिकारी को सभी ब्लॉक के विद्युत विहीन गौठानों में शीघ्रता से विद्युत आपूर्ति कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बेरला विकासखंड के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों में गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए, तथा सभी गौठानों में लक्ष्यानुसार गोबर खरीदी करने और इस कार्य को आगे भी इसी प्रकार बनाए रखने के लिए कहा। इसके लिए सभी अधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही । बैठक में कलेक्टर ने जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली और समस्त सचिवों को आपसी समन्वय बनाकर किसानों को जैविक खाद के उपयोग हेतु प्रेरित करने के लिए कहा।

जिलाधीश ने उपस्थित सभी कर्मचारियों को सभी पंचायतों में गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठान में सुचारू रूप से गतिविधियों का संचालन करने, अधोसंरचना निर्माण कार्य को पूर्ण करने और किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने के सख्त निर्देश दिए |

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular